Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

पर्थ ODI : 'बॉक्सर' बरिंदर ने पहले ही मैच में जीता दिल, लेकिन 5 विकेट से हार गई टीम इंडिया

ईमेल करें
टिप्पणियां
पर्थ ODI : 'बॉक्सर' बरिंदर ने पहले ही मैच में जीता दिल, लेकिन 5 विकेट से हार गई टीम इंडिया

पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज बरिंदर ने ऑस्ट्रेलिया को करारे झटके दिए (फाइल फोटो)

पर्थ: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया मंगलवार को अपना पहला मैच पर्थ के वाका मैदान पर हार गई। ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया द्वारा जीत के लिए रखे गए 310 रन के लक्ष्य को 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम इंडिया की ओर से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरां ने 3 विकेट लिए। उन्होंने शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट लेकर टीम इंडिया को बढ़त दिला दी थी, लेकिन बीच के ओवरों में मैच हमारे हाथ से निकल गया। उन्होंने अपनी तेज गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया और ऑस्ट्रेलिया के तीन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को पैवेलियन की राह दिखाई।

स्मिथ-बेली के शतक
ऑस्ट्रेलिया के पहले दो विकेट 21 रन पर गिर जाने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बेली ने पारी को बखूबी संभाला और टीम इंडिया के गेंदबाजों को 41वें ओवर तक कोई भी विकेट नहीं लेने दिया। दोनों ने 242 रन की साझेदारी करके भारत के हाथ से मैच छीन लिया।बेली 120 गेंदों में 112 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने, वहीं स्मिथ ने 135 गेंदों में 149 रन बनाए, उन्हें सरां ने आउट किया।

बरिंदर चमके
भारत को तीन सफलताएं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरां ने दिलाई। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में एरॉन फिंच (8) को अपनी ही गेंद पर कैच कर करियर का पहला विकेट लिया। इसके बाद खतरनाक डेविड वॉर्नर (5) को भी पैवेलियन की राह दिखा दी। मैच के अंतिम ओवर में उन्होंने स्टीव स्मिथ को भी 149 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। बरिंदर ने 9.2 ओवर में 56 देकर तीन विकेट लिए।

नहीं चले अश्विन-जडेजा
शुरुआती ओवरों में अच्छी गेंदबाजी का फायदा टीम इंडिया के स्पिनर नहीं उठा सके। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय पिचों पर शानदार प्रदर्शन करने वाले स्पिनर आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्मिथ और बेली ने जमकर पिटाई की और शुरुआती झटकों से उबरते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। हालांकि बाद में अश्विन ने बेली और मैक्सवेल के विकेट लिए, लेकिन तब तक मैच हाथ से निकल चुका था। उन्होंने 9 ओवर में 68 रन लुटाए, जबकि जडेजा ने 9 ओवर में 61 रन खर्च किए।

टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में तीन विकेट पर 309 रन बनाए। रोहित ने 171* की तूफानी पारी खेली, वहीं रवींद्र जडेजा 10 रन बनाकर नाबाद लौटे।

--------------- --------------- --------------- --------------- --------------- --------------- --------------- --------
यह भी पढ़ें - टेस्‍ट में लक्ष्‍मण थे तो वनडे में रोहित शर्मा हैं ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 'खतरे की घंटी'
--------------- --------------- --------------- --------------- --------------- --------------- --------------- --------

41-50 ओवर : रोहित ने तोड़ा रिचर्ड्स का 36 साल पुराना रिकॉर्ड
रोहित ने 122 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। वे 163 गेंदों में 171 रन पर नाबाद लौटे। इस प्रकार रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की धरती पर एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने के सर विव रिचर्डस का 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। रिचर्ड्स ने 1979 में नाबाद 153 रन की पारी खेली थी। इसके साथ ही रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली चार पारियों में से तीन में शतक ठोक दिए हैं, वहीं उनका यह शतक पर्थ में किसी भी भारतीय बल्लेबाज का पहला शतक है।

रोहित ने उड़ाए 7 छक्के, विराट के साथ 207 रन की साझेदारी
रोहित ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। उन्होंने 171 रन की अपनी पारी में 7 छक्के और 13 चौके लगाए।
वहीं टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली शतक से चूक गए। उन्होंने 97 गेंदों में 91 रन बनाए, जिसमें 7 चौके और एक छक्का शामिल रहा। उन्हें जेम्स फॉल्कनर ने कैच आउट कराया। आउट होने से पहले कोहली ने रोहित शर्मा के साथ 207 रन की साझेदारी की। इसके बाद आए कप्तान धोनी 13 गेंदों में 18 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए।
 
रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 207 रन की साझेदारी की (फोटो: AP)

31-40 ओवर का खेल : नए साल में रोहित का पहला शतक, कोहली की पहली फिफ्टी
टीम इंडिया के टेस्ट कैप्टन कोहली ने 32वें ओवर में स्कॉट बोलैंड की गेंद को छक्के के लिए भेजकर नए साल की पहली फिफ्टी पूरी की। रोहित शर्मा ने 37वें ओवर में 122 गेंदों में नए साल का पहला शतक ठोका, वहीं यह उनके करियर का 9वां शतक रहा। 40वें ओवर में रोहित ने बोलैंड की गेंदों पर 12 रन ठोक दिए। इस ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया का स्कोर 216 रन रहा।

21-30 ओवर : कोहली-रोहित की शतकीय साझेदारी
रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अपनी पारी जारी रखते हुए, चारों ओर शॉट लगाए और 28वें ओवर में अपना शतकीय साझेदारी पूरी कर ली। दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और उनकी पिटाई जारी रखी। 30वें ओवर तक दोनों ने 113 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इस ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया का स्कोर एक विकेट पर 149 रन रहा।

11-20 ओवर : कोहली-रोहित जमे
धवन के जल्दी आउट होने के बाद रोहित और विराट कोहली ने पारी संभाली और टीम का स्कोर 20 ओवर में 78 रन तक पहुंचा दिया। दोनों ही बल्लेबाज अच्छी लय में नजर आए। खासतौर से कोहली ने अच्छी गेंदों पर भी खूबसूरत शॉट खेले। रोहित ने नए साल की अपनी पहली फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 53 गेंदों का सामना किया और चार चौके और एक छक्का लगाया। रोहित-विराट ने मिलकर 20 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 93 रन कर दिया, जबकि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज विकेट को तरसते रहे।

पहले 10 ओवर का खेल : अच्छी शुरुआत, पर खोया धवन का विकेट
ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन ने धोनी के टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने के फैसले को सही साबित करते हुए अच्छी शुरुआत दी। धवन शुरू से ही धीमा खेले, लेकिन रोहित ने अच्छे शॉट लगाए। उन्होंने पारी के पहले ही ओवर में तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की गेंदों पर 11 रन जड़ दिए। हालांकि यह साझेदारी ज्यादा देर नहीं चली और 36 के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिर गया। धवन 7वें ओवर में 9 के निजी स्कोर पर चलते बने। वे हेजलवुड की गेंद पर हुक शॉट खेलने के चक्कर में मार्श को कैच दे बैठे। धवन ने 22 गेंदें खेलीं। इसके बाद विराट कोहली ने रोहित का साथ दिया। इन दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 10 ओवर में एक विकेट में 52 रन तक पहुंचा दिया।

गौरतलब है कि इस दौरे में टीम इंडिया को पांच वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं। इस सीरीज को वर्ल्ड कप टी-20 की तैयारी के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement