NDTV Khabar

India Vs Australia: ऑस्‍ट्रेलिया में यह उपलब्धि हासिल करने से महज 8 रन दूर हैं विराट कोहली..
पढ़ें | Read IN

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australia Team) के कई पूर्व क्रिकेटर की कह चुके हैं कि विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया इस बार ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज जीतने का करिश्‍मा कर सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
India Vs Australia: ऑस्‍ट्रेलिया में यह उपलब्धि हासिल करने से महज 8 रन दूर हैं विराट कोहली..

विराट कोहली ऑस्‍ट्रेलिया में अब तक आठ टेस्‍ट में 992 रन बना चुके हैं (AFP फोटो)

खास बातें

  1. विराट कोहली ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट में बना चुके हैं 992 रन
  2. तीन भारतीय बल्‍लेबाजों ने बनाए हैं वहां 1000 से अधिक टेस्‍ट रन
  3. सचिन, द्रविड़ और लक्ष्‍मण कर चुके हैं ऐसा
ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India Vs Australia) आगामी 6 दिसंबर से प्रारंभ होने वाली टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया को जीत का दावेदार माना जा रहा है. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australia Team) के कई पूर्व क्रिकेटर की कह चुके हैं कि विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया इस बार ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज जीतने का करिश्‍मा कर सकती है. सीरीज में भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी की बात करें तो इसका बहुत कुछ दारोमदार कप्‍तान और 'रनमशीन' विराट कोहली पर होगा. विराट अब तक टेस्‍ट क्रिकेट में 24 शतक की मदद से 6331 रन बना चुके हैं, इस दौरान 243 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. विराट से इस बार भी टेस्‍ट सीराज में जोरदार बल्‍लेबाजी की उम्‍मीद भारतीय फैंस लगाए हुए हैं. सीरीज के दौरान विराट (Virat Kohli) अपने नाम एक खास उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. आठ रन बनाते ही वे ऑस्‍ट्रेलिया में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों में अपना नाम शामिल कर लेंगे. ऐसा करके वे मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ( Sachin Tendulkar), राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid) और वीवीएस लक्ष्‍मण ( VVS Laxman) जैसे क्रिकेटरों के खास क्‍लब में स्‍थान बना लेंगे. कोहली ने अब तक ऑस्‍ट्रेलिया में खेले गए आठ टेस्‍ट मैचों में 992 रन बनाए हैं.
  India Vs Australia: ऑस्ट्रेलिया मीडिया ने उड़ाया टीम इंडिया का मजाक, लोगों ने बताई सच्चाई

इस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया में विराट कोहली (Virat Kohli) का सर्वोच्‍च स्‍कोर 169 रन रहा है, यह स्‍कोर उन्‍होंने 2014 के ऑस्‍ट्रेलिया दौर में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर बनाया था. ऑस्‍ट्रेलिया में विराट का बल्‍लेबाजी औसत 62 का रहा और और उन्‍होंने पांच टेस्‍ट शतक और दो अर्धशतक यहां बनाए हैं. गौरतलब है कि भारत की ओर से ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन सचिन तेंदुलकर (1809 रन) ने बनाए हैं. इस मामले में वीवीएस लक्ष्‍मण 1236 रन के साथ दूसरे और राहुल द्रविड़ 1143 रन के साथ तीसरे स्‍थान पर हैं.

टिप्पणियां
जेसन गिलेस्‍पी ने ऑस्‍ट्रेलियाई बॉलर्स को बताया, इस तरह विराट कोहली को कर सकते हैं आउट..

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली विराट की बल्‍लेबाजी का खौफ ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर इस तरह है कि वह टीम इंडिया के कप्‍तान के बल्‍ले को 'खामोश' रखने के उपाय तलाश रही है. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्‍पी ने ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों को अहम सलाह देते हुए कोहली को शुरुआत से ही अच्‍छी गेंदें फेंकने की सलाह दी है. गिलेस्‍पी के अनुसार, कोहली अपनी बल्‍लेबाजी के दौरान शुरुआत में कुछ जोखिम लेकर खेलते हैं और ऐसे समय ही उन्‍हें आउट करने का मौका रहता है. उन्‍होंने कहा, ऑस्‍ट्रेलिया के गेंदबाजों को उनके खिलाफ वार्मअप गेंदें नहीं फेंकनी चाहिए. उनके खिलाफ ऑफ स्‍टंप के थोड़ा बाहर, मूव करती हुई गेंद फेंकना सही होगा. हमें विराट को उनकी बल्‍लेबाजी के शुरुआत में ही आउट करने का टारगेट सेट करना चाहिए. सेट होने के बाद उन्‍हें आउट कर पाना मुश्किल होता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement