NDTV Khabar

IND vs BAN : रोहित शर्मा और वाशिंगटन सुंदर ने दिखाई चमक, टीम इंडिया 17 रन से जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंची

रोहित शर्मा (89 )और सुरेश रैना (47) की शानदार पारियों के बाद वाशिंगटन सुंदर की बेहतरीन गेंदबाजी (22 रन देकर तीन विकेट) की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज के मुकाबले में बांग्‍लादेश को 17 रन से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs BAN : रोहित शर्मा और वाशिंगटन सुंदर ने दिखाई चमक, टीम इंडिया 17 रन से जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंची

वाशिंगटन सुंदर ने बांग्‍लादेश के पहले तीन विकेट हासिल किए (AFP फोटो)

खास बातें

  1. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए तीन विकेट पर 176 रन बनाए
  2. रोहित शर्मा ने 89 और सुरेश रैना ने बनाए 47 रन
  3. जवाब में 159 रन बना पाया बांग्‍लादेश, वाशिंगटन सुंदर ने 3 विकेट लिए
कोलंबो: कप्‍तान रोहित शर्मा (89 ) और सुरेश रैना  (47) की पारियों के बाद ऑफ ब्रेक बॉलर वाशिंगटन सुंदर की बेहतरीन गेंदबाजी (22 रन देकर तीन विकेट) की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज के मुकाबले में बांग्‍लादेश को 17 रन से हरा दिया. इस जीत के सहारे टीम इंडिया ने टूर्नामेंट के फाइनल में स्‍थान बना लिया है. बांग्‍लादेश के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट पर 176 रन बनाने में सफल रही. रोहित शर्मा ने आज फॉर्म में वापसी की और शिखर धवन के साथ पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की. इस दौरान धवन ने 35 रन का योगदान दिया. जवाब में बांग्‍लादेश की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन ही बना पाई. मुशफिकुर रहीम ने अकेले संघर्ष करते हुए सर्वाधिक नाबाद 72 रन बनाए. भारत के लिए तीन विकेट लेकर वाशिंगटन सुंदर सबसे सफल गेंदबाज रहे.रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

बांग्‍लादेशी पारी: रहीम ने किया अकेले संघर्ष
बांग्‍लादेश की पारी की शुरुआत तमीम इकबाल और लिटन दास ने की. पारी की दूसरी ही गेंद पर तमीम ने चौका लगाया. मोहम्‍मद सिराज के इस ओवर में 8 रन बने.दूसरा ओवर ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने फेंका. इस ओवर की पहली ही गेंद पर भारतीय टीम ने लिटन के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू का रिव्‍यू लिया जो बेकार गया. हालांकि सुंदर इस ओवर में लिटन (7) को आउट करने में सफल रहे. लिटन को कार्तिक ने स्‍टंप किया.पारी के तीसरे ओवर में शारदुल बॉलिंग के लिए आए. इस ओवर में तमीम ने तीन चौके और एक छक्‍का लगाया. ओवर में 19 रन बने.पारी के चौथे ओवर में सुंदर ने सौम्‍य सरकार (1) को बोल्‍ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई.बांग्‍लादेश का स्‍कोर 5 ओवर में दो विकेट खोकर 39 रन था.सुंदर ने अपने तीसरे ओवर में खतरनाक तमीम इकबाल (27 रन, 19 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को बोल्‍ड कर भारत को तीसरी कामयाबी दिलाई. बांग्‍लादेश का चौथा विकेट पारी के 9वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने लिया, उन्‍होंने विपक्षी कप्‍तान महमूदुल्‍लाह (11रन, 8 गेंद, दो चौके) को केएल राहुल से कैच कराया. भारत के लिए विजय शंकर ने अपने शुरुआती ओवरों में बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों पर अंकुश लगाकर रखा. 10 ओवर के बांग्‍लादेश का स्‍कोर चार विकेट पर 64 रन था.
 
सिराज की ओर से फेंका गया पारी का 11वां ओवर महंगा रहा, इसमें रहीम ने दो चौके और एक छक्‍का लगाया. इस ओवर में 16 रन बने.विजय शंकर के अगले यानी पारी के 12वें ओवर में भी 14 रन बने.चहल की ओर से फेंके गए पारी के 13वें ओवर में 10 रन बने. इसी ओवर में टीम के 100 रन पूरे हुए. 10 ओवर के बाद बांग्‍लादेशी टीम ने अगले तीन ओवर में 40 रन बटोरे.शारदुल की ओर से फेंका गया पारी का 14वां ओवर किफायती रहा और इसमें केवल 5 रन बने.टीम इंडिया के लिए इन अहम क्षणों में विजय शंकर फिर बढ़ि‍या ओवर लेकर आए. उनकी ओर से फेंके गए पारी के 15वें ओवर में सात रन बने.आखिरी के पांच ओवर में बांग्‍लादेश को 61 रन की जरूरत थी.16वां ओवर सुंदर ने फेंका जिसमें केवल 4 रन बने. वे भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्‍होंने चार ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट लिए.भारत के लिए पांचवां विकेट शारदुल ठाकुर ने सब्‍बीर रहमान (27) को बोल्‍ड कर हासिल किया.सिराज की ओर से फेंका गया अगला ओवर भी महंगा रहा, इसमें नोबॉल सहित 16 रन आए.अंतिम दो ओवर में बांग्‍लादेश को 33 रन की जरूरत थी.पारी के 19वें ओवर में शारदुल ने महज 5 रन देते हुए भारत की जीत तय कर दी. आखिरी ओवर में बांग्‍लादेश के सामने 28 रन बनाने थे लेकिन टीम 10 रन ही बना पाई. इस ओवर में मेहदी हसन आउट हुए.मुशफिकुर रहीम 72 और अबू हैदर बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

विकेट पतन: 12-1 (लिटन, 1.5), 35-2 (सरकार, 3.4), 40-3 (तमीम, 5.4), 61-4 (महमूदुल्‍लाह, 8.4), 126-5 (सब्‍बीर, 16.4), 150-6 (मेहदी, 19.2)

भारतीय पारी: रोहित के साथ रैना और धवन ने भी दिखाई चमक
बांग्‍लादेश के आमंत्रण पर भारत ने पहले बैटिंग शुरू की. बांग्‍लादेश की ओर से पहला ओवर अबू हैदर ने फेंका. नजमुल इस्‍लाम की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में रोहित शर्मा और धवन ने एक-एक चौका जमाया. ओवर में 9 रन बने. पारी के चौथे ओवर में मुस्‍तफिजुर गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर की आखिरी गेंद पर धवन ने छक्‍का जमा दिया.अगले ओवर में छक्‍का जमाने की बारी रोहित शर्मा की थी, उन्‍हें स्पिनर मेहदी हसन की गेंद को स्‍टेंड में पहुंचा दिया.पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 38 रन था.पारी का छठा ओवर भी महंगा रहा, अबू हैदर के इस ओवर में 11 रन बने.टीम इंडिया के 50 रन 6.1 ओवर में पूरे हुए.वैसे, नजमुल के इस ओवर में धवन का कैच छूटा जब बाउंड्री पर लिटन दास कैच नहीं पकड़ पाए.पारी का 10वां ओवर रुबेल हुसैन ने फेंका जिसमें शिखर धवन (35 रन, 27 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) बोल्‍ड हो गए. 10 ओवर में भारत का स्‍कोर एक विकेट पर 71 रन था.

धवन के स्‍थान पर सुरेश रैना बैटिंग के लिए आए.पारी के 11वें ओवर में नजमुल को रोहित ने छक्‍का लगाया, इस ओवर में 9 रन बने.13वें ओवर में रोहित शर्मा ने अबू हैदर की गेंद पर एक रन लेकर टी20 में अपना 13वां अ‍र्धशतक पूरा किया. रोहित ने इस दौरान तीन चौके और दो छक्‍के जमाए.14वें ओवर में रैना ने रन गति में तेजी लाते हुए छक्‍का और चौका जमाया. मेहदी हसन के इस ओवर में 11 रन बने. इसी ओवर में भारत के 100 रन पूरे हुए. पारी के 15वें ओवर में रैना ने रुबेल को लगातार दो चौके जमाए. इस ओवर में 13 रन बने.पारी के 16वें ओवर में रैना ने महमूदुल्‍लाह को चौका लगाया. पारी के इस 18वें ओवर में भारत के 150 रन पूरे हुए. इस ओवर में 21 रन बने. मुस्‍तफिजुर की ओर से फेंके गए पारी के 19वें ओवर में रोहित ने दो चौके लगाए. रैना और रोहित के बीच शतकीय साझेदारी पूरी होने के तुरंत बाद रैना (47 रन, 30 गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के) रुबेल की गेंद पर सौम्‍य सरकार के हाथों कैच हो गए.रोहित शर्मा 89 रन (61 गेंद, पांच चौके व पांच छक्‍के) बनाने के बाद पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए. कार्तिक 2 रन बनाकर नाबाद रहे. बांग्‍लादेश के लिए रुबेल हुसैन ने दो विकेट लिए जबकि भारत का एक बल्‍लेबाज रन आउट हुआ.

विकेट पतन: 70-1 (धवन, 9.5),172-2 (रैना, 19.1), 176-3 (रोहित, 20)

यह भी पढ़ें: मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक की शानदार बल्‍लेबाजी, टीम इंडिया 6 विकेट से जीती
भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया. तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट के स्‍थान पर मोहम्‍मद सिराज को टीम में स्‍थान दिया गया. बांग्‍लादेश ने तस्‍कीन की जगह अबू हैदर को टीम में जगह दी. वीडियो: विराट-अनुष्‍का के रिसेप्‍शन में शामिल हुईं कई हस्तियांदोनों टीमें इस प्रकार थीं...

टिप्पणियां
भारत: रोहित शर्मा ( कप्तान ), शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, वाशिंगटन सुंदर, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल.

बांग्लादेश: बांग्लादेश: महमूदुल्लाह ( कप्तान ), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, सब्बीर रहमान, मेंहदी हसन, रुबेल हुसैन, अबू हैदर, मुस्‍तफिजुर रहमान और नजमुल इस्लाम.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement