INDvsBAN : टीम इंडिया के भीतर ही मची है होड़, पार्थिव पटेल और ऋद्धिमान साहा दोनों हो सकते हैं शामिल!

INDvsBAN : टीम इंडिया के भीतर ही मची है होड़, पार्थिव पटेल और ऋद्धिमान साहा दोनों हो सकते हैं शामिल!

पार्थिव पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पार्थिव पटेल ने गुजरात को अपनी कप्तानी में रणजी चैंपियन बनाया है
  • उन्होंने रणजी फाइनल में 90 रनों की कप्तानी पारी खेली थी
  • ऋद्धिमान साहा ने ईरानी ट्रॉफी में दोहरा शतक लगा दिया है
नई दिल्ली:

मुंबई में जारी सुप्रीम कोर्ट की बनाई गई BCCI के एडमिनिस्ट्रेटर्स (पूर्व CAG विनोद राय, इतिहासकार और क्रिकेट प्रेमी Ramchandra Guha, IDFC के मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम लिमये और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान डायन एडुलजी) की मीटिंग के बाद ही भारतीय चयनकर्ता बांग्लादेश के ख़िलाफ़ होने वाले टेस्ट के लिए भारतीय टीम का चयन करेंगे. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टेस्ट मैचों में 4-0 से हराया था. इस सीरीज में एक मैच ड्रॉ रहा था. टीम इंडिया इस समय इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेली जा रही है, जिसका अंतिम मैच बुधवार को बेंगलुरू में शाम 7 बजे से खेला जाएगा. इसके साथ इंग्लैंड के भारत दौरे का समापन हो जाएगा और टीम इंडिया एक बार फिर सीमित ओवरों के क्रिकेट से टेस्ट पर फोकस करना शुरू कर देगी.

टीम इंडिया को फरवरी में पहले बांग्लादेश और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. वनडे और टी-20 में जहां टीम इंडिया ओपनिंग और गेंदबाजी की समस्या से प्रभावित रही है, वहीं टेस्ट में अलग-अलग खिलाड़ियों के प्रदर्शन के कारण चयनकर्ताओं के सामने अजीब स्थिति उत्पन्न हो गई है. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का चयन मंगलवार को होगा. आइए जानते हैं कि आखिर चयनकर्ताओं के लिए कौन-सी मुसीबत खड़ी हो गई है...

टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ काफी मजबूत नजर आ रही है और कई खिलाड़ी चयन के लिए दावे ठोक रहे हैं. करुण नायर ने जहां अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है, वहीं विकेटकीपिंग के लिए तो जबर्दस्त टक्कर है. विकेटकीपर के रूप में जहां पार्थिव पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ अहम पारियां खेलीं, वहीं गुजरात को पहली बार रणजी चैंपिनय भी बना दिया, जबकि ऋद्धिमान साहा ने चोट के बाद वापसी करते हुए ईरानी ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ दिया.

चयनकर्ताओं को अब बांग्लादेश के भारत दौरे के लिए टेस्ट टीम का चयन करना है. एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति जब बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए मंगलवरा को भारतीय टीम का चयन करेगी तो इसमें फिटनेस हासिल कर चुके विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की वापसी की उम्मीद है.

चयन समिति के अध्यक्ष प्रसाद ने हाल ही में कहा था कि साहा टेस्ट क्रिकेट में भारत के नंबर एक विकेटकीपर हैं लेकिन समिति पार्थिव पटेल की फार्म को भी ध्यान में रखेगी. इंग्लैंड के खिलाफ दो अर्धशतक और रणजी फाइनल में 90 और 143 रन की पारी के बाद पार्थिव को भी 15 सदस्यीय टीम में जगह मिल सकती है.

जयंत यादव और मुरली विजय भी चोटों से उबर गए हैं. जयंत सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में पहले ही पंजाब और हिमाचल प्रदेश के खिलाफ दो मैच खेल चुके हैं और भारत ए की ओर से दो दिवसीय अभ्यास मैच में भी खेलेंगे जो लंबे प्रारूप में उनकी फिटनेस की परीक्षा होगी. लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा और चेन्नई टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले करूण नायर का टीम में चुना जाना लगभग तय है. अंतिम टेस्ट से पहले अंगूठे में चोट लगा बैठे अजिंक्य रहाणे की वापसी भी लगभग तय है.  उनके और नायर के बीच मध्यक्रम में स्थान के लिए संघर्ष होगा.

हार्दिक पांड्या को ऑलराउंडर के रूप में चुना जा सकता है जबकि मोहम्मद शमी की रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया अब भी चल रही है.

तेज गेंदबाजी विभाग में उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार तथा स्पिन विभाग में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा का चुना जाना लगभग तय है. एक गेंदबाजी स्थान के लिए ईशांत शर्मा और अमित मिश्रा में से एक को मौका मिल सकता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com