140 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार घर में ऑस्‍ट्रेलिया का क्लीन स्वीप, रैंकिंग में भारत नंबर-1

140 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार घर में ऑस्‍ट्रेलिया का क्लीन स्वीप, रैंकिंग में भारत नंबर-1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच सिडनी में खेला गया। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया। इस प्रकार उसने सीरीज पर 3-0 से कब्जा करते हुए 'क्लीन स्वीप' कर दिया। 140 साल के क्रिकेट इतिहास में इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया को कभी भी उसके घरेलू मैदान में किसी टीम ने 3 या इससे अधिक मैचों की सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप नहीं किया था। तीन मैचों की सीरीज में 199 रन बनाने वाले विराट कोहली को 'मैन ऑफ द सीरीज', वहीं इस मैच के शतकवीर शेन वॉटसन को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

टीम इंडिया टी-20 रैंकिंग में भी नंबर वन बन गई है। खास बात यह कि वह पहले आठवें नंबर पर थी। 198 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 200 रन बना लिए। सुरेश रैना 25 गेंदों में 49 रन और युवराज सिंह 12 गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद रहे। यह मैच रोमांचक रहा और अंतिम गेंद पर खत्म हुआ। आखिरी 6 गेंदों में टीम इंडिया को 13 रन चाहिए थे, जिसे युवी-रैना ने हासिल कर लिया।
(अंतिम ओवर का रोमांच और जीत के कारण : दबाव में रैना-युवी का कमाल)

टीम इंडिया की बैटिंग
16 से 20 ओवर : रैना की तूफानी पारी
विराट कोहली के आउट हो जाने के बाद टीम मुश्किल में दिख रही थी। अंतिम पांच ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए 30 गेंदों में 51 रन चाहिए थे। सुरेश रैना और युवराज सिंह क्रीज पर थे। रैना तो गेंद को स्ट्राइक कर रहे थे, लेकिन युवी की टाइमिंग नहीं बैठ रही थी। अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए 17 रन चाहिए थे। युवी ने ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर क्रमश: एक चौका और एक छक्का जड़कर अहम योगदान दिया। रैना ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर मैच जिताया। इन दोनों के बीच 53 रन की साझेदारी हुई। भारत - 200/3, 7 विकेट से विजयी.

11 से 15 ओवर : रोहित-विराट आउट
रोहित शर्मा और विराट कोहली ने स्कोर को आगे बढ़ाते हुए 78 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने एक बार फिर शानदार पारी खेली। उन्होंने 38 गेंदों में 52 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और एक छक्का लगाया। उनका विकेट 13वें ओवर में गिरा। उन्हें बॉयस ने कैच कराया। इसके बाद 15वें ओवर में विराट कोहली भी चलते बने। उन्होंने 36 गेंदों में 50 रन बनाए, जिसमें दो चौके और एक छक्का लगाया। कोहली और रैना के बीच 23 रन की साझेदारी हुई। भारत- 147/3

6 से 10 ओवर : रनगति में कमी, फिफ्टी की साझेदारी
धवन के आउट होने के बाद रोहित और कोहली ने मोर्चा संभाला। हालांकि दोनों ने विकेट नहीं गिरने दिया, लेकिन इस दौरान रनगति में गिरावट आ गई। जहां पहले 5 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 62 रन था, वहीं 6 से 10 ओवर में केवल 40 रन ही बने। इस बीच रोहित और विराट ने फिफ्टी से अधिक की साझेदारी कर ली। भारत- 102/1.

पहले 5 ओवर : छोटी आक्रामक पारी के बाद धवन आउट
रोहित और धवन ने पूरी सीरीज की तरह एक बार फिर आक्रामक शुरुआत की। पहले ओवर में सात रन बने, लेकिन स्कॉट बोलैंड के ओवर में दोनों ने 11 रन ठोक दिए। इसके बाद तीसरे ओवर में शॉन टेट की गेंदों पर दोनों ने 24 रन ठोक डाले। चौथे ओवर में धवन ने वॉटसन की पहली गेंद पर चौका जड़ दिया, लेकिन दूसरी गेंद को भी उड़ाने के चक्कर में वे गेंद को टाइम नहीं कर सके और विकेट खो दिया। धवन ने 9 गेंदों में 26 रन बनाए, जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल रहा। दोनों के बीच 46 रन की साझेदारी हुई। भारत- 62/1.

ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग : वॉटसन 124*
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 197 रन बनाए। शेन वॉटसन 71 गेंदों में 124 रन बनाकर नाबाद रहे। वॉटसन ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 60 गेंदों मेंअपना शतक पूरा किया। इसके साथ वे टी-20 में शतक बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बन गए। कप्तान के रूप में टी-20 में यह सबसे बड़ी पारी है। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के फॉफ डु प्लेसिस ने कप्तान के रूप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 119 रन ठोके थे।

16 से 20 ओवर : वॉटसन का शतक, ऑस्ट्रेलिया का विशाल स्कोर
टीम इंडिया के गेंदबाजों ने वॉटसन की शानदार पारी के बावजूद आखिरी के तीन ओवरों में महज 29 रन देकर रनों की रफ्तार को काफी हद कम कर दिया, अन्यथा और बड़ा लक्ष्य मिल सकता था।वॉटसन ने 17वें ओवर में जडेजा की गेंद को शॉर्ट लेग साइड में स्वीप करते हुए चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 124 रन पर नाबाद रहते हुए 10 चौके और छह छक्के लगाए। बुमराह ने आखिरी ओवर में क्रिस लिन को आउट कर अपना पहला विकेट लिया। आज वे महंगे साबित हुए और 10 ओवर में 43 रन दे डाले। ऑस्ट्रेलिया- 197/5

11 से 15 ओवर : युवी का महंगा ओवर, वॉटसन को दो जीवनदान
धोनी ने 11वें ओवर में हार्दिक पांड्या को गेंद सौंपी। पांड्या ने अपने पहले ओवर में नौ रन दिए। अपने पहले ओवर में मैक्सवेल को आउट करने वाले युवराज की दूसरे ओवर में पिटाई हो गई। हेड ने उनकी गेंदों पर एक चौका और एक छक्का जड़ा। कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने इस ओवर में 14 रन ठोक दिए। 13वें ओवर में पांड्या की गेंद पर वॉटसन ने डीप कवर की ओर हवा में शॉट खेल दिया, लेकिन कोहली ने कैच टपका दिया। हालांकि कैच मुश्किल था, लेकिन असंभव नहीं, क्योंकि गेंद उनकी हथेलियों से फिसली। इस ओवर में 15 रन बने। देखने वाली बात होगी कि वॉटसन का कैच कितना महंगा सबित होता है। 14वें ओवर में अश्विन की गेंदों पर नौ रन बने। 15वें ओवर में जडेजा की पहली गेंद पर धोनी ने पांड्या के थ्रो को कलेक्ट करने की कोशिश भी नहीं की, अन्यथा वॉटसन रनआउट हो सकते थे। इसके बाद जडेजा की चौथी गेंद पर हेड ने ऊंचा शॉट खेला, लेकिन पांड्या ने शानदार फील्डिंग करते हुए छह रन के लिए बाहर जा रही गेंद को अंदर की ओर फेंक कर 4 रन बचा लिए। ऑस्ट्रेलिया- 140/3

युवराज सिंह ने ग्लेन मैक्सवेल का महत्वपूर्ण विकेट लिया (फोटो: AP)

6 से 10 ओवर : झटके दो विकेट
तेज गेंदबाजों की पिटाई होते देख कप्तान धोनी ने छठे ओवर में ऑफ स्पिनर अश्विन को गेंद थमा दी। इस ओवर में नौ रन बने। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने अच्छा ओवर डाला। सातवें ओवर में अश्विन ने टीम को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने अश्विन की हवा में धीमी छोड़ी गई गेंद पर जोरदार स्वीप लगाने की कोशिश की, लेकिन चूक गए और उनके विकेट उखड़ गए। मार्श ने 12 गेंदों में 9 रन बनाए। धोनी ने 10वें ओवर में युवराज को आक्रमण पर लगाया और उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को पहली ही गेंद पर पैवेलियन की राह दिखा दी।उनके ओवर में पांच रन बने। ऑस्ट्रेलिया- 80/3

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले 5 ओवर : नेहरा ने ख्वाजा को किया आउट
टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी की शुरुआत आशीष नेहरा ने की। उन्होंने पहले ओवर में महज एक रन दिया, लेकिन इसके बाद जसप्रीत बुमराह की पिटाई हो गई और उनके ओवर में उस्मान ख्वाजा ने 13 रन, जबकि वॉटसन ने एक रन लिया। इसके बाद तीसरे ओवर में टीम इंडिया को पहली सफलता बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने दिलाई। उन्होंने आक्रामक दिख रहे उस्मान ख्वाजा को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच कराया। ख्वाजा ने छह गेंदों पर 14 रन बनाए, जिसमें दो चौके लगाए। बुमराह का दूसरा ओवर भी महंगा साबित हुआ और उसमें 13 रन बने। पहले दो ओवर में 10 रन देकर एक विकेट लेने वाले नेहरा का तीसरा ओवर महंगा रहा। उनकी गेंदों पर 11 रन बने। ऑस्ट्रेलिया- 48/1.