Ind vs Aus 3rd Test : पैट कमिंस की गेंदबाजी से रोमांचक हुआ बॉक्सिंग डे टेस्‍ट

Ind vs Aus 3rd Test : पैट कमिंस की गेंदबाजी से रोमांचक हुआ बॉक्सिंग डे टेस्‍ट

India vs Australia: पैट कमिंस ने दूसरी पारी में भारतीय टीम को लगातार झटके दिए

खास बातें

  • पहली पारी में 151 रन पर ढेर हुआ ऑस्‍ट्रेलिया, बुमराह ने लिए 6 विकेट
  • कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया को फॉलोआन नहीं देने का लिया अजीब फैसला
  • तीसरे दिन स्‍टंप्‍स तक भारत के पांच विकेट गिरे, मयंक और पंत क्रीज पर
मेलबर्न:

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (33 रन देकर छह विकेट)  की घातक गेंदबाजी से पहली पारी में बड़ी बढ़त हासिल करने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन के लिए नहीं बुलाना टीम इंडिया को भले ही शुक्रवार को यहां थोड़ा मुश्किल में डाल गया, लेकिन पैट कमिंस के कातिलाना स्पैल (10 रन देकर 4 विकेट) के बावजूद उसने तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में अपना पलड़ा भारी रखा. बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में बुमराह की घातक गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलिया 151 रन पर ढेर हो गया और भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 292 रन की बढ़त मिली. कप्तान विराट कोहली ने हैरतअंगेज फैसला करते हुए ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन नहीं दिया. उन्‍होंने यह फैसला ऐसे समय लिया जब भारतीय गेंदबाज बहुत ज्‍यादा थके नहीं थे और मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की है. पहली पारी सात विकेट पर 443 रन बनाकर समाप्त घोषित करने वाली भारतीय टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 54 रन बनाए हैं और उसकी कुल बढ़त 346 रन की हो गई है. 

Ind vs Aus:पूर्व क्रिकेटर कैरी ओकीफी ने उड़ाया था मयंक अग्रवाल का मजाक, अब माफी मांगी

दूसरी पारी में टॉप आर्डर लड़खड़ाने के बावजूद टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाने की स्थिति में है. इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने सुबह शुरू से ही मेजबान बल्‍लेबाजों पर दबाव बनाये रखा. बुमराह ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जबकि रवींद्र जडेजा ने 45 रन देकर दो विकेट हासिल किए. ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने  एक-एक विकेट हासिल किया. इसके बाद पैट कमिंस ने ने तीसरा दिन तेज गेंदबाजों के नाम कर दिया. दिनभर में कुल 15 विकेट गिरे जिनमें से 13 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिये. अकेले तीसरे सत्र में आठ विकेट गिरे. भारत की नई सलामी जोड़ी मयंक अग्रवाल (नाबाद 28) और हनुमा विहारी (13) ने पहले 12 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया लेकिन कमिंस ने इसके बाद अपने अगले तीन ओवरों में चार विकेट निकालकर स्कोर चार विकेट पर 32 कर दिया. इनमें पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा और कोहली भी शामिल थे. ये दोनों बल्‍लेबाज खाता भी नहीं खोल पाये. 

Ind vs Aus: कोच इरफान ने मयंक अग्रवाल को सहवाग जैसा आक्रामक बल्‍लेबाज बताया

विहारी आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे. उन्होंने कमिंस की शार्ट पिच गेंद पर गली में कैच दिया. कमिंस ने अगले ओवर में पुजारा और कोहली दोनों को पवेलियन की राह दिखा दी. पुजारा ने फुललेंथ गेंद को फ्लिक किया लेकिन मार्कस हैरिस ने लेग गली में नीचा कैच लेने में गलती नहीं की. कोहली ने भी फ्लिक करने में जल्दबाजी दिखायी और लेग गली में ही कैच दिया. अजिंक्य रहाणे (1) ने भी लेग साइड की तरफ जाती गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे अग्रवाल ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से रोहित शर्मा भी पांच रन बनाकर जोश हेजलवुड (13 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे. स्टंप उखड़ने के समय अग्रवाल के साथ ऋषभ पंत छह रन पर खेल रहे थे. 

Cricket Poll: आपकी नजर में वर्ष 2018 के लिए कौन है पसंदीदा क्रिकेटर?
 

इससे पहले बुमराह और इशांत ने शानदार लाइन लेंथ से ऑस्ट्रेलिया को सुबह से ही संकट में रखा जिसने आज अपनी पारी बिना किसी नुकसान के आठ रन से आगे बढ़ाई थी. ऑस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी ने गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनाई लेकिन उनका यह दांव उलटा पड़ गया. ईशांत ने दिन के पांचवें ओवर में एरॉन फिंच (आठ) को मिडविकेट पर अग्रवाल के हाथों कैच करा दिया. इसके चार ओवर बाद मार्कस हैरिस (22) का अपने पुल पर नियंत्रण नहीं रहा और उन्होंने फाइन लेग के फील्‍डर को कैच थमा दिया. बुमराह का यह दिन का पहला विकेट था.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली भारत ने इसके बाद दबाव बना दिया. करीबी क्षेत्ररक्षण सजाकर रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लगा दिया गया. बायें हाथ के इस स्पिनर ने बायें हाथ के बल्लेबाजों के लिये आफ स्टंप के बाहर बनी खुरदुरी जगह का फायदा उठाया और उस्मान ख्वाजा (21) को शॉर्ट लेग पर कैच कराया. शॉन मार्श (19) और हेड ने चौथे विकेट के लिए 36 रन जोड़े लेकिन लंच से ठीक पहले बुमराह की यॉर्कर का शान मार्श के पास कोई जवाब नहीं था जिस पर वह पगबाधा आउट हो गए. बुमराह को लंच के बाद फिर से विकेट हासिल करने में केवल चार ओवर का इंतजार करना पड़ा. उन्होंने ट्रेविस हेड (20) की गिल्लियां बिखेरीं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 92 रन हो गया और मिशेल मार्श (9) के आउट होने से उसकी स्थिति और नाजुक हो गयी. इसके बाद पेन और कमिंस (17) ने सातवें विकेट के लिये 36 रन जोड़े. मोहम्मद शमी ने आक्रमण पर आने के बाद कमिंस को बोल्ड करके भारत को अगली सफलता दिलायी. बुमराह ने चायकाल के बाद अपने पहले ही ओवर में कप्तान टिम पेन (22) का 85 गेंदों तक चला संघर्ष समाप्त किया और अगले ओवर में नाथन लियोन और जोश हेजलवुड को आउट करके ऑस्ट्रेलियाई पारी 151 रन पर समेट दी. (इनपुट: भाषा)

 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com