NDTV Khabar

IND vs AUS 2nd T20: बेहरेनडोर्फ और हेनरिक्‍स का शानदार प्रदर्शन, ऑस्‍ट्रेलिया 8 विकेट से जीता

भारत दौरे में अब तक कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने आज अपनी चमक दिखा ही दी. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने आज यहां दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा दिया.

223 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS 2nd T20: बेहरेनडोर्फ और हेनरिक्‍स का शानदार प्रदर्शन, ऑस्‍ट्रेलिया 8 विकेट से जीता

ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते भारतीय टीम को 118 रन पर ही आउट कर दिया (AFP फोटो)

खास बातें

  1. बेहरनेडोर्फ ने झटके चार विकेट, भारतीय टीम 118 पर सिमटी
  2. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने लक्ष्‍य केवल दो विकेट खोकर हासिल किया
  3. 1-1 से बराबरी की, तीसरा मैच जीतने वाली टीम करेगी सीरीज पर कब्‍जा
गुवाहाटी: भारत दौरे में अब तक कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने आज अपनी चमक दिखा ही दी. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने आज यहां दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा दिया. मेहमान टीम की  इस जीत के बाद टी20 सीरीज का हैदराबाद में होने वाला तीसरा मैच निर्णायक बन गया है. इसमें जीत हासिल करने वाली टीम का ही सीरीज पर कब्‍जा होगा. जेसन बेहरेनडोर्फ की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने भारतीय टीम को 20 ओवर में 118 रन पर आउट कर दिया.बेहरेनडोर्फ ने 21 रन देकर चार विकेट लिए और भारतीय बल्‍लेबाजी की कमर तोड़ दी. जवाब में खेलते हुए कंगारू टीम ने कप्‍तान डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच के विकेट जल्‍द गंवा दिए. लेकिन इसके बाद मोइसेस हेनरिक्‍स और ट्रेविस हेड की जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया. दोनों ने जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी करते हुए 15.3ओवर में ही टीम को जीत तक पहुंचा दिया.

हेनरिक्‍स 62 और हेड  48 रन बनाकर नाबाद रहे. तीन मैचों की टी20 सीरीज में अब दोनों टीमों 1-1 की बराबरी पर आ गई हैं. जेसन बेहरेनडोर्फ और मोइसेस हेनरिक्‍स ऑस्‍ट्रेलिया जीत के हीरो साबित हुए.जेसन बेहरेनडोर्फ को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

भारत की ओर से पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें पांच रन बने. पारी के दूसरे ओवर में बुमराह भारतीय टीम के लिए सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने वॉर्नर (2)को कोहली के हाथों कैच करा दिया. मेहमान टीम का दूसरा विकेट एरोन फिंच (8) के रूप में गिरा, जिन्‍हें भुवनेश्‍वर ने कप्‍तान कोहली से कैच कराया. पांच ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 25 रन था. पारी के छठे ओवर में हेनरिक्‍स ने बुमराह को छक्‍का लगाकर हाथ खोले. सातवें ओवर में हार्दिक पंड्या को आक्रमण पर उतारा गया. इस ओवर में महज दो रन बने. पारी के आठवें ओवर में कुलदीप यादव को आक्रमण पर लाया गया जिनकी दूसरी ही गेंद पर हेनरिक्‍स ने छक्‍का जमा दिया. यह ओवर काफी महंगा रहा और इसमें 14 रन बने. हार्दिक की ओर से फेंक गए अगले ओवर में भी 11 रन बने. दो विकेट गिरने के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम तेजी से लक्ष्‍य की ओर बढ़ती जा रही थी.10वें ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर दो विकेट पर 67 रन था.इसके बाद हेड और हेनरिक्‍स की जोड़ी ने जमकर बल्‍लेबाजी करते हुए 15.3 ओवर में ही टीम को जीत तक पहुंचा दिया. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्‍वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया.

ऑस्‍ट्रेलिया के विकेटों का पतन: 11-1 (वॉर्नर, 1.3), 13-2 (फिंच, 2.5)

भारतीय पारी: बेहरेनडोर्फ ने दिए लगातार झटके
भारत की पारी की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और पहले ही ओवर में टीम को दो प्रमुख बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (8रन, चार गेंद, दो चौके)और विराट कोहली (0, दो गेंद) पेवेलियन लौट गए. इन दोनों का विकेट जेसन बेहरेनडोर्फ के खाते में गया. जहां रोहित एलबीडब्‍ल्‍यू हुए, वहीं कोहली को बेहरेनडोर्फ ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. भारतीय टीम इन झटकों से उबर भी नहीं पाई थी कि टीम को अगला झटका भी लग गया. भारतीय टीम का तीसरा ओवर पारी के तीसरे ओवर में मनीष पांडे (6 रन, सात गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बेहरेनडोर्फ ने विकेटकीपर पेन से कैच कराया. टीम इंडिया का चौथा विकेट ओपनर शिखर धवन (दो रन, 6 गेंदें) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बेहरनडोर्फ ने कप्‍तान डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराया. पांच ओवर के बाद टीम का स्‍कोर 4 विकेट पर 31 रन था. पहले पांच ओवर में ही बेहरेनडोर्फ ने भारतीय टीम के चार प्रमुख बल्‍लेबाजों को आउट कर उसे मुश्किल में डाल दिया था.

पारी का छठा ओवर एंड्रयू टाय ने फेंका जिसमें 7 रन बने. बेहरेनडोर्फ की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में 5 रन बने. इसके साथ ही बेहरेनडोर्फ ने अपने चार ओवर के स्‍पैल में 21 रन देकर चार विकेट लिए. पारी के आठवें ओवर में स्पिनर एडम जंपा का आक्रमण पर लाया गया. पारी के नौवें ओवर में केदार जाधव ने मार्कस स्‍टोइनिस के चौका लगाकर भारतीय पारी के 50 रन पूरे किए. 10वें ओवर में भारतीय टीम का पांचवां विकेट गिरा, जिन्‍हें जंपा की गेंद पर विकेटकीपर पेन ने स्‍टंप किया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर पांच विकेट पर 61 रन था. केदार जाधव (27 रन, 27 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का )के रूप में टीम का छठा विकेट गिरा. उन्‍हें जंपा ने बोल्‍ड किया.15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर सात विकेट पर 85 रन था.भारतीय टीम का 8वां विकेट हार्दिक पंड्या (25 रन, 23 गेंद एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें मार्कस स्‍टोइनिस ने वैकल्पिक खिलाड़ी स्‍टोइनिस से कैच कराया.नौवें विकेट के रूप में जसप्रीत बुमराह (7 रन, 9 गेंद )रन आउट हुए. भारतीय टीम का आखिरी विकेट 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव (16 रन, एक चौका) के रूप में गिरा. वे एंड्रयू टाय के शिकार बने. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए बेहरेनडोर्फ ने सर्वाधिक चार और एडम जंपा ने दो विकेट लिए.

भारत के विकेटों का पतन : 8-1 (रोहित, 0.4), 8-2 (विराट, 0.6), 16-3 (पांडे, 2.2), 27-4 (धवन, 4.3), 60-5 (धोनी, 9.5), 67-6 (जाधव, 11.1), 70-7 (भुवनेश्‍वर, 12.4), 103-8 (पंड्या, 17.3), 115-9 (बुमराह, 19.3), 118-10 (कुलदीप, 19.6)

यह भी पढ़ें : रांची T20 मैच टीम इंडिया 9 विकेट से जीती, सीरीज में बढ़त बनाई

टिप्पणियां
वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल

टीमें इस प्रकार थीं..
भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.
ऑस्‍ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), एरोन फिंच, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, ट्रेविस हेड, मोइसेस हेनरिक्‍स, मार्कस स्‍टोइनिस, टिम पेन, नाथन कुल्‍टर नाइल, एंड्रयू टाय, एडम जंपा और जेसन बेहरेनडोर्फ


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement