NDTV Khabar

IND vs BAN T20: शिखर धवन ने जमाया लगातार दूसरा अर्धशतक, टीम इंडिया 6 विकेट से जीती

शिखर धवन की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी (55 रन, 43गेंद, पांच चौके और दो छक्‍के) की बदौलत निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज के अपने दूसरे मैच में भारतीय टीम ने आज यहां बांग्‍लादेश को 6 विकेट से हरा दिया.

222 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs BAN T20: शिखर धवन ने जमाया लगातार दूसरा अर्धशतक, टीम इंडिया 6 विकेट से जीती

शिखर धवन ने प्रतियोगिता में लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया (AFP फोटो)

खास बातें

  1. बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 139 रन ही बना पाया बांग्‍लादेश
  2. जयदेव उनादकट ने तीन और विजय शंकर ने दो विकेट लिए
  3. धवन ने बनाए 55 रन, भारत ने लक्ष्‍य 4 विकेट खोकर हासिल किया
कोलंबो: शिखर धवन की बेहतरीन अर्धशतकीय  पारी (55 रन, 43 गेंद, पांच चौके और दो छक्‍के) की बदौलत भारतीय टीम ने निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज के अपने दूसरे मैच में आज यहां बांग्‍लादेश को 6 विकेट से हरा दिया. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में रोहित शर्मा की टीम, बांग्‍लादेश पर भारी पड़ी. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाजों को निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 139 रन तक ही सीमित रखा. जयदेव उनादकट ने तीन और विजय शंकर ने दो विकेट लिए. जवाब में टीम इंडिया ने जीत के लिए जरूरी 140 रनों का लक्ष्‍य 18.4 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. धवन के अलावा सुरेश रैना ने भी 28 रन की पारी खेली. मनीष पांडे 27 और दिनेश कार्तिक दो रन बनाकर नाबाद रहे. धवन का यह प्रतियोगिता में लगातार दूसरा अर्धशतक और भारत की यह बांग्‍लादेश के खिलाफ लगातार छठी टी20 जीत है. इस जीत के बावजूद युवा खिलाड़ि‍यों वाली भारतीय टीम के खेल में अभी सुधार की अभी भी पर्याप्‍त गुंजाइश है. भारतीय गेंदबाजों ने आज काफी वाइड गेंद फेंकीं जबकि क्षेत्ररक्षकों ने करीब आधा दर्जन कैच छोड़े. भारत के लिए मैच में दो विकेट लेने वाले विजय शंकर मैन ऑफ द मैच रहे.

स्‍कोरबोर्ड यहां देखें

भारतीय पारी: शिखर धवन ने खेली 55 रन की पारी
भारतीय टीम को जीत के लिए 140 रन बनाने थे. बांग्‍लादेश के लिए पहला ओवर मुस्‍तफिजुर रहमान और दूसरा ओवर  तस्‍कीन अहमद ने फेंका. इन दोनों ओवरों में 9-9 रन बने.तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए रुबेल हुसैन का स्‍वागत रोहित ने पहली गेंद पर चौका लगाकर किया. इस ओवर में भी 9 रन बने.चौथे ओवर में मुस्‍तफिजुर रहमान ने रोहित शर्मा (17रन, 13 गेंद, तीन चौके) को बोल्‍ड कर बांग्‍लादेश को पहली कामयाबी दिलाई. रोहित लगातार दूसरे मैच में बड़ा स्‍कोर करने में असफल रहे.5 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 40  रन था. बल्‍लेबाजी में पहले क्रम पर प्रमोट किए गए ऋषभ पंत मौके का लाभ नहीं उठा सके और महज 7 रन (एक चौका) बनाने के बाद रुबेल हुसैन की गेंद पर बोल्‍ड हो गए.रुबेल के इस ओवर में इस ओवर में नए बल्‍लेबाज सुरेश रैना को भी जीवनदान  मिला जब मेहदी हसन कैच नहीं पकड़ सके.पारी के सातवें ओवर में रैना ने मेहदी हसन को छक्‍का जड़ते हुए भारत को 50 रन के पार पहुंचाया. इस ओवर में 8 रन बने.10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर दो विकेट खोकर 81 रन था.

पारी का 11वां ओवर बांग्‍लादेश के लिहाज से किफायती रहा, इसमें केवल 2 रन बने. 13वें ओवर में महमूदुल्‍ला को धवन ने छक्‍का जमाया. भारतीय टीम के 100 रन 14वें ओवर में पूरे हुए. इसी ओवर में धवन ने नजमुल हुसैन को चौका जमाते हुए अपना छठा टी20 अर्धशतक पूरा किया. यह सीरीज में उनका लगातार दूसरा अर्धशतक रहा.धवन ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ मैच में भी 90 रन बनाए थे. भारत का तीसरा विकेट सुरेश रैना (28 रन, 27 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें रुबेल हुसैन ने मेहदी हसन से कैच कराया.शिखर धवन 55 रन (43 गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के) बनाने के बाद तस्‍कीन की गेंद पर लिटन दास के हाथों कैच आउट हुए. धवन जब आउट हुए तब टीम इंडिया जीत से महज 17 रन दूर थी. इसके बाद मनीष पांडे ने 27 (19 गेंद, तीन चौके)और दिनेश कार्तिक ने 2 रन पर नाबाद रहते हुए टीम इंडिया को 18.4 ओवर में जीत तक पहुंचा दिया. बांग्‍लादेश के लिए रुबेल हुसैन ने दो और तस्‍कीन अहमद व मुस्‍तफिजुर रहमान ने एक-एक विकेट लिया.

विकेट पतन: 28-1 (रोहित, 3.3), 40-2 (पंत, 5.1), 108-3 (रैना, 14.1), 123-4 (धवन, 16.4)

बांग्‍लादेशी पारी: लगातार गिरते रहे विकेट
भारत ने टॉस जीतकर बांग्‍लादेश को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. भारत की गेंदबाजी की शुरुआत जयदेव उनादकट ने की. पहले ओवर में 6 रन बने. पारी के तीसरे ओवर में सौम्‍य सरकार ने उनादकट को छक्‍का जमाया लेकिन इसी ओवर में वे आउट हो गए. सौम्‍य (14 रन,12 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) का कैच उनादकट की गेंद पर युजवेंद्र चहल ने पकड़ा. पांचवें ओवर में तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर बॉलिंग के लिए आए. इस ओवर में तमीम (15 रन, 16 गेंद) ने दो चौके जमाए लेकिन शारदुल ने उन्‍हें आखिरी गेंद पर उनादकट से कैच करा दिया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 35 रन था. छठे ओवर में चहल गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में मुशफिकुर रहीम ने दो चौके लगाए. सातवां ओवर विजय शंकर ने फेंका. इस ओवर में रैना और फिर वाशिंगटन सुंदर ने लिटन दास के कैच छोड़े. इसी ओवर में बांग्‍लादेश के 50 रन पूरे हुए. 9वें ओवर में विजय शंकर को लिटन दास ने चौका और फिर रहीम ने छक्‍का जड़ा. लेकिन हरफनमौला विजय इस ओवर में मुशफिकुर रहीम (18 रन, 14 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) को विकेट के पीछे कैच कराने में सफल हुए. विजय शंकर का यह पहला इंटरनेशनल विकेट रहा. 10 ओवर के बाद बांग्‍लादेश का स्‍कोर तीन विकेट पर 69 रन था.

यह भी पढ़ें: जब महेंद्र सिंह धोनी के फैन्स ने जमकर उड़ाई ऋषभ पंत की खिल्ली... पारी के 11वें ओवर में विजय शंकर ने कप्‍तान महमूदुल्‍लाह (1) को शारदुल ठाकुर से कैच कराकर बांग्‍लादेश को संकट में डाल दिया. 72 रन तक टीम के चार विकेट गिर चुके थे.ओवर तेजी से निकल रहे थे और बांग्‍लादेश की रन गति तेजी नहीं पकड़ पा रही थी.बांग्‍लादेश के 100 रन 15वें  ओवर में पूरे हुए. विजय शंकर के इस ओवर में दो वाइड और एक नोबॉल को मिलाकर 11 रन बने. पारी के 16वें ओवर की पहली गेंद पर चहल ने सेट हो चुके लिटन दास (34 रन, 30 गेंद,तीन चौके) को रैना के हाथों कैच करा दिया. 5वां विकेट 107 के स्‍कोर पर गिरा.उनादकट की ओर से फेंके गए पारी के 17वें ओवर में मेहदी हसन (3) भी आउट हो गए, उन्‍हें मनीष पांडे ने कैच किया. पारी के 19वें ओवर में तस्‍कीन ने चौका और सब्‍बीर रहमान ने छक्‍का लगाया लेकिन उनादकट ने इस ओवर की पांचवीं गेंद पर सब्‍बीर (30 रन, 26 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को दिनेश कार्तिक से कैच करा दिया.आठवें विकेट के रूप में रुबेल हुसैन (0) रन आउट हुए. 20 ओवर में बांग्‍लादेश टीम संघर्ष करते हुए 8 विकेट पर 139 रन ही बना पाई. भारतके लिए जयदेव उनादकट ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. विजय शंकर को दो और शारदुल ठाकुर व युजवेंद्र चहल के खाते में 1-1 विकेट आया.

टिप्पणियां
विकेट पतन: 20-1 (सरकार, 2.4), 35-2 (तमीम, 4.6), 66-3 (रहीम, 8.5), 72-4 (महमूदुल्‍लाह , 10.5),107-5 (लिटन, 15.1), 118-6 (मेहदी, 16.4),134-7 (सब्‍बीर, 18.5), 135-8 (रुबेल, 19.2)
  भारत ने उसी टीम के साथ मैच में उतरने का पैसला किया जो पिछले मैच में श्रीलंका के खिलाफ खेली थी.
 
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ
टीमें इस प्रकार थीं...
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर),ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, शारदुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और युजवेंद्र चहल.

बांग्लादेश: महमूदुल्लाह (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास, सब्बीर रहमान, मेहदी हसन, नजमुल इस्‍लाम, मुस्तफिजुर रहमान, रुबेल हुसैन और तस्‍कीन अहमद.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement