मोहाली टेस्‍ट : टीम इंडिया 201 रन पर हुई ढेर, पहले दिन दक्षिण अफ्रीका 28/2

मोहाली टेस्‍ट : टीम इंडिया 201 रन पर हुई ढेर, पहले दिन दक्षिण अफ्रीका 28/2

फोटो- मुरली विजय (साभार BCCI)

मोहाली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के पहले टेस्‍ट के पहले दिन मेजबान टीम गेंदबाजों के सहारे वापसी में सफल रही। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया जब 201 रन पर ढेर हो गई तो लगा कि दक्षिण अफ्रीका पहले ही दिन अपनी स्थिति मजबूत कर लेगा। लेकिन स्पिनरों के सहारे विराट की टीम वापसी करने में कामयाब रही। भारत के लिए ओपनर मुरली विजय ने सर्वाधिक 75 रन बनाए।

पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय तक दक्षिण अफ्रीका ने 28 रन तक पहुंचते-पहुंचते दो विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में दोनों टीमों के लिहाज से शुक्रवार को पहले सेशन का खेल महत्‍वपूर्ण होगा। द.अफ्रीका के लिए आउट होने वाले बल्‍लेबाज वान जेल और डुप्‍लेसी रहे। वान जेल को अश्विन और डुप्‍लेसी को रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया। खेल समाप्ति के समय डीन एल्‍गर 13 और कप्‍तान हाशिम अमला 9 रन बनाकर क्रीज पर थे।

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी को उतरी भारतीय पारी शुरुआत से ही लड़खड़ाती नजर आई। टीम को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा। धवन खाता भी नहीं खोल पाए। मुरली विजय ने चेतेश्‍वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े, लेकिन पुजारा के 31 रन पर एल्‍गर का शिकार बनते हुए विकेट का सिलसिला शुरू हो गया। कप्‍तान विराट कोहली केवल एक रन बना सके। लंच के बाद रहाणे 15 रन बनाकर आउट हो गए, जबकि उनके बाद क्रीज पर आए रिध्दिमान साहा खाता खोले बिना ही पैवेलियन लौट आए।

भारत को सबसे बड़ा झटका मुरली विजय के आउट होने से लगा जिन्‍हें साइमन हार्मर ने पगबाधा आउट किया। रवींद्र जडेजा ने 38 रन बनाए। आठवें विकेट के रूप में उनके आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका ने उमेश यादव और वरुण आरोन को जल्द आउट कर भारतीय पारी 201 पर समेट दी। द. अफ्रीकी गेंदबाज डीन एल्गर ने आठ ओवरों में 22 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि वेर्नोन फिलेंडर और इमरान ताहिर के खाते में दो-दो विकेट आए।

ईशांत शर्मा के बिना टीम इंडिया
विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम इस मैच में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के बिना उतरी है जो श्रीलंका में सीरीज के दौरान आक्रामक बर्ताव के कारण एक मैच का प्रतिबंध झेल रहे हैं। टीम इंडिया मैच में काफी हद तक अपनी स्पिन ब्रिगेड पर निर्भर है। चोट के कारण आखिरी चार वनडे नहीं खेल सके ऑफ स्पिनर अश्विन अब पूरी तरह फिट हैं। श्रीलंका में टेस्ट सीरीज में 20 विकेट लेने वाले अश्विन भारत के लिए कामयाबी की कुंजी हो सकते हैं।

भारत में हर फार्मेट में सीरीज जीतना चाहेगी द. अफ्रीका
दूसरी ओर, दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा कागजों पर भारी है। दक्षिण अफ्रीका ने पिछले सात साल में टेस्ट प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और भारत में हर प्रारूप में सीरीज जीतने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय टीम बनना चाहेगी। टी-20  और वनडे सीरीज दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले ही अपने नाम पर कर चुकी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com