NDTV Khabar

IND vs AUS, 2nd Test, Day 5: पर्थ में भारत की 146 रनों से करारी शिकस्त, सीरीज में ऑस्ट्रेलिया आया बराबरी पर

AUS vs IND, 2nd Test: एक बार फिर से सबसे बड़ी जरूरत के समय टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज औंधे मुंह जमीन पर गिरे. और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-1 की बराबरी पर आ गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS, 2nd Test, Day 5: पर्थ में भारत की 146 रनों से करारी शिकस्त, सीरीज में ऑस्ट्रेलिया आया बराबरी पर

AUS vs IND, 2nd Test: जीत के बाद जश्न मनाते ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

खास बातें

  1. ऑस्ट्रेलिया पहली पारी- 326 रन, मारस हैरिस 70, फिंच 50, हेड 58
  2. भारत पहली पारी- 283, विराट कोहली 123 रन, रहाणे 51
  3. ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी-243, भारत दूसरी पारी-140 रन
पर्थ:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India tour of Australia, 2018-19) के बीच पर्थ (Perth Stadium, Perth) में रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट (AUS vs IND, 2nd Test) के आखिरी और निर्णायक दिन सुबह के सेशन के करीब पहले घंटे के भीतर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 146 रन से करारी शिकस्त देकर चार मैचों की सीरीज का स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया से जीत के लिए मिले 285 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए आखिरी दिन  सुबह भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 140 रन पर ही ढेर हो गई. भारत ने मंगलवार को अपने सोमवार के स्कोर 5 विकेट पर 112 रनों से आगे खेलना शुरू किया. और उसने अपने आखिरी 5 विकेट सिर्फ 28 रन के भीतर गंवा दिए. वास्तव में चौथे दिन के खेल की समाप्ति पर ही करीब-करीब भारत की हार तय हो गई थी. देखने वाली बात यही थी कि बाकी भारतीय बल्लेबाज कितना और कैसे संघर्ष करते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी देखने को नहीं मिला. 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 283 रन बनाए थ और ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 43 रन की बढ़त मिली थी. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 243 का स्कोर खड़ा कर भारत के सामने जीत के लिए 287 का टारगेट रखा था. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए लॉयन और स्टार्क ने तीन-तीन और हेजलवुड और कमिंस ने दो-दो खिलाड़ियों को आउट किया. नॉथन लॉयन (Nathan Lyon elected Man of the Match) को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने पहली पारी में पांच सहित मैच में कुल आठ विकेट चटकाए. 
विकेट पतन:  0-1 (केएल राहुल, 0.4), 13-2 (पुजारा, 3.5), 48-3 (विराट, 19.1), 55-4 (विजय, 21.5), 98-5 (रहाणे, 34.5),  119-6 (विहारी, 46.6), 137-7 (पंत, 53.4), 140-9 (ईशांत, 55.3), 140-10 (कमिंस, 55.6)

पहला सेशन:
1. जल्द ही निपट गए विहारी
आखिरी दिन भारत ने 5 विकेट पर 112 रन से आगे खेलना शुरू किया. सोमवार के नाबाद पंत और विहारी की जोड़ी से उम्मीद थी कि ये संघर्ष करने का माद्दा दिखाएंगे, लेकिन दिन के छठे ही ओवर में स्टार्क ने हनुमा विहारी को हैरिस के हाथों लपकवाकर यह सुनिश्चित कर दिया कि भारतीय पारी कभी भी सिमट सकती है. विहारी के सामने एक बड़ी पारी खेलकर खुद को स्थापित करने का अच्छा मौका था, लेकिन उन्होंने इस मौके को जाया कर दिया. 

3. ऋषभ भी नहीं टिक सके
पंत और पिच पर टिकने की बात एक नदी के दो किनारों की तरह है. शायद यह हालात  ही थे, जिसने पंत को अपना मन मारने और पिच पर लंगर डालने को मजबूर किया. विहारी के आउट होने के बाद बीच-बीच में उनकी आक्रामकता उमड़ी. और 30 रन बनाने के बाद लॉयन ने पंत के अपने जाल में फंसा ही लिया.  इस टेस्ट के लिए दोनों देशों की इलेवन इस प्रकार रही:ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टॉर्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव 
टिप्पणियां

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रवाना होने से पहले विराट के विचार सुनिए. 

मैच के चौथे दिन के खेल की समाप्ति पर ही करीब पिचहत्तर प्रतिशत मैच की दिशा-दशा तय हो गई थी. और यहां से कोई बड़ा चमत्कार ही भारत को जिता सकता था. और यह चमत्कार नहीं ही हुआ. दूसरी पारी में सबसे बड़ी जरूरत के समय भारतीय बल्लेबाज फिर से औंधे मुंह जमीन पर गिर. और ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा टेस्ट 146 रन से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement