NDTV Khabar

IND vs AUS: दूसरा टी20 मैच कल, आत्‍मविश्‍वास से भरी टीम इंडिया की निगाह सीरीज जीत पर

विराट कोहली की टीम इंडिया का मनोबल इस समय सातवें आसमान पर है. लगातार जीत के साथ उत्‍साह से भरी भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के जरिये सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS: दूसरा टी20 मैच कल, आत्‍मविश्‍वास से भरी टीम इंडिया की निगाह सीरीज जीत पर

टीम इंडिया टी20 सीरीज में इस समय 1-0 की बढ़त बना चुकी है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दूसरा मैच जीती तो टी20 सीरीज भी अपने नाम कर लेगी
  2. वनडे सीरीज 4-1 से जीती थी विराट की टीम इंडिया
  3. मैक्‍सवेल की नाकामी ऑस्‍ट्रेलिया की चिंता का कारण
गुवाहाटी: विराट कोहली की टीम इंडिया का मनोबल इस समय सातवें आसमान पर है. लगातार जीत के साथ उत्‍साह से भरी भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के जरिये सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी. अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीमित ओवरों की सीरीज एकतरफा रही है . वनडे सीरीज में विराट कोहली एंड कंपनी ने 4-1 से जीत दर्ज की थी. वहीं रांची में वर्षाबाधित पहले टी20 मैच में भारत ने नौ विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है .

भारत ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 टी20 मैचों में से 10 जीते हैं जिसमें से सात लगातार जीते हैं. भारत 28 सितंबर 2012 के बाद से ऑस्ट्रेलिया से एक भी टी20 मैच नहीं हारा है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का सामना नहीं कर सके हैं जिन्होंने चार वनडे और एक टी20 में मिलकर 16 विकेट लिए . दोनों ने भारतीय टीम की जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया. हैरानी की बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश बल्लेबाज आईपीएल खेलते हैं और हालात से बखूबी वाकिफ है लेकिन इसके बावजूद नाकाम रहे.

यह भी पढ़ें : रांची T20 मैच टीम इंडिया 9 विकेट से जीती, सीरीज में बढ़त बनाई

दूसरी ओर भारतीय टीम ने खेल के हर विभाग में उम्दा प्रदर्शन किया है. रांची में भी यह देखने को मिला जब हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह महंगे साबित हो रहे थे तो यादव और चहल ने रनगति पर अंकुश लगाया. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी डेविड वार्नर, आरोन फिंच और स्टीव स्मिथ के इर्द-गिर्द घूमती रही है. कप्तान स्मिथ चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं लिहाजा भारतीय स्पिन चुनौती का सामना करना ऑस्ट्रेलिया के लिये आसान नहीं होगा . आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का खराब फार्म भी चिंता का विषय बना हुआ है जिन्होंने वनडे में 39, 14, 5 रन बनाये और टी20 मैच में 17 रन ही बना सके. उन्हें हर मैच में चहल ने आउट किया जिससे साबित होता है कि लेग स्पिन उनकी कमजोर कड़ी ह .

फिंच ने हालांकि मैक्सवेल का बचाव करते हुए कहा,‘हमने उसे इन हालात में आक्रामक बल्लेबाजी करते देखा है. वह नेट पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है और बस एक बड़ी पारी की जरूरत है.’ वनडे सीरीज में सर्वाधिक 10 विकेट लेने वाले नाथन कुल्टर नाइल ने अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि तेज गेंदबाज जासन बेहरेंडोर्फ ने रांची में अपने पहले ही मैच में प्रतिभा की बानगी दी. भारत के लिये सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने वनडे सीरीज के बाद रांची में टीम में वापसी की और अच्छे शॉट्स लगाए. उनकी सफल वापसी के मायने है कि टीम को फार्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे की कमी नहीं खलेगी.

एसीए बारसापारा स्टेडियम पिछले रणजी सत्र में सुर्खियों में रहा था जब हैदराबाद ने हिमाचल प्रदेश को 36 रन पर आउट कर दिया था जो 2000 के बाद से रणजी ट्रॉफी में चौथा न्यूनतम स्कोर है.

टिप्पणियां
वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल
टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, आशीष नेहरा, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल, अक्षर पटेल.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर (कप्तान), एरोन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइसेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन, केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाये, जेसन बेहरेंडोर्फ, डैन क्रिस्टियन, नाथन कुल्टर नाइल (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement