INDvsBAN: विराट कोहली और मुरली विजय के धमाकेदार शतकों की मदद से टीम इंडिया का विशाल स्कोर, बने रिकॉर्ड

INDvsBAN: विराट कोहली और मुरली विजय के धमाकेदार शतकों की मदद से टीम इंडिया का विशाल स्कोर, बने रिकॉर्ड

INDvsBAN : मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने 178 रन की साझेदारी की (फोटो : AFP)

खास बातें

  • मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर रही है टीम इंडिया
  • नायर की जगह रहाणे प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किए गए
  • भारत में पहली बार टेस्‍ट मैच खेल रही है बांग्‍लादेश की टीम
हैदराबाद:

टीम इंडिया ने बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के खिलाफ हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज के एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को धमाकेदार बल्लेबाजी की. टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 3 विकेट पर 356 रन बनाए. विराट कोहली (111) और अजिंक्य रहाणे (45) नाबाद लौटे. कोहली ने 130 गेंदों में 10 चौकों के साथ करियर का 16वां शतक जड़ा. मुरली विजय (Murali Vijay) ने टेस्ट करियर का नौवां शतक लगाया और 108 रन बनाकर आउट हुए. विजय 35 रन के निजी स्कोर पर उस समय लकी रहे, जब मेहदी हसन ने रनआउट का आसान मौका गंवा दिया और विजय ने उसका पूरा फायदा उठाते हुए सैकड़ा लगा दिया. गौरतलब है कि 17 साल में पहली बार बांग्लादेश की टीम टेस्ट खेलने भारत आई है. उसे साल 2000 में टेस्ट टीम का दर्जा मिला था. हालांकि दोनों देशों के बीच यह 9वां टेस्ट मैच है.

चेतेश्वर पुजारा ने 12वीं टेस्ट फिफ्टी बनाई और 83 रन बनाकर आउट हुए. चोट के बाद वापसी कर रहे ओपनर लोकेश राहुल का विकेट महज 2 रन पर खो देने के बाद विजय और पुजारा ने टीम इंडिया की पारी संभाली. दोनों के बीच 178 रन की साझेदारी हुई, जबकि कोहली ने रहाणे के साथ 122 रन की नाबाद साझेदारी कर ली है. इससे पहले कोहली ने विजय के साथ 54 रन जोड़े थे. बांग्लादेश के गेंदबाजों को जब 2 रन पर ही पहली सफलता मिली थी, तो लगा था कि वह टीम इंडिया पर दबाव बनाने में सफल होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालांकि उसकी खराब फील्डिंग का भी इसमें योगदान रहा. तस्कीन अहमद, मेहदी हसन मिराज और ताइजुल इस्लाम ने एक-एक विकेट लिए.

टीम इंडिया का विकेट पतन : 1/2 (लोकेश राहुल-2), 2/180 (चतेश्वर पुजारा- 83), 3/234 (मुरली विजय- 108)
 

virat kohli test ton bcci india vs bangladeshविराट कोहली ने 130 गेंदों में शानदार शतक जड़ा (फोटो: BCCI)

विराट बने ऐसे पहले भारतीय कप्तान
विराट कोहली ने हैदराबाद में 36 रन बनाते ही एक सीजन में हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान और सातवें भारतीय खिलाड़ी हैं. हैदराबाद टेस्‍ट से पहले कोहली ने 2016-17 में 8 टेस्‍ट मैच खेले थे, जिनमें 964 रन बनाए थे. उन्हें 1000 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 36 रन चाहिए थे, जबकि विराट ने इससे कहीं अधिक स्कोर करते करियर का 16वां शतक ही जड़ दिया.

पुजारा ने चंदू बोर्डे को छोड़ा पीछे
चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चंदू बोर्डे को पीछे छोड़ दिया है. पुजारा ने इस सीजन में 1605 रन बनाए हैं, जबकि बोर्डे ने 1964-65 में 1604 रन बनाए थे.

ऐसे बचे मुरली विजय, फिर उठाया पूरा फायदा
दिन के दूसरे घंटे के खेल में पारी के 19वें ओवर में टीम इंडिया को 67 रन पर दूसरा बड़ा झटका लग सकता था, लेकिन बांग्लादेश के स्पिनर मेहदी हसन गलती कर बैठे. हुआ यह कि ओवर की तीसरी गेंद पर 35 रन बनाकर खेल रहे मुरली विजय ने स्क्वेयर लेग की ओर शॉट खेला. इस बीच पुजारा ने दौड़ लगा दी और विजय के मना करते-करते उनके पास तक पहुंच गए, फिर मुरली विजय को नॉन स्ट्राइकर छोर की ओर दौड़ना पड़ा, इतने मेंकामरुल इस्‍लाम रब्‍बी का थ्रो पहुंचा, लेकिन हसन उसे कलेक्ट नहीं कर पाए और उनके हाथ से रनआउट का आसान-सा मौका चला गया. इसके बाद विजय ने बांग्लादेशी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और 149 गेंदों में करियर का नौवां शतक लगा दिया.

चायकाल के बाद : विजय शतक लगाकर आउट, कोहली का भी शतक
दिन के अंतिम सत्र में मुरली विजय (98) और कप्तान विराट कोहली (17) ने टीम इंडिया की पारी को 2 विकेट पर 206 रन से आगे बढ़ाया. विजय ने सत्र के तीसरे ओवर में ही कामरुल इस्लाम की गेंद पर दो रन लेकर करियर का नौवां शतक पूरा किया. हालांकि वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और 108 रन पर ताइजुल इस्लाम की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने विराट कोहली के साथ 54 रन जोड़े.विजय ने अपनी शतकीय पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया. विराट ने विजय के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे के साथ शतकीय साझेदारी की और 130 गेंदों में करियर का 16वां शतक ठोका. इसमें उन्होंने 10 चौके लगाए. पहले दिन का खे समाप्त होने तक टीम इंडिया ने 3 विकेट पर 356 रन बना लिए. विराट कोहली (111) और अजिंक्य रहाणे (45) नाबाद लौटे. कोहली ने 130 गेंदों में 10 चौकों के साथ करियर का 16वां शतक जड़ा. कोहली ने रहाणे के साथ 122 रन की नाबाद साझेदारी की है.

चायकाल तक का खेल : पुजारा शतक से चूके
दिन के खेल के दूसरे सत्र में लंच से पहले के 27 ओवरों में 86 रन जोड़ चुके मुरली विजय (45) और चेतेश्वर पुजारा (39) ने टीम इंडिया की पारी को आगे बढ़ाया. विजय ने लंच के बाद के चौथे औवर में शाकिब अल हसन की गेंद पर चौका लगाकर 82 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. विजय के बाद पुजारा ने 108 गेंदों में करियर की 12वीं फिफ्टी लगाई. दोनों ने इस बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली. जब लग रहा था कि पुजारा और विजय की साझेदारी लंबी जाएगी, तभी टीम इंडिया को 180 रन के कुल स्कोर पर दूसरा झटका लग गया. पुजारा एकाग्रता खो बैठे. हालांकि उन्होंने मेहदी हसन की गेंद को सीधे बल्ले से खेलने की कोशिश, लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम के पैड से जा टकराई और उछल गई, जिसे रहीम ने ही डाइव लगाकर खूबसूरती से लपक लिया.

पुजारा ने 9 चौकों की मदद से 83 रन बनाए. पुजारा ने आउट होने से पहले विजय के साथ 178 रन जोड़े. इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने विजय का साथ निभाया और चायकाल तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया. दोनों के बीच 26 रनों की साझेदारी हो चुकी है. चायकाल तक टीम इंडिया ने दो विकेट पर 206 रन बना लिए. मुरली विजय (98) और विराट कोहली (17) नाबाद रहे.

लंच तक का खेल : पहले बांग्लादेश हुआ हावी, फिर विजय-पुजारा ने की भरपाई
बांग्लादेशी गेंदबाजों ने टॉस हारने के बाद टेस्ट में भारतीय धरती पर पहली बार खेलते हुए शानदार गेंदबाजी की और पहले घंटे के खेल में टीम इंडिया को खुलकर नहीं खेलने दिया. तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद और कामरुल इस्‍लाम रब्‍बी ने कसी हुई गेंदबाजी की. तस्कीन को इसका फायदा भी मिला और उन्होंने टीम इंडिया को पहला झटका पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर दे दिया, जब लोकेश राहुल (2) ऑफ स्टंप की गेंद को अपने विकेटों पर खेल बैठे और उन्हें बोल्ड होकर पैवेलियन लौटना पड़ा.

इसके बाद भी बांग्लादेशी गेंदबाजों को कई बार विकेट मिलते-मिलते रह गया मतलब भाग्य उनके साथ नहीं रहा. कुछ कैच फील्डर तक नहीं पहुंचे, यहां तक कि उन्होंने आसान रनआउट का मौका भी गंवा दिया. विजय को 35 के निजी स्कोर पर लाइफ मिली. उस समय टीम इंडिया का स्कोर 67 रन था. इन मौकों का चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय ने फायदा उठाया और लंच तक स्कोर को 1 विकेट पर 86 रन तक पहुंचा दिया. विजय 45 रन, तो पुजारा 39 रन पर नाबाद रहे. दोनों के बीच लंच तक 84 रन की साझेदारी हुई.

टीम इंडिया में किए गए 3 बदलाव
सुबह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के अंतिम टेस्ट में खेली टीम में बदलाव करते हुए तिहरा शतक लगा चुके करुण नायर को बाहर बिठा दिया और उनकी जगह चोट के बाद वापसी कर रहे अजिंक्य रहाणे को शामिल किया. रहाणे के अलावा विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को पार्थिव पटेल और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को स्पिनर अमित मिश्रा की जगह रखा. स्पिनर जयंत यादव को भी टीम में जगह नहीं दी.

अश्विन बना सकते हैं रिकॉर्ड
साल 2016 में आईसीसी की ओर से बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पाने वाले आर अश्विन एक और रिकॉर्ड की दहलीज पर खड़े हैं. यदि वह बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबद टेस्ट में दो विकेट और झटक लेते हैं, तो वह सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन जाएंगे. अश्विन के करियर का यह 45वां टेस्‍ट मैच है. सबसे कम मैचों में 250 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम है. लिली ने 48 टेस्ट में यह कमाल किया था.

टीम इंडिया ने जीते हैं लगातार 18 टेस्ट
भारतीय टीम इस समय टेस्‍ट मैचों में नंबर वन  है. विराट कोहली की कप्तानी में वह लगातार 18 टेस्ट मैच जीत चुकी है, वहीं पांच सीरीज भी जीती है. अपनी धरती पर जहां टीम इंडिया ने इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका को हराया है, वहीं वेस्टइंडीज और श्रीलंका को उसी की धरती पर धूल चटाई है.

6 बार हारा है बांग्लादेश
भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अब तक 8 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें भारत ने 6 में जीत दर्ज की, जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे. भारत के खिलाफ टेस्‍ट मैचों में बांग्‍लादेश का प्रदर्शन अब तक निराशाजनक ही रहा है. लांग फॉर्मेट में कुछ ही मौकों पर बांग्‍लादेश टीम अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर पाई है लेकिन इन्‍हें भी जीत में तब्‍दील नहीं कर पाई. बांग्‍लादेश की टीम को अभी टेस्‍ट में भारत के खिलाफ जीत का इंतजार है.भारत ने अब तक बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट उसके ही मैदान पर खेले हैं. दोनों देशों के बीच आखिरी टेस्ट जून, 2015 में हुआ था, जो ड्रॉ रहा था.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, उमेश यादव और ईशांत शर्मा.

बांग्लादेश : तमीम इकबाल, सौम्‍य सरकार, मोमिनुल हक, मेहमुदुल्‍लाह, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, शब्‍बीर रहमान, मेहदी हसन मिराज, ताइजुल इस्‍लाम, तस्‍कीन अहमद, कामरुल इस्‍लाम रब्‍बी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com