भारत बनाम न्यूजीलैंड : टेस्ट मैचों के दबदबे को वनडे में भी जारी रखना चाहेगा भारत

भारत बनाम न्यूजीलैंड : टेस्ट मैचों के दबदबे को वनडे में भी जारी रखना चाहेगा भारत

धोनी सीमित ओवरों की श्रृंखला में कोहली की जगह कप्तानी करते नजर आएंगे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टेस्ट सीरीज में क्लीनस्वीप के बाद आत्मविश्वास से भरा भारत रविवार को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच के साथ छोटे प्रारूप में भी दबादबा जारी रखने के इरादे से उतरेगा. विराट कोहली की अगुआई में भारत ने टेस्ट सीरीज में 3-0 की जीत के साथ आईसीसी रैंकिंग के शीर्ष स्थान हासिल किया है लेकिन अब सबका ध्यान एकदिवसीय क्रिकेट पर होगा.

करिश्माई महेंद्र सिंह धोनी सीमित ओवरों की सीरीज में कोहली की जगह कप्तानी करते नजर आएंगे. टेस्ट सीरीज में कोहली की अगुआई में टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद अब धोनी पर दबाव है क्योंकि आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरा स्थान दोबारा हासिल करने के लिए भारत को सीरीज 4-1 या इससे बेहतर अंतर से जीतनी होगी.

न्यूजीलैंड फिलहाल 113 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि भारत 110 अंक से चौथे पायदान पर है. भारत हालांकि सीरीज की शुरुआत प्रबल दावेदार के रूप में करेगा. न्यूजीलैंड ने भारत में कभी द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीती है और पिछले चारों मौकों पर उसे हार का सामना करना पड़ा है.

कई टीमों की प्रतियोगिता में हालांकि न्यूजीलैंड ने भारत में 18 मैच जीते हैं जबकि 11 मैचों में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है लेकिन टीम कभी द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज नहीं जीत पाई. न्यूजीलैंड को दोनों टीमों के बीच 1988, 1995, 1999 और 2010 में हुई पिछली द्विपक्षीय वनडे श्रृंखलाओं में शिकस्त झेलनी पड़ी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com