NDTV Khabar

Ind vs Aus 2nd ODI: शॉन मार्श पर भारी पड़ा 'किंग कोहली' का शतक, टीम इंडिया 6 विकेट से जीती

कप्‍तान विराट कोहली के आक्रामक शतक (104)और रोहित शर्मा (43) व महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 55) की उपयोगी पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा वनडे मैच 6 विकेट से जीत लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. शॉन मार्श के शतक का कोहली ने 104 रन बनाकर दिया जवाब
  2. टीम इंडिया ने 299 रन का लक्ष्‍य 4 विकेट खोकर हासिल किया
  3. दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर, 18 जनवरी को होगा आखिरी वनडे
एडिलेड:

कप्‍तान विराट कोहली के जोरदार शतक (104 रन)और रोहित शर्मा (43) व महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 55) की उपयोगी पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा वनडे मैच 6 विकेट से जीत लिया है. ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से दिए गए 299 रन के लक्ष्‍य को टीम इंडिया ने 49.2 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. ऑस्‍ट्रेलिया के शॉन मार्श की ओर से बनाए गए शतक (131 रन) का जवाब भारत ने विराट कोहली के शतक से दिया. इस जीत के बाद तीन वनडे की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है और 18 जनवरी को होने वाले आखिरी वनडे में जीतने वाली टीम के सिर पर सीरीज विजय का सेहरा बंधेगा. एडिलेड मैदान पर टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने शॉन मार्श के शतक की मदद से 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 298 रन बनाए. जवाब में भारत ने चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. धोनी (नाबाद 55 रन, 54 गेंद, दो छक्‍के) के साथ दिनेश कार्तिक 14 गेंद पर 25 रन (दो चौके) बनाकर नाबाद लौटे. विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

 


भारतीय पारी: कोहली के शतक के बाद खूब खेले धोनी-कार्तिक

ऑस्‍ट्रेलिया के 298 रन के जवाब में भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. जेसन बेहरेनडोर्फ का पहला ओवर मेडन रहा. रिचर्डसन के दूसरे ओवर में रोहित ने आक्रामक तेवर अपनाते हुए दो चौके जमाए.शिखर धवन ने चौथे ओवर में रिचर्डसन को चौका लगाया. अगले दो ओवर में धवन ने बेहरेनडोर्फ और रिचर्डसन को चौके जमाए. हालांकि धवन (32 रन, 28 गेंद, पांच चौके) लंबी पारी नहीं खेल पाए. आठवें ओवर में बेहरेनडोर्फ ने उन्‍हें मिडऑफ पर उस्‍मान ख्‍वाजा से कैच कराया. भारत का पहला विकेट 47 रन के स्‍कोर पर गिरा. धवन की जगह विराट कोहली बैटिंग के लिए आए. टीम इंडिया के 50 रन 8.4 ओवर में पूरे हुए.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 53 रन था. पारी के 14वें ओवर में रनगति को रफ्तार देते हुए पीटर सिडल को रोहित शर्मा ने छक्‍का और कोहली ने चौका लगाया. ओवर में 13 रन बने. यह जोड़ी भारतीय स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ा रही थी जो कि समय की मांग थी.विकेट पर समय गुजारने के साथ रोहित की बैटिंग रंग में आ रही थी. उन्‍होंने नाथन लियोन को छक्‍का लगाया, ओवर में 10 रन बने. भारतीय टीम के 100 रन 17.3 ओवर में पूरे हुए.18वें ओवर में आक्रमण पर लाए गए मार्कस स्‍टोइनिस ने रोहित शर्मा (43रन, 52 गेंद, दो चौके और दो छक्‍के) को आउट करके ऑस्‍ट्रेलियाई खेमे में खुशी ला दी. रोहित पुल शॉट को सही तरीके से टाइम नहीं कर सके और डीप मिडविकेट पर हैंड्सकोंब ने कैच लपका. रोहित की जगह अंबाती रायुडू बैटिंग के लिए आए. रायडू ने स्‍टोइनिस की गेंद पर चौका लगाकर खाता खोला.रोहित के आउट होने के बाद भारतीय रनगति में गिरावट आ गई. 25 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर दो विकेट खोकर 132 रन था.

विराट और रायुडू की जोड़ी सिंगल-डबल लेकर स्‍कोर को आगे बढ़ा रही थी. विराट कोहली अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन इसके साथ ही भारत के लिए वांछित रन रेट (Required Run Rate) भी बढ़ता जा रहा था.भारतीय टीम के 150 रन 29.2 ओवर में पूरे हुए. कोहली काअर्धशतक 66 गेंदों पर दो चौकों की मदद से पूरा हुआ. टीम इंडिया अभी कोहली के अर्धशतक की खुशी ठीक से मना भी नहीं पाई थी कि रायुडू (24) आउट हो गए, उन्‍हें ऑफ स्पिनर ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने स्‍टोइनिस से डीप मिडविकेट में कैच कराया. रायुडू की जगह एमएस धोनी बल्‍लेबाजी के लिए आए. भारत के लिए वांछित रन औसत बढ़ता जा रहा था और ऐसे में जरूरत बाउंड्री लगाने की थी. इस जरूरत को समझते हुए कोहली ने 34वें ओवर में बेहरेनडोर्फ को चौका और छक्‍का लगाया. इस ओवर में 14 रन बने. अगले ओवर में कोहली ने नाथन लियोन को फिर चौका लगाया.कोहली इसके बाद भी नहीं रुके, उन्‍होंने लियोन को छक्‍का लगाया और फिर दो रन लेकर भारत के स्‍कोर को 36.3 ओवर में 200 रन तक पहुंचा दिया. 40 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 216 रन था और आखिरी 10 ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 83 रन की जरूरत थी .41वें ओवर में कोहली ने नाथन लियोन को फिर चौका लगाया. इस ओवर में धोनी आउट होते-होते बचे, उनका कैच फाइन लेग पर बेहरेनडोर्फ से कुछ आगे गिरा.43वें ओवर में सिडल की गेंद पर दो रन लेकर विराट ने अपना 39वां वनडे शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 108 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्‍के लगाए.ऐ से समय जब मैच काफी कुछ भारत की गिरफ्त में नजर आ रहा था, विराट कोहली आउट हो गए. कोहली (104 रन,112 गेंद, 5 चौके और दो छक्‍के) को रिचर्डसन ने डीप मिडविकेट पर मैक्‍सवेल के हाथों झिलवाया. धोनी का साथ देने के लिए अब दिनेश कार्तिक क्रीज पर थे. 45वें ओवर में धोनी ने लियोन को निशाना बनाते हुए छक्‍का जमाया. यह ओवर भारत के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 11 रन बने. आखिरी के पांच ओवर में भारतीय टीम को 44 रन की जरूरत थी.रिचर्डसन की ओर से फेंके गए पारी के 46वें ओवर में 10 रन बने, जिसमें कार्तिक द्वारा लगाया गया चौका शामिल रहा. 47वां ओवर स्‍टोइनिस ने फेंका, इसमें फिर कार्तिक के चौके सहित 9 रन बने. अब जरूरत आखिरी तीन ओवर में 25 रन की थी.48वां ओवर बेहरेनडोर्फ में फेंका जिसमें भी 9 रन बने. आखिर के दो ओवरों में अब जरूरत 16 रन की थी.स्‍टोइनिस की ओर से फेंके गए पारी के 49वें ओवर में हर गेंद पर रन लेकर धोनी-कार्तिक ने स्‍कोर को गतिमान रखा. ओवर में 9 रन बने आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 7 रन की जरूरत थी.50वें ओवर की पहली ही गेंद पर धोनी ने छक्‍का जड़कर न केवल अर्धशतक पूरा किया बल्कि टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया.अगली गेंद पर एक रन लेकर धोनी ने जीत की औपचारिकता पूरी की. धोनी 55 और कार्तिक 25 रन बनाकर नाबाद रहे. आज की इस पारी से धोनी ने दिखा दिया कि वे बल्‍ले की धार कुछ कुंद पड़ने के बावजूद अभी भी टीम इंडिया के लिए मैच जिताने वाले बल्‍लेबाज हैं.

विकेट पतन: 47-1 (धवन, 7.4), 101-2 (रोहित शर्मा, 17.5), 160-3 (रायुडू, 30.4), 242-4 (कोहली, 43.4)

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी: शॉन मार्श ने जमाया शतक

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की पारी एरॉन फिंच और एलेक्‍स कैरी ने शुरू की. भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत भुवनेश्‍वर और मोहम्‍मद शमी ने की.खराब फॉर्म में चल रहे फिंच बेहद सावधानी से खेल रहे थे, इस कारण रनगति बढ़ाने का जिम्‍मा बहुत कुछ कैरी के हिस्‍से में था.शुरुआती 5 ओवर में मेजबान टीम के खाते में केवल 14 रन जमा हो पाए थे. पारी के सातवें और आठवें ओवर में मिली दो सफलताओं ने भारतीय खेमे में खुशी ला दी. ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच (6) का खराब फॉर्म जारी रहा, भुवनेश्‍वर ने उन्‍हें बोल्‍ड करके भारत को पहली सफलता दिलाई. अगले ओवर में शमी ने कैरी (18) को मिडविकेट पर शिखर धवन के हाथों झिलवा दिया.10वें ओवर में मोहम्‍मद सिराज को आक्रमण पर लाया गया जिनका स्‍वागत दूसरी गेंद पर उस्‍मान ख्‍वाजा ने चौका लगाकर किया. इस ओवर में 11 रन बने. 10 ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर दो विकेट पर 38 रन था.ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के 50 रन 13.3 ओवर में पूरे हुए. 15 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर दो विकेट खोकर 61 रन था. कुलदीप यादव की ओर से फेंके गए पारी के 19वें ओवर में जडेजा ने कमाल का थ्रो करते हुए ख्‍वाजा (21 रन, 23 गेंद, तीन चौके) को रन आउट कर दिया. 20 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 88 रन था. ऑस्‍ट्रेलिया के 100 रन 21.1 ओवर में शॉन मार्श के चौ‍के के साथ पूरे हुए. 24वें ओवर में ओवर में मार्श ने जडेजा की गेंद पर सिंगल लेते हुए अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 62 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके जमाए. 25 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 120 रन था.

भारत को चौथी सफलता जडेजा ने पीटर हैंड्सकोंब (20) को एमएस धोनी के हाथों स्‍टंप कराके दिलाई. हैंड्सकोब और शॉन मार्श ने चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े. हैंड्सकोंब की जगह मार्कस स्‍टोइनिस ने ली. 30 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर चार विकेट खोकर 141 रन था.ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के 150 रन 31.3 ओवर में पूरे हुए.मार्श और स्‍टोइनिस ने अच्‍छे औसत से 50 रन की साझेदारी पूरी की.37वें ओवर में स्‍टोइनिस ने शमी के खिलाफ आक्रामक रुख दिखाते हुए लगातार दो चौके जमाए. लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज ने इसका बदला चुकाते हुए अगली ही गेंद पर स्‍टोइनिस (29 रन, 36 गेंद, तीन चौके) को विकेटकीपर धोनी से कैच करा दिया. स्‍टोइनिस के स्‍थान पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल आए.ऑस्‍ट्रेलिया के 200 रन 38.3 ओवर में मैक्‍सवेल के चौके के साथ पूरे हुए.40 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 205 रन था.41वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुलदीप यादव को चौका लगाकर शॉन मार्श 99 रन तक पहुंचे और फिर सिंगल लेकर वनडे करियर का सातवां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 108 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए.43वें ओवर में मैक्‍सवेल और शॉन मार्श ने कुलदीप की गेंद पर एक-एक छक्‍का लगाया. ओवर में 16 रन बने. ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर अब फर्राटा मारते हुए आगे बढ़ रहा था. 44वें ओवर में ग्राउंड अम्‍पायर ने मैक्‍सवेल को सिराज की गेंद पर LBW दे दिया था लेकिन टीवी रिव्‍यू ने फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में दिया.45वें ओवर में मैक्‍ससेल ने शमी को चौका जड़ते हुए ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 250 रन के पार पहुंचा दिया. इस ओवर में शॉन मार्श ने भी छक्‍का लगाया.45 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 260  रन था.अगले ओवर में मार्श ने भुवनेश्‍वर को भी छक्‍का लगाया. पारी के 43वें ओवर में मैक्‍सवेल को उस समय जीवनदान मिला जब रोहित शर्मा कैच नहीं पकड़ सके. भारत के लिए पारी का 48वां ओवर अच्‍छा रहा, इसमें भुवनेश्‍वर ने मैक्‍सवेल (48 रन, 37 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) और शॉन मार्श (131 रन, 123 गेंद, 11 चौके तीन छक्‍के) को आउट किया.मैक्‍सवेल का कैच दिनेश कार्तिक और मार्श का कैच रवींद्र जडेजा ने लपका. अगले दो ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने रिचर्डसन (2)और पीटर सिडल (0)के विकेट गंवाए. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने 45 रन देकर तीन और शमी ने 58 रन देकर तीन विकेट लिए.

विकेट पतन: 20-1 (फिंच, 6.6), 26-2 (कैरी, 7.4), 82-3 (ख्‍वाजा, 18.3), 134-4 (हैंड्सकोंब, 27.2), 189-5 (स्‍टोइनिस, 36.4), 283-6 (मैक्‍सवेल, 47.3), 283-7 (मॉर्श, 47.5), 286-8 (रिचर्डसन, 48.6), 286-9 (सिडल, 49.1)

Ind vs Aus: भुवनेश्‍वर कुमार ने पहले ODI में प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहने का बताया यह कारण..

भारत ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव करते हुए खलील अहमद के स्‍थान पर मोहम्‍मद सिराज को स्‍थान दिया. सिराज ने इस मैच से अपने करियर का आगाज किया. हालांकि गेंदबाजी में वे बेहद महंगे साबित हुए. 10 ओवर में उन्‍होंने 76 रन दिए और उन्‍हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ.

Ind vs Aus: कोहली ने दूसरे वनडे से पहले अनुष्‍का के साथ पोस्‍ट की फोटो तो फैंस ने दी यह नसीहत

दोनों टीमें इस प्रकार थीं

टिप्पणियां

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक,  महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार,, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज.
ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन और जेसन बेहरेनडोर्फ.

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद यह बोले विराट



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement