कोहली के सबसे खतरनाक 'हथियार' की तरह वार करने की तैयारी में है यह 'कंगारू'

कोहली के सबसे खतरनाक 'हथियार' की तरह वार करने की तैयारी में है यह 'कंगारू'

2013 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आई तब लायन ने सीरीज के 4 टेस्ट में 15 विकेट लिए थे.

नई दिल्ली:

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में आमतौर पर सबकी नजरें मेहमान टीम की पेस बैटरी पर होता है. सभी को इंतजार होता है कि भारतीय स्पिनर्स कंगारू टीम पर हावी होंगे या फिर उनके पेसर्स मेजबान टीम पर. लेकिन पिछली सीरीज के अंतिम टेस्ट में नैथन लायन के अच्छे प्रदर्शन ने इस बार उनसे उम्मीदें बढ़ाई हैं, जिसने कुछ लोगों को ये मानने पर मजबूर किया है कि टक्कर अश्विन और लायन के बीच है.
 
2013 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आई तब लायन ने सीरीज के 4 टेस्ट में 15 विकेट लिए, और अश्विन ने 29 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था. ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था. चार साल बाद टेस्ट में 228 विकेट ले चुके लायन की कोशिश होगी कि वो भारत में अपना रिकॉर्ड बेहतर कर सकें. साथ ही इस बार वो ऑस्ट्रेलिया के लिए भी बेहतर नतीजे की उम्मीद कर रहे हैं.
 
ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नैथन लायन ने कहा, 'मैंने उपमहाद्वीप में खेलने के लिए चार साल पहले का अपना नजरिया बदल लिया है. फैंस को ये देखने के लिए टेस्ट मैच शुरू होने तक का इंतजार करना होगा'.
 
आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर एक और टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले आर अश्विन की फिरकी के सामने पिछली टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड फिर इंग्लैंड के बल्लेबाज बेबस नजर आए. अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट में 27 विकेट लिए तो इंग्लिश टीम के खिलाफ 5 टेस्ट में 28 विकेट लिए.
 
ऑस्ट्रेलियाई टीम अश्विन एंड कंपनी का खतरा भांप रही है. ये टीम भारत में 4 स्पेशलिस्ट स्पिनरों के साथ भारत आई है. भारत आई कंगारू टीम में अनुभव के मामले में नैथन लॉयन सबसे अनुभवी स्पिन गेंदबाज हैं.  खुद नैथन अश्विन के कायल हैं और उनसे स्पिन की बारिकियां सीखने का भी इरादा रखते हैं.
 
लायन कहते हैं, 'मैंने अश्विन की गेंदबाजी के वीडियोज देखे हैं. वो एक शानदार स्पिनर हैं और फिलहाल दुनिया में सबसे बेस्ट हैं. मैं उनसे काफी कुछ सीख कर भारत में उसका इस्तेमाल कर सकता हूं.'
 
अश्विन के अलावा विरोधी टीम को रविंद्र जडेजा की फिरकी से भी बड़ा खतरा है. जडेजा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट में 14 विकेट और इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट में 26 विकेट झटके हैं.
 
इंडिया ए के खिलाफ अभ्यास मैच में लॉयन ने 4 विकेट झटके लेकिन वो भारत में मिलने वाली कड़ी चुनौती से वाकिफ हैं. लायन ने एशिया देशों में 11 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 42.57 की औसत से विकेट लिए हैं.

'एक टीम के तौर पर हम अपनी तैयारियों पर जोर देते हैं ना कि विरोधी टीम क्या कर रही है. हम जानते हैं हमारी टीम एक मजबूत टीम है.' लायन ने पुणे में अभ्यास सेशन के बाद कहा.
 
जानकार मानते हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर्स के बीच बड़ा फ़ासला है. नैथन और एश्टन एगर जैसे स्पिनर्स अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे स्पिनर्स के मुकाबले टेस्ट सीरीज में कितने कारगर साबित होंगे इसे लेकर भी रोमांच बढ़ता जा रहा है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com