NDTV Khabar

IND vs AUS : टीम इंडिया के इन स्पिनरों के बीच देखने को मिलेगी रोचक होड़

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS : टीम इंडिया के इन स्पिनरों के बीच देखने को मिलेगी रोचक होड़

आर अश्विन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया नए साल के अपने सबसे मुश्किल दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है। इस दौरे में टीम में शामिल तीन स्पिनरों के बीच अपनी पैठ बनाने की दिलचस्प जंग होने वाली है।

आर अश्विन, रवींद जडेजा और अक्षर पटेल। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय वनडे टीम में तीन स्पिनर शामिल किए गए हैं। आने वाले आईसीसी वर्ल्ड T-20 को देखते हुए मुमकिन है कि ये तीनों चेहरे मुकाबले में एक-दूसरे को पछाड़ने की कोशिश करते नजर आएं।

साल में 62 विकेट लेकर अश्विन के हौसले बुलंद
पिछले कुछ सालों से आर अश्विन टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रहे हैं। अश्विन ने टेस्ट और वनडे दोनों में अपनी फिरकी से चयनकर्ताओं को क्लीन-बोल्ड किया है। बीते एक साल 29 साल के अश्विन के लिए शानदार रहे हैं। अश्विन ने 9 टेस्ट में 62 विकेट लिए। वैसे इस दौरान विदेशी ज़मीन पर उनका रिकॉर्ड बेहतरीन नहीं रहा।

अगर बांग्लादेश और श्रीलंका दौरे को छोड़ दें, तो उनके नाम विदेश में खेले एक टेस्ट में 5 विकेट हैं। एक साल में 13 वनडे में 21 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज को पिछले साल ऑस्ट्रॅलिया में दो वनडे में दो विकेट ही मिले।

आंकड़े कुछ भी कहें, लेकिन कप्तान महेंद सिंह धोनी को अपने स्टार स्पिनर पर पूरा भरोसा है। कप्तान एमएस धोनी ने ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले कहा, 'अश्विन बाकी स्पिनरों से अलग हैं। वो हमेशा सकारात्मक सोच रखते हुए गेंदबाज़ी करते हैं। वापसी के बाद वो बदले हुए गेंदबाज़ नज़र आ रहे है और टीम के लिए एक मैच विनर खिलाड़ी हैं।'

जडेजा की भी होगी परीक्षा
पिछले साल टीम इंडिया में ज़ोरदार वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरा किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है। उपमहाद्वीप के मैचों को छोड़ दें तो जडेजा ने पिछले एक साल में विदेशी ज़मीन पर 10 वनडे में 9 विकेट लिए हैं।

टीम इंडिया में तीसरे स्पिनर के तौर पर 21 साल के अक्षर पटेल शामिल हैं। दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ ख़राब गेंदबाज़ी के लिए सुनील गावस्कर की आलोचना झेल चुके अक्षर ने घरेलू क्रिकेट में गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर सबको प्रभावित किया है। अक्षर ने इस रणजी ट्रॉफ़ी सीज़न के 5 मैचों में 330 रन बनाए और 20 विकेट भी झटके।

कप्तान धोनी लंबे समय से टीम में एक ऑल-राउंडर की भूमिका पर ज़ोर देते रहे हैं...और फिलहाल अक्षर इस रोल में फ़िट बैठते नज़र आ रहे हैं।

टीम के लिए अच्छा
स्पिनरों के बीच जगह बनाने की होड़ पर कप्तान कहते हैं, 'टीम में जडेजा और अक्षर दोनों टीम में हैं। अब हमारे पास दो स्पिन-ऑल-राउंडर हैं जो टीम में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं। ये मुक़ाबला टीम के लिए अच्छा है। टीम को रन बनाने वाले गेंदबाज़ की ज़रूरत है और दोनों खिलाड़ियों में काफ़ी हुनर है।'

यहां फिरकी के हुनरमंदों के बीच मुक़ाबला दिलचस्प होगा। हार-जीत किसी की हो लेकिन टीम इंडिया को एक ऑल-राउंडर मिलना तय है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement