इंग्लैंड के 'रिकॉर्डधारी' ओपनर हसीब हमीद का पीएम मोदी के गुजरात से इसलिए है खास कनेक्शन!

इंग्लैंड के 'रिकॉर्डधारी' ओपनर हसीब हमीद का पीएम मोदी के गुजरात से इसलिए है खास कनेक्शन!

हसीब हमीद लंकाशायर की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं...

नई दिल्ली:

भारत के खिलाफ राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड की ओर से एक नए खिलाड़ी ने डेब्यू किया. उन्होंने इसके साथ ही दो अनूठे रिकॉर्ड बनाए. पहला वह 19 साल, 297 दिन की आयु में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले सबसे युवा ओपनर बन गए और उन्होंने लेन हटन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 21 वर्ष 3 दिन की उम्र में टेस्ट पदार्पण किया था. दूसरा वह पिछले 67 साल में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने. हम बात कर रहे हैं हसीब हमीद की, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमीद का संबंध प्रधानमंत्री मोदी के राज्य गुजरात से है. वास्तव में हमीद की किस्मत उस समय खुली थी, जब उनको इंग्लैंड टीम में बांग्लादेश दौरे के लिए शामिल किया गया था.

हुआ यह कि बांग्लादेश दौरे से पहले इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों ने आतंकी हमले के डर से वहां जाने से इंकार कर दिया था, जिनमें वनडे कप्तान इयोन मॉर्गन और ओपनर एलेक्स हेल्स भी शामिल थे. ऐसे में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने टीम चयन में लीक से हटकर फैसले लिए और टीम में 3 ऐसे खिलाड़ियों को जगह दी, जो अनुबंध सूची में नहीं थे. इनमें सबसे अधिक चौंकाने वाला फैसला 19 साल के बल्लेबाज हसीब हमीद को शामिल किए जाने का रहा, जो इंग्लैंड की परंपरा के बिल्कुल उलट था, क्योंकि आमतौर पर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड टीम चयन के समय अनुभव को ज्यादा तरजीह देता है. हालांकि उन्होंने 39 साल के 'बुजुर्ग' ऑफ स्पिनर गैरेथ बैटी को भी जगह दी थी.. अब हमीद ने इंग्लैंड की ओर से ओपनिंग करके एक नई उपलब्धि अपने नाम कर ली.

माता-पिता गुजरात से
हसीब हमीद (Haseeb Hameed) के माता-पिता मूलतः भारत के रहने वाले हैं. वह गुजरात के भरूच में रहते थे. बाद में उनके पिता इस्माइल और मां ब्रिटेन में बस गए. हालांकि हसीब का जन्म ब्रिटेन के बॉल्टन, ग्रेटर मैनचेस्टर में हुआ था.

हमीद को भारत से खासा लगाव है. उन्होंने भारत पहुंचते ही ट्वीट किया था, 'अब मैं भारत पहुंच गया हूं. यहां आना हमेशा से खास रहा है. अद्भुत देश, जहां गेम (क्रिकेट) के प्रति एक गजब का जुनून है...'
 


1997 के बाद पहले खिलाड़ी
बांग्लादेश दौरे पर तो हसीब हमीद को टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन अब उन्हें भारत के खिलाफ टेस्ट खेलने का मौका मिल गया है. इसके साथ ही वह नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. हसीब हमीद 1949 में 18 साल की उम्र में टेस्ट पदार्पण करने वाले ब्रायन क्लोज के बाद 67 साल की अवधि में ऐसे दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जो 20 साल से कम की उम्र में इंग्लैंड की टेस्ट कैप पहनी है. 1997 में बेन होलियोक को 19 साल की उम्र में यह अवसर मिला था. इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इंग्लैंड की टीम में किशोरावस्था वाले खिलाड़ियों को कितनी जगह दी जाती है.
 
ओपनर हमीद ने इस सीजन में काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन में लंकाशायर की ओर से 52 के औसत से 1129 रन बनाए हैं. इस शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें नियमित ओपनर एलेक्स हेल्स के बांग्लादेश दौरे पर जाने से मना करने के बाद टीम में जगह मिली थी.

स्ट्रास के संन्यास के बाद कुक के 10वें जोड़ीदार
इंग्लैंड की ओर से पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रास और एलिस्टेयर कुक ने ओपनिंग स्लॉट पर कई अहम साझेदारियां की थीं. 2012 में स्ट्रास के संन्यास के बाद 9 ओपनर खेल चुके हैं. हमीद कुक के दसवें जोड़ीदार हैं.

बांग्लादेश दौरे पर जाने वाली इंग्लैंड की 17 सदस्यीय टीम में लंकाशायर के 19 साल के ओपनर हमीद के अलावा और सरे के 39 साल के 'बुजुर्ग' ऑफ स्पिनर गैरेथ बैटी का चयन भी चौंकाने वाला रहा था. बैटी का चयन 11 साल बाद हुआ. इन दोनों के अलावा नॉर्थेम्पटनशायर के बल्लेबाज बेन डकेट और सरे के ऑलराउंडर जफर अंसारी को भी जगह दी गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com