NDTV Khabar

INDvsAUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट के लिए कुछ ऐसी है टीम इंडिया, हार्दिक पांड्या को रिलीज किया...

18 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट के लिए कुछ ऐसी है टीम इंडिया, हार्दिक पांड्या को रिलीज किया...

कप्तान विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या को पहले दो टेस्ट में मौका नहीं दिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी डीआरएस विवाद के बीच दोनों टीमें अंतिम दो टेस्ट मैचों की तैयारियों में व्यस्त हैं. हो भी क्यों न सीरीज रोमांचक दौरे में जो पहुंच गई है. दोनों ही टीमें एक-एक टेस्ट मैच जीत चुकी हैं. मतलब अब सीरीज विजेता का फैसला अंतिम दो टेस्ट में मिली जीत और हार से होगा. पहले टेस्ट में पिछड़ने के बाद टीम इंडिया ने जिस तरह वापसी की है, उससे पता चलता है कि आखिर वह वर्ल्ड नंबर वन क्यों है. वैसे कंगारू टीम भी कमतर नहीं खेली है और उसने वर्ल्ड नंबर दो की टीम के रूप में कड़ी टक्कर दी है. बेंगलुरू टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद अंतिम दो मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है. आइए जानते हैं कि इसमें कौन-कौन शामिल हैं...

भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने पुणे और बेंगलुरू में खेली टीम पर ही भरोसा जताया है. हालांकि इन दोनों टेस्ट मैचों में टीम का हिस्सा रहे गुजरात के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को उन्होंने रिलीज कर दिया है. गौरतलब है कि पांड्या को पहले दो मैचों में प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला था. ऐसे में नई नीति के तहत उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए कहा गया है, ताकि वह मैच प्रैक्टिस में बने रहें. उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने के लिए कहा गया है.

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने ने बाकी बचे दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया को टक्कर देने के लिए पांड्या के अलावा सबको बरकरार रखा है.  उन्होंने 15 सदस्यीय टीम में अन्य कोई बदलाव नहीं किया है. पांड्या बड़ौदा की ओर से घरेलू विजय हजारे वनडे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में उतरेंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीजी का तीसरा टेस्ट रांची में खेला जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि वहां का विकेट धीमा रहेगा. ऐसे में स्पिनरों को रोल बढ़ जाएगा.

टीम के लिए एक और चिंता का विषय ओपनर मुरली विजय की फिटनेस है, क्योंकि अभिनव मुकुंद बेंगलुरू में प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे, जबकि इस मैच से पहले कंधे की चोट के कारण अनफिट हो गए थे. विजय को 15 सदस्यीय टीम में बनाए रखा गया है और उनके 16 मार्च से रांची में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच तक फिट होने की संभावना है.

टिप्पणियां
अंतिम दो टेस्ट के लिए टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जयंत यादव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और अभिनव मुकुंद.

ऑस्ट्रेलियाई टीम में हो सकता है बदलाव
ऑस्ट्रेलियाई टीम मार्कस स्टोइनिस को पदार्पण का मौका दे सकती है. उनको चोटिल तेज गेंदबाज मिचेल मार्श की जगह बुलाया गया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की चयन समिति के अध्यक्ष ट्रेवर होंस के अनुसार, स्टोइनिस ऑस्ट्रेलिया-ए टीम के लिए भारत में खेल चुके हैं जिसके चलते उन्हें मोइजेज हेनरिक्स और जैक वाइल्डरमुथ की जगह भारत दौरे का मौका दिया जा रहा है. स्टोइनिस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बीते संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब का भी हिस्सा रह चुके हैं. हालांकि मिशेल मार्श के जगह की भरपाई के लिए स्टोइनिस को टीम के साथ पहले से ही भारत में मौजूद उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल और एश्टन आगर से भी चुनौती मिलेगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement