Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

सिडनी टेस्ट : ड्रॉ पर समाप्त हुआ चौथा टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया 2-0 से जीता सीरीज

ईमेल करें
टिप्पणियां
सिडनी टेस्ट : ड्रॉ पर समाप्त हुआ चौथा टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया 2-0 से जीता सीरीज
सिडनी: ऑस्ट्रेलियाई टीम सिडनी क्रिकेट मैदान पर हुए चौथे टेस्ट के आखिरी दिन शनिवार को चौथी पारी में रिकॉर्ड 349 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के मैच समाप्त होने तक आठ विकेट ही चटका सकी और भारत यह मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा। हालांकि एडिलेड और ब्रिस्बेन में हुए शुरुआती दोनों मैच जीत चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज 2-0 से हथियाने में सफल रही।

शुरुआती दोनों मैच गंवाने के बाद भारत आखिरी दोनों मैच ड्रॉ कर में कामयाब रहा।

अजिंक्य रहाणे (नाबाद 38) और भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 20) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 35 रनों की नाबाद साझेदारी की दौलत भारतीय टीम ने मैच समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 252 रन बनाए।

चायकाल तक 189 के स्कोर पर सिर्फ दो विकेट गंवाकर स्थिर लग रही भारतीय टीम अर्धशतक लगाकर जम चुके सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (80) का विकेट चायकाल के बाद जल्द खो बैठी। कप्तान विराट कोहली (46) ने इसके बाद रहाणे के साथ साझेदारी को सधे अंदाज में आगे बढ़ाना शुरू किया, लेकिन यह साझेदारी 23 रनों तक ही ओर बढ़ सकी थी कि कोहली स्टार्क की गेंद पर शेन वाटसन को कैच थमा पवेलियन लौट गए।

इसके बाद जल्द-जल्द चार विकेट और गिरने के कारण भारत संकट में नजर आने लगा था, हालांकि रहाणे और भुवी ने नाबाद साझेदारी कर टीम को संभाल लिया और मैच ड्रॉ कराने में सफल रहे।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन के अपने स्कोर पांच विकेट पर 251 रनों पर दूसरी पारी घोषित कर दी और भारत के सामने एससीजी पर पीछा करने के लिए अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने लोकेश राहुल (16)  और विजय के बीच सलामी जोड़ी के लिए हुई 48 रनों की साझेदारी की बदौलत सधी शुरुआत की।

विजय ने इसके बाद रोहित शर्मा (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 और कप्तान कोहली के साथ 74 रनों की साझेदारी निभाई। पहली पारी में शानदार सैकड़ा लगाने वाले राहुल का विकेट 48 के कुल योग पर गिरा। राहुल ने 40 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए। उनका विकेट नेथन लॉयन ने लिया।

रोहित का विकेट 104 के कुल योग पर गिरा। रोहित ने 90 गेंदों का सामना कर दो चौके और दो छक्के लगाए। रोहित और विजय के बीच 56 रनों की साझेदारी हुई।

ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (101) और कप्तान स्टीवन स्मिथ (117) की बदौलत सात विकेट पर 572 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी, जिसके जवाब में भारतीय टीम अपने सारे विकेट गंवाकर पहली पारी में 475 रन बना सका। भारत के लिए पहली पारी में लोकेश राहुल (110) और कोहली (147) ने शतकीय पारियां खेलीं।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने दूसरी पारी में भी अपनी टीम के लिए 71 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली। सीरीज में चार शतक लगाकर दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड ध्वस्त करने वाले स्मिथ को प्लेयर ऑफ द मैच के साथ-साथ प्लेयर ऑफ द सीरज भी चुना गया।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement