NDTV Khabar

INDvsEND 2nd T20 : आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह ने दिलाई रोमांचक जीत, टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 से बराबरी की

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsEND 2nd T20 : आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह ने दिलाई रोमांचक जीत, टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 से बराबरी की

जसप्रीत बुमराह ने अंतिम ओवर में इंग्लैंड के दो विकेट लेकर टीम को जीत दिला दी (फोटो : AFP)

खास बातें

  1. टीम इंडिया को इंग्लैंड ने पहले मैच में हरा दिया था
  2. अब टीम इंडिया ने सीरीज में वापसी कर ली है
  3. अंतिम मैच बेंगलुरू में 1 फरवरी को खेला जाएगा
नागपुर:

विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज तो बेहतर रहीं, लेकिन टी-20 में उनकी कप्तानी की शुरुआत निराशाजनक रही, लेकिन नागपुर टी-20 में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज करके सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. अभी एक मैच खेला जाना बाकी है, जिसमें सीरीज विजेता का फैसला होगा. टीम इंडिया की ओर से आशीष नेहरा ने 3 विकेट, तो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अंतिम ओवर में 2 विकेट चटकाकर टीम इंडिया की जीत तय कर दी. बुमराह को मैन ऑफ द मैच मिला. आशीष नेहरा (Ashish Nehra) ने 4 ओवर में 28 रन दिए, जबकि बुमराह ने 4 ओवर में 20 रन खर्च किए. 145 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड को अंतिम ओवर में जीत के लिए 8 रन चाहिए थे, लेकिन बुमराह ने पहली और चौथी गेंद पर दो जमे हुए बल्लेबाजों जो रूट (38) और खतरनाक जॉस बटलर (15) को आउट कर इंग्लैंड के लिए राह मुश्किल कर दी. अंत में उन्होंने महज 2 रन दिए और टीम इंडिया ने मैच 5 रन से जीत लिया. इंग्लैंड टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 139 रन ही बना पाई. (यह भी पढ़ें- आखिरी ओवर का रोमांच, जसप्रीत बुमराह ने इंग्‍लैंड से खींच ली जीत...)

इंग्लैंड को 22 रन पर ही आशीष नेहरा ने लगातार गेंदों पर दो झटके (सैम बिलिंग्स-जेसन रॉय) दिए. इसके बाद अमित मिश्रा ने इयोन मॉर्गन (17) को लौटाया. नेहरा ने जमकर खेल रहे बेन स्टोक्स (38 रन, 27 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) को भी आउट किया. स्टोक्स और रूट के बीच 52 रन की साझेदारी हुई. इसके बाद जो रूट और जॉस बटलर के बीच 20 रन जुड़े. एक समय जीत की ओर बढ़ रही इंग्लैंड टीम ने अंतिम समय पर लय खो दी और बुमराह के जाल में फंस गए. टीम इंडिया की बैटिंग का पूरा अपडेट निचले भाग में पढ़िए...

 
ashish nehra nagpur t20 india vs england
आशीष नेहरा ने 22 रन पर ही इंग्लैंड को दो शुरुआती झटके देकर उनकी लय बिगाड़ दी (फोटो : AFP)

राहुल टॉप स्कोरर
टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाजी में लोकेश राहुल ने 47 गेंदों में 71 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के जड़े. उनके अलावा मनीष पांडे ने 30 रन और कप्तान विराट कोहली ने 21 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज जमकर नहीं खेल पाया और टीम इंडिया ने 20 ओवर में 8 विकेट पर कुल 144 रन बनाए थे.

टीम इंडिया के विकेटों का पतझड़
टी-20 क्रिकेट में यह दूसरा मौका है, जब टीम इंडिया ने अंतिम के तीन ओवरों में 5 विकेट (लोकेश राहुल, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अमित मिश्रा, एमएस धोनी) गंवाए हैं. इससे पहले इंग्लैंड में 2011 में ओल्ड ट्रैफर्ड में कुछ ऐसा ही हुआ था.

नागपुर में मिली पहली जीत
टी-20 में देखें तो नागपुर का मैदान टीम इंडिया के लिए इससे पहले अनलकी रहा था. इस मैच से पहले उसने यहां दो मैच खेले थे और दोनों में ही उसे हार मिली थी. सबसे पहली बार दिसंबर, 2009 में श्रीलंका ने उसको 29 रन से हराया था, तो वहीं दूसरी बार मार्च, 2016 में न्यूजीलैंड ने 47 रन से उसे हराया था. एक और खास बात यह कि नागपुर में अब तक कुल 11 टी-20 मैच हुए हैं, जिसमें से 8 मैचों में पहले खेलने वाली टीम जीती है.

 
kl rahul India vs england t20 lokesh rahul
लोकेश राहुल ने पिछले मैच की नाकामियों को पीछे छोड़ते हुए शानदार पारी खेली...

टी-20 में विराट पहुंचे चौथे नंबर पर
यदि विराट कोहली नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ 5 रन बनाते ही पाकिस्तान के उमर अकमल को पीछे छोड़ दिया और टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में नंबर चार पर पहुंच गए. अकमल ने अभी तक टी-20 में 1690 रन बनाए हैं. उनसे ऊपर विराट कोहली (1711), ब्रैंडन मैक्कलम (2140 रन), तिलकरत्ने दिलशान (1889 रन) और मार्टिन गप्टिल (1806) रन हैं.

अमित मिश्रा ने पूरे किए 200 विकेट
लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने टी-20 में 200 विकेट का माइलस्टोन छू लिया. अब उनके नाम 169 टी-20 में 200 विकेट हो गए हैं. वैसे इंटरनेशनल टी-20 में मिश्रा ने 9 मैचों में 15 विकेट झटके हैं.

छक्के के मामले में धोनी को पीछे छोड़ने से चूके विराट
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी वनडे में सबसे अधिक छक्के (204) लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. वह टी-20 में वह चौथे नंबर पर हैं, लेकिन इस मामले में कोहली उन्हें नागपुर टी-20 में पीछे छोड़ने से चूक गए. इसके लिए उन्हें तीन छक्के जड़ने थे, लेकिन वह केवल एक छक्का ही लगा सके. धोनी के नाम टी-20 में 34 छक्के हैं, जबकि कोहली के नाम 33 छक्के हो गए हैं. टीम इंडिया की ओर से सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम है. युवी ने 56 टी-20 में 71 छक्के लगाए हैं. उनके बाद रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 62 मैच में 51 छक्के जड़े हैं. तीसरे नंबर पर सुरेश रैना हैं. उन्होंने 63 मैच में 42 छक्के उड़ाए हैं.

 
सबसे अधिक मेडन ओवर का रिकॉर्ड
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पिछले कुछ मैचों से जबर्दस्त रन लुटा रहे हैं, लेकिन उससे पहले तक वह सटीक गेंदबाजी के लिए मशहूर रहे हैं. खासतौर पर स्लॉग ओवरों में उनकी यॉर्कर गेंदों को खेलना आसान नहीं रहता था. नागपुर टी-20 में भी उन्होंने स्लॉग ओवरों में शानदार गेंदबाजी की. हालांकि वह मेडन ओवर नहीं फेंक सके. यदि वह ऐसा कर लेते तो टीम इंडिया के ही ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की बराबरी कर लेते. और वर्ल्ड में नंबर दो पर पहुंच जाते. भज्जी ने टी-20  में 5 ओवर मेडन किए हैं, जबकि बुमराह के नाम अभी 4 मेडन ओवर हैं. इस मामले में नंबर वन पर श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुवान कुलशेखरा हैं, जिन्होंने टी-20 में 6 मेडन ओवर किए हैं.
 
इंग्लैंड की बैटिंग और टीम इंडिया की गेंदबाजी का अपडेट
टिप्पणियां

16 से 20 ओवर : स्टोक्स, रूट, बटलर आउट

  • स्टोक्स आउट! 16वें ओवर में बुमराह की गेंद पर स्टोक्स ने चौका लगाया. ओवर में 9 रन बने. 17वें ओवर में आशीष नेहरा ने स्टोक्स को पगबाधा आउट करके टीम इंडिया को बड़ी राहत दी. इसमें नेहरा ने 5 रन दिए.
  • 3 रन! 18वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप गेंदबाजी की. इसमें बुमराह ने महज 3 रन ही लेने दिए, वहीं जो रूट आउट होते-होते बचे.
  • 16 रन! 19वें ओवर में आशीष नेहरा ने एक बार फिर कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन चौथी गेंद पर जॉस बटलर ने चौका लगा दिया और फिर अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर ओवर में कुल 16 रन बना लिए.
  • रूट, बटलर आउट! जसप्रीत बुमराह ने 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिला दी, जब जो रूट 38 गेंदों में 38 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि रूट अनलकी रहे क्योंकि गेंद उनके बल्ले पर लगी थी, जबकि अंपायर ने उन्हें पगबाधा आउट करार दिया. चौथी गेंद पर बुमराह ने जॉस बटलर को बोल्ड कर दिया. अंतिम दो गेंदों पर बुमराह ने महज 1 रन खर्च किया और टीम इंडिया को जीत दिला दी.

11 से 15 ओवर : कप्तान मॉर्गन आउट
  • मॉर्गन आउट, स्टोक्स बचे! 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर विराट की विकेट की तलाश पूरी हुई, जब अमित मिश्रा की गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने के चक्कर में इंग्लिश कप्तान इयोन मॉर्गन लय खो बैठे. मॉर्गन ने 23 गेंदों में 17 रन बनाए. मॉर्गन को हार्दिक पांड्या ने डीप मिडविकेट पर लपका. इसी ओवर में मिश्रा ने बेन स्टोक्स को बोल्ड कर दिया, लेकिन नोबॉल हो गई. ओवर में 4 रन बने.
  • 12वें ओवर में सुरेश रैना की गेंदों पर 8 रन बने, जबकि 13वें ओवर में अमित मिश्रा ने महज 3 रन दिए.
  • 13 रन! 14वें ओवर में रैना की पहली ही गेंद पर बेन स्टोक्स ने लॉन्गऑन पर चौका जड़ दिया. इसके बाद अगली ही गेंद पर छक्का लगा दिया. ओवर में कुल 13 रन खर्च हुए.
  • 11 रन! 15वें ओवर में बेन स्टोक्स ने चहल को लॉन्ग ऑन पर छक्के के लिए खेल दिया. ओवर में कुल 11 रन बने. 15 ओवर बाद इंग्लैंड - 104/3.

6 से 10 ओवर : विकेट को तरसे
  • छठे ओवर में जसप्रीत बुमराह को इयोन मॉर्गन ने चौका लगाया. रूट के साथ उन्होंने इस ओवर में 7 रन लिए. सातवें ओवर में विराट ने गेंदबाजी पर अमित मिश्रा को लगा दिया. लेग स्पिनर मिश्रा ने इसमें 8 रन खर्च किए.
  • विकेट की तलाश में विराट ने आठवें में ओवर में स्पिनर सुरेश रैना का आक्रमण पर लगा दिया. रैना ने अपने पहले ओवर में 5 रन दिए.
  • 12 रन! नौवें ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा की गेंदों पर जो रूट ने दो चौके लगा दिए. इस ओवर में 12 रन खर्च हुए.10वें ओवर में सुरेश रैना ने 5 रन ही लेने दिए. इंग्लैंड 10 ओवर बाद- 65/2.

पहले 5 ओवर : लगातार दो गेंदों पर नेहरा ने बिलिंग्स-रॉय को किया आउट
  • आसान लक्ष्य के कारण विराट कोहली ने गेंदबाजी में प्रयोग किया और पहले ही ओवर में स्पिनर यजुवेंद्र चहल को उतार दिया. चहल ने 2 रन खर्च किए. दूसरे ओवर में आशीष नेहरा ने 5 रन दिए.
  • 2 छक्के! चहल ने पहले ओवर में रन नहीं बनाने दिए, लेकिन तीसरे ओवर में सैम बिलिंग्स ने दो छक्के जड़ दिए.
  • बिलिंग्स और रॉय आउट! चौथे ओवर में आशीष नेहरा ने पहली ही गेंद पर सैम बिलिंग्स (12) को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया, फिर अगली ही गेंद पर जेसन रॉय (10) को सुरेश रैना से कैच करा दिया. दोनों ही बल्लेबाजों ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की और मिसटाइम कर गए. पांचवें ओवर में चहल ने 5 रन ही लेने दिए. इंग्लैंड 5 ओवर बाद- 29/2.

टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट
टीम इंडिया को पहला झटका विराट कोहली (21 रन, 15 गेंद) के रूप में 30 रन पर लगा. 56 रन पर दूसरा झटका लगा, जब सुरेश रैना महज 7 रन पर कैच थमा गए. तीसरा विकेट 69 रन पर युवराज सिंह (4) के रूप में गिरा. चौथा विकेट लोकेश राहुल के रूप में 125 रन पर गिरा. राहुल ने 47 गेंदों में 71 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के जड़े. राहुल ने 32 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की. राहुल और पांडे के बीच 56 रनों की साझेदारी हुई, जो टीम इंडिया के लिए एकमात्र अच्छी साझेदारी रही. पांचवां विकेट 139 रन पर मनीष पांडे (11 रन), छठा विकेट 143 रन पर हार्दिक पांड्या (2), सातवां विकेट 144 रन पर अमित मिश्रा (0) और आठवां विकेट 144 रन पर एमएस धोनी (5) के रूप में गिरा. पांड्या और मिश्रा रनआउट हुए.

16 से 20 ओवर : राहुल, पांड्या, धोनी आउट, लक्ष्य- 145

  • 16वें ओवर में टाइमल मिल्स ने कसी हुई गेंदबाजी की और इस ओवर में केवल 6 रन ही बने. 17वें ओवर में लोकेश राहुल ने बेन स्टोक्स को चौका लगाकर 10 रन बनाए.
  • राहुल आउट! 18वें ओवर में जब लोकेश राहुल से रनों की जरूरत थी, तभी वह विकेट फेंक बैठे. क्रिस जॉर्डन ने उनको बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया. राहुल ने 47 गेंदों में 71 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के जड़े. ओवर में महज 5 रन बने.
  • पांडे आउट, 10 रन! 19वें ओवर में मनीष पांडे ने टाइमल मिल्स की तीसरी गेंद पर लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाया, लेकिन पांचवीं गेंद पर बोल्ड हो गए. मनीष पांडे ने 26 गेंदों में 30 रन बनाए, जिसमें महज एक छक्का लगाया. इस ओवर में 10 रन आए.
  • पांड्या, मिश्रा, धोनी आउट! पारी के अंतिम और 20वें ओवर में एमएस धोनी ने पहली गेंद पर सिंगल लेकर हार्दिक पांड्या को स्ट्राइक दी. अगली गेंद पर पांड्या ने 2 रन लिए, लेकिन तीसरी गेंद पर रनआउट हो गए. पांड्या ने 3 गेंदों में 2 रन बनाए. अंतिम गेंद पर एमएस धोनी भी बोल्ड हो गए. टीम इंडिया- 144/8.

11 से 15 ओवर : युवराज आउट, राहुल की फिफ्टी
  • युवी लौटे! टीम इंडिया को 11वें ओवर में तीसरा झटका लग गया, जब तीसरी ही गेंद पर युवराज सिंह (4) को मोईन अली ने पगबाधा आउट कर दिया. इसमें 5 रन बने.
  • छक्का, 15 रन! 12वें ओवर की पहली गेंद पर मनीष पांडे ने सिंगल लिया. दूसरी गेंद पर लोकेश राहुल ने लंबी हिट लगाई और लॉन्ग ऑन पर लंबे छक्के के लिए भेज दिया. अंतिम गेंद पर राहुल ने एक चौका भी लगाया. ओवर में 15 रन बने.
  • राहुल की फिफ्टी! 13वें ओवर दूसरी गेंद पर सिंगल लेकर राहुल ने 32 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से फिफ्टी पूरी की. ओवर में 6 रन बने.
  • 12 रन! 14वें ओवर में राहुल ने आदिल राशिद को दो चौके जड़े और ओवर में कुल 12 रन बना लिए. 15वें ओवर में बेन स्टोक्स की गेंदों पर महज 3 रन बने. 15 ओवर बाद इंडिया- 108/3

6 से 10 ओवर : सुरेश रैना आउट
  • विराट कोहली के आउट होने के बाद टीम इंडिया की स्कोरिंग को लोकेश राहुल ने आगे बढ़ाया और छठे ओवर में बेन स्टोक्स को चौका लगाकर ओवर में कुल 9 रन बटोर लिए. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने गेंदबाजी में जल्दी-जल्दी बदलाव किए. सातवें ओवर में कोई बाउंड्री तो नहीं लगी, लेकिन ओवर में रैना-राहुल ने 8 रन बटोर लिए.
  • रैना आउट! आठवें ओवर में टीम इंडिया ने सुरेश रैना (7) का विकेट खो दिया. रैना ने आदिल राशिद की गेंद पर स्लॉग स्वीप खेला, लेकिन शॉट में दम नहीं था और क्रिस जॉर्डन ने लॉन्ग ऑन पर लपक लिया. नौवें ओवर में मोईन अली की गेंद पर युवी कोई रन नहीं ले पाए, जबकि लोकेश राहुल ने एक रन लिया.
  • छक्का, 10 रन! रनगति कम होती देख लोकेश राहुल ने दसवें ओवर में आदिल राशिद की तीसरी गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ दिया. ओवर में कुल 10 रन बने. 10 ओवर बाद इंडिया- 67/2.

पहले 5 ओवर : विराट आउट
  • इंग्लैंड के लिए गेंदबाजी की शुरुआत लियाम जॉसन ने की, जिसमें इस सीरीज में दूसरी बार ओपनिंग कर रही विराट कोहली और लोकेश राहुल की जोड़ी ने 5 रन लिए.
  • दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर विराट कोहली को 2 रन पर जीवनदान मिला, जब सैम बिलिंग्स ने टाइमल मिल्स की गेंद पर उनका मुश्किल कैच विकेटकीपर के पीछे बाउंड्री लाइन के पास टपका दिया. इसमें 5 रन बने. तीसरे ओवर में भी कोहली क्रिस जॉर्डन की गेंद पर पगबाधा होते-होते बचे.
  • छक्का, चौका, 15 रन! चौथे ओवर में विराट कोहली ने मिल्स को मिडऑफ के ऊपर से छक्का लगाया और फिर चौका भी लगा दिया. इस ओवर में 15 रन बने.
  • विराट आउट! पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर क्रिस जॉर्डन ने टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया और कप्तान कोहली को 21 रन (15 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) लॉन्ग ऑन पर लियाम डॉसन के हाथों कैच करा दिया. इस ओवर में 7 रन आए. 5 ओवर बाद इंडिया- 37/1.

दोनों टीमों में एक-एक बदलाव
कानपुर में खेली टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया है. स्पिनर परवेज रसूल की जगह लेग स्पिनर अमित मिश्रा को शामिल किया गया. इंग्लैंड टीम में तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट की जगह लियाम जॉसन को शामिल किया गया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement