NDTV Khabar

INDvsAUS: धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके विराट, ऑस्ट्रेलिया ने चौथे वनडे में भारत को 21 रन से दी शिकस्त

ऑस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे एकदिवसीय मैच में भारत को 21 रन से हराकर सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज की.

640 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS: धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके विराट, ऑस्ट्रेलिया ने चौथे वनडे में भारत को 21 रन से दी शिकस्त

बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में विकेट लेने के बाद जश्न मनाते ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज.

खास बातें

  1. भारतीय टीम सीरीज 3-1 से जीत चुकी है
  2. आखिरी वनडे 1 अक्तूबर को खेला जाएगा
  3. इसके बाद तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी
बेंगलुरु: ऑस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे एकदिवसीय मैच में  भारत को 21 रन से हराकर सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज की. 335 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 8 विकेट खोकर 313 रन ही बना सकी. उमेश यादव 2 और मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर नाबाद रहे. इस हार से विराट कोहली लगातार 9 मैच जीतने का धोनी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके. विराट कोहली और धोनी दोनों ने लगातार 9-9 मैच जीते हैं. हालांकि भारतीय टीम पहले ही सीरीज पर  कब्जा जमा चुकी है. पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 3-1 से आगे है. सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच 1 अक्तूबर को नागपुर में खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS: अपने 100वें टेस्ट में डेविड वार्नर ने हासिल की यह उपलब्धि

इसके बाद दोनों देशों के बीच 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी.  7 अक्टूबर को महेंद्र सिंह धौनी के होमटाउन रांची में पहला टी-20 खेला जाएगा. वहीं  इसके बाद 10 अक्टूबर को गुवाहाटी में दूसरा और 13 अक्टूबर को हैदराबाद में तीसरा और अंतिम टी-20 मैच खेला जाएगा. इससे पहले रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी की शुरुआत की थी. दोनों बल्लेबाजों ने टीम को सधी शुरुआत दी.

यह भी पढ़ें:  नाथन लियोन बोले, अश्विन की गेंदबाजी के ढेरों वीडियो देखे लेकिन गेंदबाजी अपने जैसी ही की

भारत को 121 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा जब रहाणे को केन रिचर्डसन ने फिंच के हाथों कैच करवाया. उन्होंने 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 53 रन बनाए. रहाणे के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली मैदान पर आए. कोहली का बल्ला भी आज ज्यादा कमाल नहीं कर सका. भारत को दूसरा झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा. रोहित टीम के 135 रन के स्कोर पर रन आउट हुए. इसके बाद कोहली भी चलते बने.

VIDEO: टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद त्वरित टिप्पणी

कोहली ने बनाए 21 रन
137 रन के स्कोर पर कोहली के रूप में टीम को तीसरा झटका लगा. कोहली को नाथन कोल्टर नील ने आउट किया. कोहली सिर्फ 21 रन की  बना सके. रोहित के आउट होने के बाद पंड्या मैदान पर आए थे, लेकिन वह  ताबड़तोड़ 41 रन बनाकर जंपा का शिकार बन गए. मैच में बारिश ने भी खलल डाला, लेकिन कुछ दिन देर की बाधा के बाद खेल दोबारा शुरू हो गया. भारत को पांचवां झटका केदार जाधव के रूप में लगा. उन्होंने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 67 रन बनाए. जाधव जब आउट हुए थे तब टीम का स्कोर 5 विकेट पर 286 रन था. उनके आउट होने के बाद भारतीय बल्लेबाज एक के बाद एक करके आउट होते चले गए. भारत का छठा विकेट मनीष पांडे के रूप में गिरा. पांडे 33 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने. 

यह भी पढ़ें: कपिल देव की टीम की 1983 विश्वकप जीत के बारे में कितना जानते हैं आप...?

धोनी भी नहीं कर सके धमाल
इसके बाद धोनी आउट होने वाले भारत के सातवें बल्लेबाज रहे. उन्होंने 13 रन बनाए और रिचर्डसन का शिकार हो गए. धोनी 47 वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हुए. उस समय टीम को 34 रन बनाने थे. उनके आउट होने के बाद खिलाड़ियों का मनोबल टूट गया. आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज अक्षर पटेल रहे. उन्होंने 5 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केन रिचर्डसन ने 3 और नाथन कोल्टर नील ने 2 विकेट चटकाए. पैट कमिंस और जंपा ने 1-1 विकेट चटकाए.

VIDEO:  टीम इंडिया ऑल टाइम ग्रेट टीम गिनी जाएगी- सुनील गावस्कर

ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट के नुकसान पर बनाए थे 334 रन
इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और डेविड वार्नर (124) तथा एरॉन फिंच (94) के बीच पहले विकेट के लिए 231 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर पूरे 50 ओवर खेलने के बाद 5 विकेट के नुकसान पर 334 रन बनाए. वार्नर ने 119 गेंदों में 12 चौके और चार छक्के लगाए. वहीं फिंच ने 96 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्के लगाए. यह जोड़ी जब तक मैदान पर खेल रही थी तब तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 350 के पार जाता दिख रहा था, लेकिन जैसे ही यह जोड़ी आउट गई ऑस्ट्रेलियाई उस स्कोर तक नहीं पहुंच सकी जहां वह जाती दिख रही थी. भारत की तरफ से उमेश यादव ने चार विकेट लिए। जाधव ने एक विकेट लिया। 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया पहली बार बना सकती है लगातार 10 वनडे मैच का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने किए दो बदलाव
ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में दो बदलाव किए थे. मैक्सवेल की जगह मैथ्यू वेड और आगर की जगह जैम्पा को टीम में शामिल किया गया था. वहीं टीम इंडिया की बात करें तो कुलदीप यादव, बुमराह और भुवनेश्वर को आराम दिया गया था और उनकी जगह उमेश यादव, मोहम्मद शमी और अक्षर पटेल को जगह दी गई थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement