IND vs BAN 2nd Test: व‍िराट कोहली ने एक मामले में Ricky Ponting को पीछे छोड़ा, इस मामले में उनसे पीछे..

IND vs BAN 2nd Test: व‍िराट कोहली ने एक मामले में Ricky Ponting को पीछे छोड़ा, इस मामले में उनसे पीछे..

IND vs BAN 2nd Test: व‍िराट कोहली ने रव‍िवार को इंटरनेशनल क्र‍िकेट में 70वां शतक जमाया

खास बातें

  • कप्‍तान के तौर पर पोंटिंग से कम मैचों में 5000 रन पूरे क‍िए
  • व‍िराट 86वीं पारी और पोंटिंग 97 पारी में इस आंकड़े तक पहुंचे
  • इंटरनेशनल शतक के मामले में हैं पोंटिंग से एक शतक पीछे
कोलकाता:

India vs Bangladesh, 2nd Test: टीम इंड‍िया के कप्‍तान व‍िराट कोहली ने ईंडन गार्डंस पर डे-नाइट टेस्‍ट (India vs Bangladesh, 2nd Test) में शतक जमाकर अपने नाम एक और र‍िकॉर्ड ल‍िखा ल‍िया. मैच में खेली गई 136 रन (194 गेंद, 18 चौके) की अपनी इस पारी के साथ व‍िराट डे-नाइट टेस्‍ट में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए. इस मैच में ईशांत शर्मा और व‍िराट कोहली (Virat Kohli) खास उपलब्‍ध‍ि के साथ र‍िकॉर्ड बुक में दर्ज हो गए. जहां ईशांत ने डे-नाइट टेस्‍ट में भारत की ओर से पहला व‍िकेट और पारी में 5 व‍िकेट हास‍िल करने का गौरव हास‍िल क‍िया, वहीं व‍िराट डे-नाइट टेस्‍ट (Day-Night Test)में भारत के ल‍िए शतक बनाने वाले पहले बल्‍लेबाज बने. मैच में व‍िराट ने कुछ और र‍िकॉर्ड अपने नाम क‍िए. आइए डालते हैं इन पर नजर..

कुछ ऐसे पाक‍िस्‍तानी तेज गेंदबाज नसीम शाह की उम्र का उड़ रहा मजाक, कैफ ने भी खोली पोल

कोलकाता में बनाया गया कल का शतक व‍िराट का इंटरनेशनल क्रिकेट में 70वां शतक है. इंटरनेशनल क्र‍िकेट में शतक के मामले में व‍िराट तीसरे स्‍थान पर हैं. सच‍िन तेंदुलकर (100 इंटरनेशनल शतक) और ऑस्‍ट्रेल‍िया के र‍िकी पोंट‍िंग (Ricky Ponting, 71 इंटरनेशनल शतक) ने ही उनसे ज्‍यादा शतक बनाए हैं. व‍िराट के नाम टेस्‍ट क्र‍िकेट में 27 और वनडे क्र‍िकेट में 43 शतक हैं. टी20 इंटरनेशनल में व‍िराट के नाम अभी कोई शतक नहीं है.

इससे पहले, कोलकाता डे-नाइट टेस्‍ट के पहले द‍िन कोहली ने 32 रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान अपने 5000 रन पूरे कर लिए. इस दौरान उन्‍होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के एक बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने सबसे तेजी से 5000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं. उन्‍होंने 86वीं टेस्ट पारी में यह कारनामा किया है. पोंटिंग ने बतौर कप्तान 5000 टेस्ट रन तक पहुंचने के लिए 97 पारियां खेलीं. वहीं क्लाइव लॉयड ने कप्तान के तौर पर टेस्ट में अपने 5000 रन अपनी 106वीं पारी में पूरी की थी.

बतौर कप्तान सबसे तेज 5000 टेस्ट रन

विराट कोहली - 86 पारियां

रिकी पोंटिंग - 97 पारियां

क्लाइव लॉयड - 106 पारियां

ग्रीम स्मिथ - 110 पारियां.

वीडियो: डे-नाइट टेस्ट को लेकर यह बोले विराट कोहली

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com