NDTV Khabar

Ind vs Aus: केएल राहुल खेलेंगे या श‍िखर धवन, कप्‍तान Virat Kohli ने द‍िया यह जवाब...

Virat Kohli: विराट कोहली (Virat Kohli)ने संकेत दिए हैं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां होने वाले पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अंतिम एकादश में शिखर धवन और लोकेश राहुल दोनों को जगह देने के लिए वह बल्लेबाजी क्रम में स्वयं नीचे आ सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ind vs Aus: केएल राहुल खेलेंगे या श‍िखर धवन, कप्‍तान Virat Kohli ने द‍िया यह जवाब...

Virat Kohli ने केएल राहुल और श‍िखर धवन दोनों को प्‍लेइंग XI में शाम‍िल करने के संकेत द‍िए हैं

खास बातें

  1. रेस्‍ट के बाद ऑस्‍ट्रेल‍िया सीरीज के ल‍िए वापस लौटे हैं रोह‍ित
  2. ऐसे में राहुल और श‍िखर में से क‍िसी एक के चयन को लेकर थी उलझन
  3. व‍िराट बोले-दोनों खेल सकते हैं, मैं बैट‍िंग के ल‍िए कुछ नीचे आ सकता हूं
मुंबई:

India vs Australia, 1st ODI: टीम इंड‍िया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने संकेत दिए हैं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां होने वाले पहले वनडे मैच में अंतिम एकादश में शिखर धवन और लोकेश राहुल दोनों को जगह देने के लिए वह बल्लेबाजी क्रम में स्वयं नीचे आ सकते हैं. श्रीलंका के ख‍िलाफ टी20 सीरीज के ल‍िए रोह‍ित शर्मा को रेस्‍ट द‍िया गया था, उनकी गैरमौजूदगी में केएल राहुल (KL Rahul) और श‍िखर धवन (Shikhar Dhawan) की जोड़ी ने पारी का आगाज क‍िया था. ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ वनडे सीरीज के ल‍िए रोह‍ित शर्मा ने टीम में वापसी की है. स्‍वाभाव‍िक रूप से उप कप्तान रोहित शर्मा का प्‍लेइंग इलेवन में चुना जाना तय है, इस स्‍थ‍ित‍ि में टीम प्रबंधन के सामने दुव‍िधा की स्‍थ‍ित‍ि यह आ रही थी क‍ि वह राहुल और धवन में से क‍िसे प्‍लेइंग इलेवन में जगह दे. हालांक‍ि व‍िराट ने इस मुद्दे पर लचीला रवैया द‍िखाया है. उन्‍हें संकेत द‍िए क‍ि ये दोनों ही प्‍लेयर अंत‍िम एकादश का ह‍िस्‍सा हो सकते हैं.

चार द‍िन के टेस्‍ट के प्रस्‍ताव पर सहवाग की दो-टूक, बोले-डाइपर और पांच द‍िन का टेस्‍ट...


कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘देखिए, फॉर्म में चल रहा खिलाड़ी हमेशा टीम के लिए अच्छा होता है... बेशक आप चाहते हैं कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी उपलब्ध रहें और इसके बाद चुनते हैं कि टीम के लिए संयोजन क्या होना चाहिए. ऐसा संभावना हो सकती है कि तीनों (रोहित, शिखर और राहुल) खेल सकते हैं.'' यह पूछने पर कि क्या वह बल्लेबाजी क्रम में नीचे आ सकते हैं, कोहली ने कहा, ‘हां, इसकी संभावना है. ऐसा करने में मुझे बेहद खुशी होगी। मैं किसी क्रम को अपने लिए तय नहीं किया है. मैं कहां बल्लेबाजी करूं, इसे लेकर मैं असुरक्षित नहीं हूं.' कोहली ने कहा कि उनके लिए निजी उपलब्धियों के पीछे भागने की जगह यह अधिक महत्वपूर्ण है कि वह कप्तान के रूप में कैसी विरासत छोड़कर जाएंगे.

व‍िराट ने कहा, ‘टीम के कप्तान के रूप में यह सुनिश्चित करना भी मेरा काम है कि अगला समूह तैयार रहे. कभी अन्य लोग शायद ऐसा नहीं सोचते लेकिन एक कप्तान के रूप में आपका काम मौजूदा टीम को देखना ही नहीं बल्कि वह टीम तैयार करना भी है जो आप किसी और को जिम्मेदारी देते हुए उसे सौंपकर जाओगे.' कोहली ने जोर देते हुए कहा कि आपका ‘विजन' दीर्घकालीन होना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘ये वह समय है जब आपको जागरूक होने की जरूरत है. आप बड़ी जल्दी निजी हो सकते हैं, कह सकते है कि मुझे रन बनाने की जरूरत है और जब मैं रन बनाऊंगा तो सभी चीजों को लेकर अच्छा महसूस करूंगा. लेक‍िन ऐसा नहीं होता, यह इस तरह काम नहीं करता.' भारतीय कप्तान ने कहा, ‘आपका विजन हमेशा बड़ी तस्वीर पर होना चाहिए और आपको सोचना चाहिए कि इन खिलाड़ियों का आत्मविश्वास कैसे बढ़ाया जाए. अगर किसी को जिम्मेदारी लेनी है तो वह मैं हूं और अन्य खिलाड़ियों को मौका भी देना है.'

टिप्पणियां

विराट (Virat Kohli) ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टीम पिछले साल भारतीय दौरे पर 3-2 से जीत दर्ज करने वाली टीम से अधिक मजबूत है. उन्होंने कहा, ‘पिछली बार भारत आई टीम से मौजूदा टीम मजबूत है लेकिन इसके बावजूद तब उन्होंने सीरीज जीती थी. उस सीरीज से पहले उन्होंने अपनी मजबूत टीम उतारी थी लेकिन हमने हमने जीती थी.'टीम इंड‍िया के कप्‍तान ने कहा, ‘आपकी टीमें में बेहद अनुभवी और बेहद कुशल खिलाड़ी हो सकते हैं लेकिन अगर आप एक टीम के रूप में सीरीज में अच्छा नहीं खेलते तो आप जीत दर्ज नहीं कर सकते. पिछली बार हमारे साथ ऐसा ही हुआ और जब हम ऑस्ट्रेलिया गए तो उनके साथ ऐसा हुआ.' भारतीय कप्तान के अनुसार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज हमेशा रोमांचक होती है. उन्होंने कहा, ‘यह दर्शाता है कि दोनों टीमों के बीच सीरीज कितनी प्रतिस्पर्धी होती हैं और कभी एक टीम का दबदबा नहीं होता. ऑस्‍ट्रेल‍िया में डे-नाइट टेस्‍ट खेलने से जुड़े सवाल के जवाब में व‍िराट ने कहा, 'हमने यहां (भारत) डे-नाइट टेस्ट मैच खेला, और हम उससे खुश हैं.यह किसी भी टेस्ट सीरीज़ का बहुत रोमांचक हिस्सा बन गया है और हम दिन-रात के टेस्ट मैच खेलने को लेकर तैयार हैं.हम चुनौती के लिए तैयार हैं. हमारे पास हुनरमंदों की ऐसी टीम है, जो दुनिया में कहीं भी किसी भी फॉर्मेट में सफेद, लाल या गुलाबी गेंद से किसी भी प्रतिद्वंद्वी का मुकाबला कर सकती है.'

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... राजगढ़ के थप्पड़ कांड को लेकर हाई कोर्ट ने राज्य सरकार और कलेक्टर से जवाब मांगा

Advertisement