IND vs AUS 2nd T20I: बारिश ने टीम इंडिया की उम्‍मीदों पर पानी फेरा, मैच रद्द

IND vs AUS 2nd T20I: बारिश ने टीम इंडिया की उम्‍मीदों पर पानी फेरा, मैच रद्द

लगातार बारिश ने भारतीय टीम की मैच जीतने की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया (AFP फोटो)

खास बातें

  • भारत ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का निर्णय लिया था
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने 19 ओवर में बनाए थे 7 विकेट पर 132 रन
  • इसके बाद तेज बारिश के कारण मैच को रद्द घोषित करना पड़ा
मेलबर्न:

मेलबर्न में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा टी20 मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के 19 ओवर के बाद हुई बारिश के कारण मैच को रद्द करना पड़ा है. भारत के लिए मैच का इस तरह रद्द होना निराशा से भरा रहा क्‍योंकि इस मैच में बेहद मजबूत स्थिति में थी. टीम के पास जीत हासिल करके सीरीज में बराबरी का मौका था लेकिन विराट ब्रिगेड की उम्‍मीदों पर बारिश ने पानी फेर दिया. इससे पहले भारतीय टीम के गेंदबाजों ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शुक्रवार को शानदार प्रदर्शन किया. भारतीय टीम ने दूसरे टी20 मैच में ऑस्‍ट्रेलिया टीम को 19  ओवर में 7 विकेट खोकर 132 रन पर ही सीमित कर दिया था. 19 ओवर के बाद बारिश शुरू हो गई. बारिश लगातार जारी रहने के कारण भारतीय टीम के लिए लक्ष्‍य को तीन बार रिवाइज किया था. बहरहाल बारिश आखिरकार विलेन साबित हुई और मैच को रद्द करना पड़ा. इससे पहले तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच भी बारिश से प्रभावित रहा था. इस मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने चार रन से जीत हासिल की थी. ऑस्‍ट्रेलिया टीम सीरीज में इस समय 1-0 की बढ़त बनाए हुए है.

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी: लगातार गिरते रहे मेजबान टीम के विकेट

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम को तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार ने आदर्श शुरुआत दी. उन्‍होंने पारी की दूसरी गेंद पर ही ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच (0) को विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच करा दिया. जसप्रीत बुमराह के स्‍थान पर दूसरे ओवर में खलील अहमद गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में सात रन बने. तीसरे ओवर में डार्सी शॉर्ट और क्रिस लिन को जीवनदान मिला जब भुवी की पहली गेंद पर शॉर्ट का कैच पंत ने ड्रॉप कर दिया. ओवर की चौथी गेंद पर लिन को बुमराह ने बाउंड्री पर ड्रॉप किया, यह शॉट उनके हाथ से लगकर छक्‍के के लिए बाउंड्री के बाहर चला गया. ऑस्‍ट्रेलिया का दूसरा विकेट क्रिस लिन (13) के रूप में खलील अहमद के खाते में गया. पहले पांच ओवर में ही ऑस्‍ट्रेलिया के दो विकेट झटककर तेज गेंदबाजों ने भारत को अच्‍छी शुरुआत दे दी थी. पांच ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 34 रन था.खलील अहमद ने जल्‍द ही पारी के छठे ओवर में डार्सी शॉर्ट (14) को बोल्‍ड करके भारत को तीसरी कामयाबी दिला दी. अगले ओवर में जसप्रीत बुमराह भारत के लिए एक और सफलता लेकर आए, उन्‍होंने पहले टी20 में शानदार प्रदर्शन करने वाले स्‍टोइनिस (4) को कार्तिक के हाथों कैच करा दिया. 50 रन तक स्‍कोर पहुंचने के पहले ही मेजबान टीम को चार झटके लग चुके थे. ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजी, भारतीय गेंदबाजी के आगे दबाव में नजर आ रही थी. मेजबान टीम के 50 रन 8.3 ओवर में पूरे हुए.10 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर चार विकेट खोकर 54 रन था.

gak81qd8भारतीय गेंदबाजों ने मैच में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन बारिश के कारण मैच धुल गया

ऑस्‍ट्रेलिया की उम्‍मीदें अब तूफानी बैटिंग करने वाले ग्‍लेन मैक्‍सवेल पर टिकी थी, लेकिन लेग स्पिनर क्रुणाल पंड्या (19) ने उन्‍हें बोल्‍ड करके भारत को बड़ी राहत दी. एक तरह से 'सीनियर' पंड्या (क्रुणाल) ने मैक्‍सवेल के हाथों पहले टी20 में हुई अपनी 'धुलाई' का बदला चुका लिया.पहले टी20 में मैक्‍सवेल ने क्रुणाल को लगातार तीन छक्‍के जमाए थे. ओवर तेजी से निकलते जा रहे थे और ऑस्‍ट्रेलिया की पारी गति नहीं पकड़ पा रही थी.पारी के 14वें ओवर में कुलदीप यादव ने एलेक्‍स कारे (4) को डीप मिडविकेट पर क्रुणाल पंड्या के हाथों में कैच कराकर एक और कामयाबी दिला दी. वैसे इस ओवर में नए बल्‍लेबाज कुल्‍टर नाइल ने कुलदीप यादव को छक्‍का भी जड़ा.15 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर छह विकेट खोकर 92  रन था. 16वें ओवर में कुल्‍टर नाइल ने भुवनेश्‍वर कुमार की गेंद पर छक्‍का जड़ा, लेकिन आखिरी गेंद पर उन्‍हें पेवेलियन लौटना पड़ा. 18 रन के निजी स्‍कोर पर कुल्‍टर नाइल का कैच अतिरिक्‍त खिलाड़ी मनीष पांडे ने लपका. उनकी पारी में एक चौका और दो छक्‍के शामिल रहे.16 वें ओवर में ही ऑस्‍ट्रेलिया ने 100 रन के आंकड़े को पार किया. पारी के 18वें ओवर में एंड्रयू टाय ने खलील को दो चौके जमाए, इस ओवर में मैकडरमोट ने भी छक्‍का जड़ा, इस ओवर में 19 रन बने.19 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर जब सात विकेट खोकर 132  रन था तभी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. इस समय बेन मैकडरमोट 32 और एंड्रयू टाय 12 रन बनाकर नाबाद थे. भारत के भुवनेश्‍वर कुमार और खलील अहमद ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 1-1 (फिंच, 0.2), 27-2 (लिन, 3.5), 35-3 (शॉर्ट, 5.3), 41-4 (स्‍टोइनिस, 6.3), 62-5 (मैक्‍सवेल, 10.6), 74-6 (कारे, 13.1),101-7 (कुल्‍टर नाइल, 15.6)

इसलिए मोहम्मद शमी ने नहीं माने बीसीसीआई के निर्देश

ऑस्‍ट्रेलिया की पारी के 19 ओवर के बाद बारिश ने खेल में व्‍यवधान डाला. लगातार बारिश के कारण भारतीय टीम के लिए लक्ष्‍य को बार-बार पुनर्निर्धारित भी किया गया, लेकिन बारिश हर बार विलेन बनती रही. आखिरकार अधिकारियों को मैच रद्द करने पर मजबूर होना पड़ा.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद.
ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मार्कस स्‍टोइनिस, बेन मैकडरमोट, एलेक्‍स कोरे, एंड्रयू टाय, एडम जाम्‍पा, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कुल्‍टर नाइल.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com