INDvsAUS : स्पिन से डरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को विरोधियों से भी मदद लेने में परहेज नहीं

INDvsAUS : स्पिन से डरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को विरोधियों से भी मदद लेने में परहेज नहीं

मॉन्टी पनेसर ने इंग्लैंड के 2012 के भारत दौरे में शानदार प्रदर्शन किया था (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम का भारत दौरा सफल बनाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रखी है. सबसे पहले टीम का एलान करते वक्त इस बात को ध्यान में रखा गया कि टीम में ज्यादा से ज्यादा स्पिनर मौजूद हों और फिर भारतीय दौरे के लिए टीम में 4 स्पेशलिस्ट स्पिनरों को शामिल कर लिया. अब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टीम इंडिया पर फतह हासिल करने के लिए अपने कट्टर विरोधी रही इंग्लैंड टीम के साथ हाथ मिलाने से भी परहेज नहीं किया है..

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पूर्व इंग्लिश स्पिनर मॉन्टी पनेसर को अपने स्पिनरों को गुर सिखाने के लिए बुलावा भेजा है. पनेसर अब स्टीफन ओ कीफे और मैट रेनशॉ के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के ट्रेनिंग सेंटर में काम करेंगे.

2012 में जब इंग्लैंड की टीम ने भारत का दौरा किया था, तब पनेसर काफी सफल रहे थे. 34 साल के पनेसर ने उस दौरे पर 26.82 के औसत से 17 विकेट लिए. भारत के साथ यह सीरीज इंग्लैंड ने पनेसर और ग्रीम स्वान की बदौलत जीती थी. पनेसर ने इंग्लिश टीम के लिए 50 टेस्ट में खेलते हुए 167 विकेट लिए हैं.

ओ कीफे ने उम्मीद जताई की पनेसर के अनुभव का फायदा होगा, तो ओपनर रेनशॉ भी पनेसर के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं. रेनशॉ भारतीय स्पिनर आर अश्विन और रवींद्र जडेजा को खेलने का तरीका सीखेंगे. अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में 54 विकेट झटके थे.

वहीं पूर्व भारतीय स्पिनर श्रीधरन श्रीराम को भी ऑस्ट्रेलिया ने दौरे के लिए स्पिन कंसल्टेंट के तौर पर नियुक्त किया है. 40 साल के श्रीराम इससे पहले भी पिछले साल वर्ल्ड T20 और श्रीलंका दौरे के लिए भी ऑस्ट्रेलियाई कोचिंग टीम का हिस्सा रह चुके हैं. श्रीराम फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई अंडर 16 टीम के साथ दुबई में हैं और इसके बाद वह ऑस्ट्रेलियाई सीनियर टीम के साथ भारत दौरे से पहले ट्रेनिंग कैम्प में काम करेंगे.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मैनेजर पैट हॉवर्ड ने कहा, 'श्रीराम हमारे साथ पहले भी काम कर चुके हैं और टीम के साथ दुबई में हैं. वह हमारे खिलाड़ियों को समझते हैं और उन्हें भारत में मिलने वाली पिचों के बारे में अच्छी जानकारी देते हैं.' श्रीराम इससे पहले 2015 में ऑस्ट्रेलिया ए टीम के साथ स्टीफन ओ कीफ़े और मैच रेनशॉ के साथ काम कर चुके हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने 2004 के बाद से भारत में कोई टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती है और उपमहाद्वीप में 2011 में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी बार जीत हासिल की थी. कंगारू टीम उपमहाद्वीप में लगातार 9 टेस्ट हार चुकी है. ऐसे में उसके सामने चुनौती बड़ी रहेगी...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com