NDTV Khabar

INDvsAUS 1st ODI: हार्दिक पंड्या का दोहरा प्रदर्शन, बारिश से प्रभावित मैच में 26 रन से जीती टीम इंडिया

बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही सधा हुआ प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया ने आज यहां बारिश से प्रभावित पहले वनडे मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को 26 रनों (डकवर्थ-लुईस) से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS 1st ODI: हार्दिक पंड्या का दोहरा प्रदर्शन, बारिश से प्रभावित मैच में 26 रन से जीती टीम इंडिया

चेन्‍नई वनडे की इस जीत के बाद टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पंड्या और धोनी के अर्धशतक, टीम इंडिया ने बनाए थे 271 रन
  2. बारिश के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को 21 ओवर में 164 रन का लक्ष्‍य मिला
  3. 21 ओवर में 9 विकेट पर 137 रन ही बना पाई ऑस्‍ट्रेलियाई टीम
चेन्‍नई:

बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही सधा हुआ प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया ने आज यहां बारिश से प्रभावित पहले वनडे मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को 26 रनों (डकवर्थ-लुईस) से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने शुरुआती लड़खड़ाहट के बाद निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 281 रन बनाए. पहले तीन विकेट 11 रन पर आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या ने 83, महेंद्र सिंह धोनी ने 79 और केदार जाधव ने 40 और भुवनेश्‍वर कुमार ने नाबाद 32 रनों का योगदान दिया. भारतीय टीम की पारी खत्‍म होने के बाद बारिश शुरू हो गई जिसके कारण काफी देर तक खेल रुका रहा. ऑस्‍ट्रेलिया को पुनर्निर्धारित लक्ष्‍य के तहत 21 ओवर में 164 रन बनाने थे, लेकिन टीम शुरुआत से ही विकेट गंवाती रही. ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने सर्वाधिक 39 और डेविड वॉर्नर ने 25 रन बनाए. पूरी टीम 21 ओवर में 9 विकेट पर 137 रन ही बना पाई. हार्दिक पंड्या ने दोहरा प्रदर्शन करते हुए दो विकेट भी झटके. युजवेंद्र चहल ने तीन और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त बना ली है.हार्दिक पंड्या मैन ऑफ द मैच रहे.

मैच का स्‍कोरकार्ड यहां देखें


ऑस्‍ट्रेलियाई पारी: चहल ने लिए तीन विकेट, कुलदीप-पंड्या को दो-दो विकेट
भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें दो रन बने. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में पहली गेंद पर वॉर्नर ने चौका लगाया, इस ओवर में पांच रन बने. पारी के चौथे ओवर में जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के लिए पहली कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने हिल्‍टन कार्टराइट (1रन, आठ गेंद) को बोल्‍ड कर दिया. पहला विकेट 15 रन के स्‍कोर पर गिरा. दूसरा विकेट कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ के रूप में गिरा जिन्‍हें 1 रन के निजी स्‍कोर पर हार्दिक पंड्या ने जसप्रीत बुमराह से कैच कराया. पांच ओवर के बाद कंगारू टीम का स्‍कोर दो विकेट खोकर 20 रन था. छठे ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को आक्रमण पर लाया गया.कंगारू टीम का तीसरा विकेट ट्रेविस हेड (5) के रूप में गिरा जिन्‍हें हार्दिक पंड्या ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया.ऑस्‍ट्रेलिया टीम का चौथा विकेट डेविड वॉर्नर (25रन, 28 गेंद, दो चौके) के रूप में गिरा, जिन्‍हें चाइनामैन कुलदीप यादव ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया.

पारी के 9वें ओवर में मैक्‍सवेल ने हाथ खोलते हुए हार्दिक पंड्या को लगातार दो चौके जमाए. इस ओवर में 10 रन बने. 10 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर चार विकेट खोकर 47 रन था. टीम को जीत के लिए अगले 11 ओवर में 117 रन बनाने थे.पारी का 11वां ओवर (गेंदबाज कुलदीप यादव) बेहह महंगा रहा, इसमें मैक्‍सवेल ने तीन छक्‍के और एक चौके सहित 22 रन बनाए. पारी के 12वें ओवर में चहल ने खतरनाक ग्‍लेन मैक्‍सवेल (39 रन, 18 गेंद, तीन चौके, चार छक्‍के) को मनीष पांडे के हाथों कैच कराकर बड़ी राहत दी. अगले ही ओवर में कुलदीप यादव ने मार्कस स्‍टोइनिस (3) को अतिरिक्‍त खिलाड़ी रवींद्र जडेजा से कैच करा दिया.100 रन से पहले ही छह विकेट गंवाकर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम मुश्किल में फंस गई थी. इसके बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने मैथ्‍यू वेड, पैट कमिंस और नाथन कुल्‍टन नाइल के विकेट गंवाए. निर्धारित 21 ओवर में टीम 9 विकेट खोकर 137 रन की बना पाई. भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट लिए. कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या के खाते में दो-दो विकेट आए.

