India vs Afghanistan Test : शिखर धवन और मुरली विजय के शतक, अफगानियों ने की वापसी

India vs Afghanistan Test : शिखर धवन और मुरली विजय के शतक, अफगानियों ने की वापसी

शिखर धवन और मुरली विजय ने पहले विकेट के लिए 168 रन की साझेदारी की (AFP फोटो)

खास बातें

  • पहले दिन भारत- 78 ओवरों मे 6 पर 347 रन, मुरली विजय 105
  • शिखर धवन 107, केएल राहुल 54, चेतेश्वर पुजारा 35, रहाणे 10
  • दिनेश कार्तिक 4, पंड्या 10*, अश्विन 7*, यामीन 32 पर 2
बेंगलुरू:

भारत vs अफगानिस्‍तान टेस्‍ट-पहला दिन: बेंगलुरू के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर दुनिया की नंबर एक टीम भारत और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहा अफगानिस्तान के बीच इकलौते टेस्ट मैच का पहला वर्षा प्रभावित दिन दोनों ही टीमों के लिहाज से अच्छा रहा. भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और मुरली विजय के शतकों से 6 विकेट पर 347 का स्कोर खड़ा कर लिया. दिन की समाप्ति ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (10) और आर. अश्विन (07) पिच पर जमे हुए हैं.

एक समय भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 168 रन था, लेकिन बाद में दिन के आखिरी सेशन में अफगान टीम ने अच्छी वापसी करते हुए अपने खिलाड़ियों और प्रशंसकों को मुस्कुराने का मौका दिया. इस सेशन में उसने जमकर खेल रहे मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और प्रचंड फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक को चलता किया. उसके लिए तेज गेंदबाज यामीन अहमदाजी ने दो विकेट लिए, जबकि वफादार, राशिद खान और मुजीब-उर-रहमान को एक-एक विकेट मिला. मैच से पहले, खेल मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने दोनो टीमों के खिलाड़ि‍यों से परिचय प्राप्‍त किया. टॉस भारत ने जीता था और पहले बल्लेबाजी चुनी थी. 

बारिश के कारण चाय समय के पहले ही घोषित कर दी गई.चाय के बाद पहला ओवर राशिद खान ने फेंका जिसमें राहुल के चौके सहित 6 रन बने.जल्‍द ही बारिश के कारण खेल फिर रोकना पड़ा.आखिरी सेशन में बारिश की बाधा के बाद खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो विजय ने अपना 12वां शतक पूरा करने में देर नहीं लगाई. उन्‍होंने वफादार की गेंद पर चौका जड़ते हुए 100 रन का आंकड़ा छुआ. इस दौरान उन्‍होंने 143 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और एक छक्‍का लगाया. विजय और राहुल के बीच दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई.राहुल ने राशिद खान को चौका जमाकर अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 61 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए.आखिरी सेशन में टीम इंडिया ने विजय और राहुल के विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गंवाए. 52वें ओवर में विजय जहां 105 रन (15 चौके, एक छक्‍का) बनाकर वफादार की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हुए, वहीं 53 वें ओवर में यासीन अहमदजई ने राहुल को 54 रन (आठ चौके) के स्‍कोर पर बोल्‍ड कर दिया.पारी के 59वें ओवर में यासीन अहमदजई की गेंद पर अम्‍पायर ने नए बल्‍लेबाज रहाणे को विकेट के पीछे आउट दे दिया लेकिन रिव्‍यू लेकर भारतीय कप्‍तान बचने में सफल रहे.पहले दिन के खेल के आखिरी क्षणों में राशिद खान अफगानिस्‍तान के लिए चौथी कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने अजिंक्‍य रहाणे (10) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया.अफगानिस्‍तान ने जमकर खेल रहे चेतेश्‍वर पुजारा (35) को भी आउट करते हुए मैच में एक हद तक वापसी कर ली. पुजारा को मुजीब की गेंद पर नबी ने कैच किया.

विकेट पतन: 168-1 (धवन, 28.4), 280-2 (विजय, 51.5), 284-3 (राहुल, 52.1), 318-4 (रहाणे, 66.3), 328-5 (पुजारा, 69.5), 6-कार्तिक (74.5)

यह भी पढ़ें: IND vs AFG: टेस्ट में शिखर धवन का टी-20 अंदाज, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

पहला सेशन: धवन के आगे अफगानी गेंदबाज असहाय

चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर टीम इंडिया के कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने टॉस जीता और पहले बैटिंग चुनी. मुरली विजय और शिखर धवन ने टीम को ठोस शुरुआत दी. अफगानिस्‍तान के लिए टेस्‍ट क्रिकेट का पहला ओवर यामीन अहमदजई ने फेंका. तेज गेंदबाजों के कोई असर नहीं छोड़ते देखकर अफगानिस्‍तान के कप्‍तान नौवें ओवर में ही स्पिनर मोहम्‍मद नबी को आक्रमण पर ले आए लेकिन इसका भी भारतीय बल्‍लेबाजों पर प्रभाव नहीं पड़ा. धवन जहां  स्‍वभाव के अनुरूप तेज गति से बैटिंग कर रहे थे, वहीं विजय का ध्‍यान विकेट पर टिकने पर था. अफगानिस्‍तान का कोई गेंदबाज भारतीय बल्‍लेबाजों को परेशानी में नहीं डाल पा रहा था. 11वें ओवर में भारत का स्‍कोर 50 रन तक पहुंच गया.पारी के 14वें ओवर में स्‍टार लेग स्पिनर राशिद खान आक्रमण पर आए. इस ओवर में धवन ने तीन चौके जड़ते हुए अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 47 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्‍का लगाया.अर्धशतक पूरा करने के बाद धवन और आक्रामक हो गए. पारी के 20वें ओवर में ओवर में राशिद खान को उन्‍होंने एक छक्‍का और दो चौके लगाए. इस ओवर में भारतीय टीम के 100 रन पूरे हुए. आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले अफगानी गेंदबाजों को शॉर्टर फॉर्मेट और टेस्‍ट क्रिकेट के अंतर का अहसास हो गया था. लंच के ठीक पहले धवन ने अपना सातवां टेस्‍ट शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 87 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौके और तीन छक्‍के लगाए. वे किसी टेस्‍ट के पहले दिन पहले सेशन में शतक पूरा करने वाले भारत के एकमात्र बल्‍लेबाज हैं.लंच के समय भारत का स्‍कोर बिना विकेट खोए 158 रन था.धवन 104 और विजय 41 रन बनाकर क्रीज पर थे.

यह भी पढ़ें: टेस्‍ट में बरकरार रहेगा टॉस, दुर्व्‍यवहार-बॉल टैम्‍परिंग पर मिलेगी कड़ी सजा

दूसरा सेशन: 107 रन बनाकर आउट हुए धवन

लंच के बाद अफगानिस्‍तान टीम को पहली कामयाबी के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. दूसरे सेशन के दूसरे ही ओवर में तेज गेंदबाज यामीन अहमदजई यह सफलता लेकर आए. उन्‍होंने शतक बनाने वाले शिखर धवन (107 रन, 19 चौके, तीन छक्‍के) को पहले स्लिप में नबी से कैच कराया. धवन के आउट होने के कुछ ही देर बाद मुरली विजय ने अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया. वे 81 गेंदों पर सात चौके और एक छक्‍के की मदद से 50 रन तक पहुंचे. धवन का विकेट गिरने के बाद भी अफगानिस्‍तान को राहत नहीं मिली. विजय ने नए बल्‍लेबाज राहुल के साथ स्‍कोर को बढ़ाना जारी रखा. अफगानी कप्‍तान असगर स्‍टैनिकजई ने अपने स्पिन आक्रमण को भारत से बेहतर बताने का बड़बोला बयान दिया था लेकिन टेस्‍ट में तो राशिद सहित मेहमान टीम के सभी बॉलर बेहद साधारण नजर आए. टीम इंडिया के 200 रन 36.3 ओवर में पूरे हुए धवन के बाद विजय भी शतक की ओर बढ़ रहे हैं. 45 ओवर के बाद बारिश के कारण जब खेल रुका उस समय वे 94 और राहुल 33 रन पर नाबाद थे.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा और उमेश यादव.
अफगानिस्तान: असगर स्‍टैनिकजई (कप्‍तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, अफसर जजाई, मोहम्मद नबी, हशमतुल्ला शाहिदी, राशिद खान, मुजीबुर रहमान,  यामिन अहमदजई  और वफादार.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com