Ind Vs Eng डे-नाइट टेस्ट मैच में बन सकते हैं 5 बड़े रिकॉर्ड, कोहली और अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका

Ind vs Eng: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा (Sardar Patel Stadium in Ahmedabad) में 24 फरवरी को खेला जाना है. सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच डे-नाइट टेस्ट (India vs England Day Night test) मैच होगा

Ind Vs Eng डे-नाइट टेस्ट मैच में बन सकते हैं 5 बड़े रिकॉर्ड, कोहली और अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका

भारत बनाम इंग्लैंड- तीसरे टेस्ट में भी बन सकते हैं रिकॉर्ड्स

Ind vs Eng: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा (Sardar Patel Stadium in Ahmedabad) में 24 फरवरी को खेला जाना है. सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच डे-नाइट टेस्ट (India vs England Day Night test) मैच होगा. दोनों टीम एक-एक टेस्ट मैच जीत चुकी है. ऐसे में तीसरा टेस्ट मैच जीतकर दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ बढ़त बनाना चाहेगी. तीसरे टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से खेला जाएगा. भारतीय मैदान पर दूसरी बार होगा जब डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारत ने अबतक 2 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें एक में जीत और दूसरे में हार का सामना करना पड़ा था. आखिरी बार डे-नाइट टेस्ट मैच में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शर्मनाक हार झेली थी. तीसरे टेस्ट मैच के दौरान कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड भी बन सकते हैं डालते हैं एक नजर

India vs England 3rd Test: कब और कहां LIVE देख सकते हैं भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच

# विराट कोहली के पास रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. यदि कोहली तीसरे टेस्ट मैच में शतक जमाने में सफल रहते हैं तो इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान उनका 42वां शतक होगा. ऑस्ट्रेलिया के पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 41 शतक ठोके हैं. इसके अलावा कोहली का टेस्ट में 28वां शतक होगा. कोहली बतौर कप्तान धोनी के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. यदि भारतीय टीम मोटरा में टेस्ट जीतने में सफल रही तो कोहली की कप्तानी में भारत की 22 वीं टेस्ट जीत होगी. विराट और धोनी बतौर कप्तान भारत में 21-21 टेस्ट जीतकर बराबरी पर हैं. इतना ही नहीं कोहली टेस्ट में दिलीप वेंगसरकर के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. भारत में टेस्ट खेलते हुए कोहली ने अबतक 3703 रन बनाए हैं. वहीं, वेंगसरकर ने अपने करियर में भारत में टेस्ट खेलते हुए कुल 3725 रन बनाए हैं. तीसरे टेस्ट में कोहली वेंगसरकर के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. साथ ही लक्ष्मण के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. लक्ष्मण ने भारत में टेस्ट के दौरान कुल 3767 रन बनाए हैं. 

0ilk0n9o

# अश्विन के पास यह रिकॉर्ड बनाने का मौका
भारत के स्पिनर अश्विन भी तीसरे टेस्ट मैच के दौरान दिलचस्प रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के पास मोटेरा टेस्ट के दौरान 400 टेस्ट विकेट पूरे करने का मौका होगा. अबतक अश्विन ने 394 टेस्ट विकेट लिए हैं. यदि अश्विन मोटेरा में यह रिकॉर्ड बना देते हैं तो भारत की ओर से टेस्ट में सबसे तेजी से 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. अनिल कुंबले ने भारत की ओर से 400 टेस्ट विकेट केवल 85 टेस्ट मैच में चटका लिए थे. अश्विन जब मोटेरा में मैदान पर उतरेंगे तो वह उनके टेस्ट करियर का 77वां टेस्ट मैच होगा. वैसे सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है. मुथैया मुरलीधरन ने 72वें टेस्ट में इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया था. 

PSL: चीनी खिलाड़ी से रमीज राजा ने पूछा, चीन में क्रिकेट को क्या कहते हैं, मिला ऐसा रोचक जवाब...देखें Video

1mim9nt8

Photo Credit: Twitter

# इशांत शर्मा रचेंगे इतिहास
इशांत शर्मा (Ishant Sharma) मोटेरा में भारत की ओर से टेस्ट मैच खेले तो वह उनके टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा. इशांत भारत के केवल दूसरे तेज गेंदबाज बन जाएंगे जिनके नाम 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड होगा. कपिल देव ने भारत की ओर से टेस्ट में 131 मैच खेले हैं. इसके अलावा इशांत 11वें भाररतीय क्रिकेटर भी बनेंगे जो अपने करियर में 100 टेस्ट मैच खेल चुके हैं.

# जेम्स एंडरसन तोड़ेंगे अनिल कुंबले का रिकॉर्ड
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) को तीसरा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला तो उनके पास इंटरनेशनल क्रिकेट में 900 विकेट पूरे करने का मौका होगा. एंडरसन ने अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट में 898 विकेट लिए हैं. इसके अलावा एंडरसन ने टेस्ट में अबतक 611 विकेट लिए हैं. मोटेरा में 9 विकेट चटकाने में एंडरसन सफल रहे तो अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. कुंबले ने टेस्ट में 619 विकेट लिए हैं. 

PSL में विस्फोटक पारी खेलने के दौरान लाइव मैच में ऐसे डांस करने लगे क्रिस गेल, वायरल हुआ Video


# रोहित शर्मा के पास 2500 टेस्ट रन पूरा करने का मौका, जो रूट के पास भी पूर्व कप्तान के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अबतक अपने टेस्ट करियर में 45.83 की औसत से 2,475 रन बनाए हैं. 25 रन बनाते ही रोहित टेस्ट में 2500 रन पूरा कर लेंगे. इसके अलावा इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने अपने टेस्ट करियर में 20 शतक ठोके हैं. एक शतक जमाते ही रूट इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस (21) के शतकों की बराबरी कर लेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.