ऑस्‍ट्रेलिया के विकेट का पतन : 15-1 (कार्टराइट, 3.5), 20-2 (स्मिथ, 4.6), 29-3 (हेड, 6.4), 35-4 (वॉर्नर, 7.6), 76-5 (मैक्‍सवेल, 11.6), 76-6 (स्‍टोइनिस, 12.3), 93-7 (वेड, 15.2), 109-8 (कमिंस, 17.1), 127-9 (कुल्‍टर नाइल, 19.2)

भारतीय पारी: हार्दिक और एमएस धोनी के अर्धशतक
ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पारी का पहला ओवर पैट कमिंस ने फेंका, जिसमें तीन रन बने. टीम इंडिया का स्‍कोर अभी 11 रन पर ही पहुंच पाया था कि अजिंक्‍य रहाणे (5) आउट हो गए. उन्‍हें नाथन कुल्‍टर नाइल की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्‍यू वेड ने कैच किया. इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली और मनीष पांडे के रूप में दो विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम पूरी तरह बैकफुट पर आ गई. ये दोनों विकेट भी कुल्‍टर नाइल ने लिए. विराट कोहली (0) को उनकी गेंद पर मैक्‍सवेल ने खूबसूरती से लपका जबकि इसी ओवर की तीसरी गेंद पर उन्‍होंने मनीष पांडे (0) को विकेटकीपर मैथ्‍यू वेड से कैच कराया. टीम इंडिया के 11 रन पर तीन विकेट गिर चुके थे. इस स्थिति में रोहित शर्मा ने केदार जाधव के साथ अच्‍छी साझेदारी की और स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया. जब ऐसा लग रहा था कि ये दोनों बल्‍लेबाज टीम इंडिया को मुश्किल से उबार लेंगे, तभी रोहित शर्मा (28 रन, 44 गेंद, तीन चौके) हरफनमौला स्‍टोइनिस की गेंद पर आउट हो गए. उनका कैच कुल्‍टन नाइल ने लपका.रोहित और जाधव ने चौथे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की. 20 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर चार विकेट पर 84 रन था.

hardik pandya
हार्दिक पंड्या ने 83 रन की तेज पारी खेली, जिसमें पांच चौके और इतने ही छक्‍के शामिल थे.

22वें ओवर में केदार जाधव (40 रन, 54 गेंद, पांच चौके) के आउट होने से टीम इंडिया को एक और झटका लगा. स्‍कोर 100 रन तक पहुंचने के पहले ही आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी. केदार को स्‍टोइनिस की गेंद पर कार्टराइट ने कैच किया. स्‍टोइनिस का यह पारी का दूसरा विकेट रहा.  25 ओवर के पहले ही भारतीय टीम के पांच विकेट गिर चुके थे. धोनी ने इसके बाद चतुराई से हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर भारतीय टीम के स्‍कोर को 150 रन के पार पहुंचा दिया. 35 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर पांच विकेट पर 146 रन था. स्पिनर एडम जम्‍पा की ओर से फेंका गया पारी का 37वां ओवर भारत के लिए बेहतरीन रहा.इस ओवर में हार्दिक ने लगातार तीन छक्‍के लगाए. ओवर की दूसरी गेंद पर उन्‍होंने चौका भी जमाया था. इस ओवर में 24 रन बने और देखते ही देखते स्‍कोर 36 ओवर पर 148 रन से छलांग लगाकर 37 ओवर में 172 रन पर पहुंच गया.

पंड्या का अर्धशतक 48 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. हार्दिक आखिरकार एडम जंपा के ही शिकार बने. उन्‍होंने 66 गेंदों पर पांच चौकों और पांच छक्‍कों की मदद से 83 रन बनाए. जंपा की गेंद पर उनका कैच फाल्‍कनर ने लपका. टीम इंडिया का छठा विकेट 205 के स्‍कोर पर गिरा. 45 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर छह विकेट खोकर 228 रन था. इसके बाद धोनी ने भुवनेश्‍वर कुमार के साथ भी अच्‍छी साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 250 रन के पार पहुंचाया.धोनी ने अपना अर्धशतक 75 गेंदों पर एक चौके की मदद से पूरा हुआ.धोनी आखिरकार पारी के आखिरी ओवर में आउट हुए. फाल्‍कनर की गेंद पर आउट होने के पहले उन्‍होंने 88 गेदों पर चार चौकों, दो छक्‍कों की मदद से 79 रन बनाए. भुवनेश्‍वर कुमार 32 और कुलदीप यादव बिना कोई रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए नाथन कुल्‍टर नाइल ने तीन और मार्कस स्‍टोइनिस ने दो विकेट लिए. फॉल्‍कनर और जंपा को एक-एक विकेट मिला.

भारत के विकेटों का पतन: 11-1 (रहाणे, 3.3), 11-2 (विराट, 5.1), 11-3 (पांडे, 5.3), 64-4 (रोहित, 15.6),  87-5 (जाधव, 21.3), 205-6 (पंड्या, 40.5),  277-7 (धोनी, 49.4)

यह भी पढ़ें:  'हिटमैन' रोहित शर्मा का खुलासा, धवन की गैरमौजूदगी में यह खिलाड़ी करेगा ओपनिंग!

वीडियो: भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के मैच हाई स्‍कोरिंग क्‍यों होते हैं

टिप्पणियां

सीरीज से पहले भारत को उस समय झटका लगा, जब फॉर्म में चल रहे बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल फुटबॉल खेलते हुए टखने में चोट लगा बैठे और टीम से बाहर हो गए, उनकी जगह अब रवींद्र जडेजा को तीन मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया.आखिरी बार भारत में खेलने आई ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3-2 से सीरीज में हार का सामना सामना करना पड़ा था. हालांकि, उस सीरीज में स्टीव स्मिथ नहीं थे, जो वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, अजिंक्‍य रहाणे, मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.
ऑस्‍ट्रेलिया: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), डेविड वॉर्नर, हिल्‍टन कार्टराइट, ट्रेविस हेड, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मार्कस स्‍टोइनिस, मैथ्‍यू वेड, जेम्‍स फॉल्‍कनर, नाथन कुल्‍टर नाइल, एडम जंपा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement