INDvsBAN Test : बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम की शानदार बल्लेबाजी, स्कोर 322/6, टीम इंडिया से 365 रन पीछे

INDvsBAN Test : बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम की शानदार बल्लेबाजी, स्कोर 322/6, टीम इंडिया से 365 रन पीछे

रवींद्र जडेजा ने सब्बीर रहमान को आउट किया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टीम इंडिया ने पहली पारी 6 विकेट में 687 रन पर घोषित कर दी
  • विराट कोहली ने लगातार 4 सीरीजों में चौथा दोहरा शतक जड़ा
  • विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पिछले 18 टेस्ट से अजेय है
हैदराबाद:

भारत और बांग्लादेश के बीच हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के एकमात्र टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को टीम इंडिया ने पकड़ तो मजबूत कर ली, लेकिन बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम (81) उसके रास्ते का रोड़ा बन गए. इसमें उनका साथ निभा रहे हैं मेहदी हसन (51). दोनों ही बल्लेबाज दिन का खेल खत्म होने पर नाबाद रहे, वहीं टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज आर अश्विन अपने वर्ल्ड रिकॉर्ड से एक विकेट पीछे रह गए. बांग्लादेश ने 6 विकेट पर 322 रन बना लिए हैं. हालांकि वह अब भी टीम इंडिया से 365 रन पीछे है. रहीम के अलावा तीसरे दिन के खेल का आकर्षण शाकिब अल हसन रहे, जिन्होंने 82 रन बनाए. उन्होंने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 69 गेंदों में 10 चौकों के साथ अपनी 21वीं फिफ्टी बनाई. शाकिब को अश्विन ने अपना 249वां शिकार बनाया. टीम इंडिया की ओर से उमेश यादव ने दो विकेट, तो ईशांत शर्मा, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया है, जबकि एक खिलाड़ी रनआउट हुआ.

अश्विन अब भी बना सकते हैं रिकॉर्ड
साल 2016 में आईसीसी की ओर से बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पाने वाले आर अश्विन एक और रिकॉर्ड की दहलीज पर खड़े हैं. यदि वह बांग्लादेश के खिलाफ इस टेस्ट में एक विकेट और झटक लेते हैं, तो वह सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन जाएंगे. अश्विन के करियर का यह 45वां टेस्‍ट मैच है. सबसे कम मैचों में 250 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम है. लिली ने 48 टेस्ट में यह कमाल किया था.

अंतिम सत्र : विकेट को तरसे
चायकाल के बाद टीम इंडिया के विकेट के लिए तरसना पड़ा. बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम और मेहदी हसन ने 87 रन की नाबाद साझेदारी की. इस प्रकार दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश ने 6 विकेट पर 322 रन बना लिए. मुशफिकुर रहीम (81) और मेहदी हसन (51) नाबाद हैं.

चायकाल से पहले : 121 रन बने, 2 विकेट गिरे
लंच के बाद जब बांग्लादेश की टीम बल्लेबाजी करने उतरी, तो उसे अपने सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज शाकिब अल हसन से बड़ी पारी की उम्मीद थी. शाकिब ने टीम के स्कोर को 4 विकेट पर 125 रन से आगे बढ़ाया. लंच से पहले वह महमुदुल्लाह के साथ चौथे विकेट के लिए 45 रन जोड़े थे. दूसरे सत्र में उन्होंने मुशफिकुर रहीम के साथ शतकीय साझेदारी की और 107 रन जोड़े. शाकिब ने शानदार बल्लेबाजी की. वह 82 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 69 गेंदों में 10 चौकों के साथ करियर की 21वीं फिफ्टी बनाई. शाकिब को अश्विन ने अपना 249वां शिकार बनाया. वह पांचवें विकेट के रूप में 216 के स्कोर पर आउट हुए. इसके बाद रहीम ने सब्बीर रहमान (16) के साथ 19 रन जोड़े. चायकाल तक बांग्लादेश ने 6 विकेट पर 246 रन बना लिए. मुशफिकुर रहीम (47) और मेहदी हसन (9) नाबाद रहे. इस सत्र में 31 ओवर हुए, जिनमें 121 रन बने और दो विकेट गिरे.

तीसरे दिन लंच तक : बांग्लादेश के 3 और विकेट गिरे
तीसरे दिन बांग्लादेश ने अपनी पारी को एक विकेट पर 41 रन से आगे बढ़ाया. तमीम इकबाल (24) और मोमिनुल हक (1) ने संभलकर खेलने की कोशिश की, लेकिन उनकी साझेदारी ज्यादा देर तक नहीं चल पाई. 38 रन पर पहला विकेट खो चुकी टीम को दूसरा झटका 44 रन पर ही लग गया, जब 24 रन पर खेल रहे तमीम इकबाल को भुवनेश्वर कुमार के थ्रो पर उमेश यादव ने रनआउट कर दिया. इसके बाद हक ने महमुदुल्लाह के साथ 20 रन की साझेदारी की ही थी कि खुद हक 12 रन पर उमेश यादव की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. फिर महमुदुल्लाह ने शाकिब अल हसन के साथ 45 रन जोड़े तो लगा कि यह साझेदारी वंबी जाएगी, लेकिन तभी महमुदुल्लाह (28) को ईशांत शर्मा ने पगबाधा आउट कर दिया. लंच तक बांग्लादेश का स्कोर 125/4 रहा. शाकिब अल हसन (29) और मुशफिकुर रहीम (6) नाबाद लौटे. बांग्लादेश टीम इंडिया से 562 रन पीछे था.

दूसरे दिन के खेल का अपडेट
दूसरे दिन शुरुआत से ही सबकी नजरें विराट कोहली पर थीं. जैसी कि फैन्स को उम्मीद थी कप्तान विराट कोहली ने दोहरा जड़ा दिया. यह उनका लगातार 4 टेस्ट सीरीजों में चौथा दोहरा शतक रहा. उन्होंने 246 गेंदों में कुल 204 रन बनाए, जिसमें 24 चौके जड़े. टीम इंडिया ने चायकाल के बाद 6 विकेट पर 687 रन बनाकर पारी घोषित की. ऋद्धिमान साहा (106) और रवींद्र जडेजा (60) नाबाद लौटे. दोनों ही बल्लेबाजों को एक-एक जीवनदान मिला. साहा ने करियर का दूसरा शतक छक्के के साथ 153 गेंदों में पूरा किया.

 
virat kohli bcci
विराट कोहली ने लगातार चौथी सीरीज में चौथा दोहरा शतक लगाया...

एक दोहरा शतक, दो शतक
टीम इंडिया की ओर से मैच में अब तक दो शतक और एक दोहरा शतक लगा है. पहले दिन जहां मुरली विजय ने 108 रनों की पारी खेली थी, वहीं दूसरे दिन विराट कोहली ने करियर का चौथा दोहरा शतक, तो विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने नाबाद 106 रन बनाए.इन तीनों के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 83 रन, तो अजिंक्य रहाणे ने 82 रनों का योगदान दिया, जबकि रवींद्र जडे़जा ने 60 रन जोड़े.

कोहली ने ब्रैडमैन-द्रविड़ को छोड़ा था पीछे
विराट कोहली ने लगातार 4 टेस्ट सीरीजों में 4 दोहरे शतक लगाकर रिकॉर्ड बना दिया है. वह लगातार सीरीजों में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने के मामले में नंबर वन पर आ गए हैं. उन्होंने इससे पहले वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ दोहरे शतक लगाए थे. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन और भारत के राहुल द्रविड़ ने लगातार 3 सीरीज में 3 दोहरे शतक जड़े थे.

पहले दिन के खेल का अपडेट
टॉस जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने पहले बैटिंग का फैसला किया. हालांकि जब लोकेश राहुल महज 2 रन पर बोल्ड हो गए, तो लगा कि कहीं यह फैसला गलत तो साबित नहीं हो जाएगा, लेकिन इसके बाद मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने बांग्लादेशी गेंदबाजो को कोई मौका नहीं दिया. दोनों ने धमाकेदार बल्लेबाजी की. मुरली विजय (Murali Vijay) ने टेस्ट करियर का नौवां शतक लगाया और 108 रन बनाए. हालांकि विजय को 35 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला, जब मेहदी हसन ने रनआउट का आसान मौका गंवा दिया.
 
murali vijay cheteshwar pujara india vs bangladesh
मुरली विजय ने पहले दिन शतक लगाया और चेतेश्वर पुजारा के साथ 178 रन जोड़े थे...

चेतेश्वर पुजारा ने 12वीं टेस्ट फिफ्टी बनाई और 83 रन बनाकर आउट हुए. पुजारा-विजय के बीच 178 रन की साझेदारी हुई, जबकि कोहली ने रहाणे के साथ 122 रन की नाबाद साझेदारी की. इससे पहले कोहली ने विजय के साथ 54 रन जोड़े थे. उन्होंने 130 गेंदों में 10 चौकों के साथ करियर का 16वां शतक जड़ा. बांग्लादेश के गेंदबाजों को जब 2 रन पर ही पहली सफलता मिली थी, तो लगा था कि वह टीम इंडिया पर दबाव बनाने में सफल होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालांकि उसकी खराब फील्डिंग का भी इसमें योगदान रहा. तस्कीन अहमद, मेहदी हसन मिराज और ताइजुल इस्लाम ने एक-एक विकेट लिए. टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 356 रन बनाए थे. विराट कोहली (111) और अजिंक्य रहाणे (45) नाबाद लौटे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com