NDTV Khabar

INDvsENG 5th Test : लोकेश राहुल 1 रन से दोहरा शतक चूके, करुण नायर 71*, टीम इंडिया- 391/4

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsENG 5th Test : लोकेश राहुल 1 रन से दोहरा शतक चूके, करुण नायर 71*, टीम इंडिया- 391/4

लोकेश राहुल ने करियर का चौथा और भारत में पहला टेस्ट शतक लगाया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. इंग्लैंड ने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 477 रन बनाए हैं
  2. टीम इंडिया से लोकेश राहुल ने 199 रनों की पारी खेली
  3. पार्थिव पटेल ने भी 71 रनों की शानदार पारी खेली
चेन्नई:

टीम इंडिया ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सीरीज के पांचवें मैच के तीसरे दिन रविवार को इंग्लैंड को करारा जवाब दिया. दूसरे दिन के स्कोर 60 रन पर कोई विकेट नहीं से आगे खेलते हुए टीम इंडिया ने दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 391 रन बना लिए. करुण नायर (71) और मुरली विजय (17) नाबाद लौटे. फिलहाल टीम इंडिया इंग्लैंड से 86 रन पीछे है. दिन के खेल में लगभग 8 ओवर ही बाकी थे कि लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) एक रन से दोहरे शतक से चूक गए. उन्होंने 311 गेंदों पर 199 रन बनाए. राहुल ने अपनी पारी में 16 चौके और 3 छक्के जड़े. उन्होंने 171 गेंदों में करियर का चौथा शतक लगाया, जबकि 96 गेंदों में दूसरी फिफ्टी पूरी की. नायर (Karun Nair) के साथ राहुल ने 161 रनों की साझेदारी की. इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड, मोईन अली, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया.

राहुल ने कुंदरन और शास्त्री को पीछे छोड़ा
लोकेश राहुल ने 171 गेंदों में करियर का चौथा और भारत में पहला शतक लगाया, जबकि 96 गेंदों में दूसरी फिफ्टी पूरी की. उनको 199 रन पर आदिल राशिद ने कवर पॉइंट पर जॉस बटलर के हाथों कैच कराया. गेंद धीमी और ऑप स्टंप के बाहर थी, राहुल (KL Rahul) ने स्कोर करने का सुनहरा अवसर देखा, लेकिन गेंद की गति को नहीं भांप सके और कैच उछाल दिया. वह दोहरे शतक के अलावा वह एक और मामले में भी अनलकी रहे और सुनील गावस्कर का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. वह इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के ओपनर के रूप में एक पारी के लिहाज से अब तक के टॉप स्कोरर बन सकते थे, लेकिन 199 रन पर ही आउट हो गए. उनसे ऊपर सुनील गावस्कर (221 रन, ओवल) हैं. हालांकि राहुल ने इस मामले में बीके कुंदरन (192 रन, चेन्नई), रवि शास्त्री (187 रन, ओवल), वीनू मांकड़ (184 रन, लॉर्ड्स) और गौतम गंभीर (179 रन, मोहाली) को पीछे छोड़ दिया.


दिन के खेल की अन्य उपलब्धि लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) और पार्थिव (Parthiv Patel) के बीच 152 रनों की साझेदारी रही. पार्थिव पटेल (71 रन, 7 चौके) ने नियमित ओपनर मुरली विजय की जगह जिम्मेदारी संभालते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी. इसी वजह से उनके बाद आए भारतीय बल्लेबाज चढ़कर खेल सके. हालांकि कप्तान विराट कोहली (15) और चेतेश्वर पुजारा (16) तो राहुल के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां करके ही लौट गए, लेकिन नायर ने राहुल का भरपूर साथ दिया.

राहुल का भारत में टॉप स्कोर
इस शतक से पहले लोकेश राहुल का भारतीय मैदानों पर सर्वोच्च स्कोर 38 रन था. उन्होंने 20.8 के औसत से यहां कुल 104 रन बनाए थे, जबकि वह विदेशी धरती पर तीन शतक लगा चुके हैं. राहुल ने पहले विकेट के लिए पार्थिव पटेल (71) के साथ 152 रन की साझेदारी की. भारतीय बल्लेबाजी के लिहाज से 31 पारियों के बाद यानी 32वीं पारी में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई. इससे पहले ओपनिंग साझेदारी में टीम इंडिया की ओर से 24.72 के औसत से रन बने थे, जिनमें पांच बार 50 से अधिक की साझेदारी हुई थी.

 
lokesh rahul
केएल राहुल (KL Rahul) ने चौथे विकेट के लिए नायर के साथ 161 रन जोड़े (फाइल फोटो)

चायकाल के बाद लोकेश राहुल ने करुण नायर के साथ टीम इंडिया की पारी को तीन विकेट पर 256 रन से आगे बढ़ाया. दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को जल्दी-जल्दी लगे दो झटकों से उबार लिया. वास्तव में भारत ने चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के विकेट महज 59 रन के अंतराल पर खो दिए थे. इसके बाद राहुल ने करुण नायर के साथ 161 रन की साझेदारी की और स्कोर को 350 के पार पहुंचा दिया. हालांकि वह 199 रन पर आउट हो गए. टीम इंडिया ने अंतिम सत्र में 135 रन बनाए और एक अहम विकेट (राहुल- 199) खोया.

टीम इंडिया का विकेट पतन : 1/152 (पार्थिव पटेल- 71), 2/181 (चेतेश्वर पुजारा- 16), 3/211 (विराट कोहली- 15), 4/372 (लोकेश राहुल- 199)

चायकाल से पहले : पुजारा-कोहली आउट
लंच के बाद टीम इंडिया को उस समय बड़ा झटका लगा, जब फॉर्म में चल रहे और टीम की आधुनिक 'द वॉल' चेतेश्वर पुजारा लूज शॉट खेल बैठे और बेन स्टोक्स की गेंद पर स्लिप पर खड़े एलिस्टर कुक को कैच थमा बैठे. लोकेश राहुल और पुजारा के बीच 29 रनों की साझेदारी हुई. पुजारा ने 16 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली से सुनील गावस्कर का 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद थी, लेकिन वह 15 रन बनाकर ही लौट गए. विराट को स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर पर कीटन जेनिंग्स ने लपका. उन्होंने कट शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्ले के ऊपरी भाग पर लगकर हवा में उछल गई और सीधे फील्डर के हाथ में समा गई. कोहली ने राहुल के साथ 30 रन जोड़े. चायकाल के समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 256 रहा. केएल राहुल 133 रन और करुण नायर 19 रन पर नाबाद रहे.

विराट नहीं बना पाए यह रिकॉर्ड, दूसरी पारी में मिल सकता है मौका..
भले ही कोहली चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में सस्ते में आउट हो गए और सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए, लेकिन अभी उन्हें दूसरी पारी में इसका मौका मिल सकता है. उनके पास सुनील गावस्कर (774 रन) का 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का मौका रहेगा, जिससे वह महज 120 रन पीछे हैं. गौरतलब है कि विराट पिछले मैच में ही एक कैलेंडर वर्ष में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. इससे पहले दूसरे दिन ऑफ स्पिनर आर.अश्विन भी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली का सबसे तेज 250 विकेट लेने का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए थे.

लंच तक : राहुल-पार्थिव के बीच 152 की साझेदारी
टीम इंडिया ने तीसरे दिन शनिवार के स्कोर 60 रन से आगे खेलना शुरू किया. लोकेश राहुल (30) और पार्थिव पटेल (28) ने शुरुआत से ही इंग्लैंड के गेंदबाजों पर दबाव बनाने की कोशिश की और इसमें सफल भी रहे. पार्थिव (Parthiv Patel) की अपेक्षा राहुल (Lokesh Rahul) अधिक खुलकर खेले और दो छक्के भी लगाए. इस बीच उन्होंने 96 गेंदों में करियर की दूसरी फिफ्टी पूरी की. उनके नाम टेस्ट मैचों में तीन शतक भी हैं. दूसरे छोर से पार्थिव ने उनका बखूबी साथ दिया और सधी हुई बल्लेबाजी की. खास बात यह रही कि टीम इंडिया के लिए लंबे इंतजार के बाद 32वीं पारी में किसी ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की. शतकीय साझेदारी के बाद पार्थिव ने भी फिफ्टी पूरी कर ली. उन्होंने इसके लिए 84 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए.

 
lokesh rahul parthiv patel 650
लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) ने पार्थिव पटेल के साथ 152 रन की साझेदारी की (फाइल फोटो)

लंच से लगभग 20 मिनट पहले टीम इंडिया को पहला झटका लगा, जब जमकर खेल रहे पार्थिव पटेल को मोईन अली चकमा देने में कामयाब हो गए. पटेल ने मोईन को आगे निकलकर मिडविकेट के ऊपर से मारना चाहा, लेकिन मिसटाइम कर गए और गेंद कवर पर खड़े जॉस बटलर के हाथों में समा गई. पटेल ने 112 गेंदों में सात चौकों की मदद से 71 रन बनाए. पार्थिव-राहुल के बीच 152 रन की साझेदारी हुई. लंच तक टीम इंडिया ने एक विकेट पर 173 रन बना लिए. लोकेश राहुल (89) और चेतेश्वर पुजारा (11) पर नाबाद रहे. दोनों के बीच 21 रनों की साझेदारी हुई.

दूसरे दिन के खेल की मुख्य बातें
टीम इंडिया ने दूसरे दिन इंग्लैंड को जल्दी आउट करने के लिए खूब संघर्ष किया. हालांकि उसे इसमें चायकाल के बाद ही सफलता मिल पाई. जब दिन की शुरुआत में आर अश्विन ने दिन की पांचवीं ही गेंद पर शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज बेन स्टोक्स (5) को पैवेलियन लौटाया, तो लगा कि भारत जल्दी ही उनको समेट देगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. फील्डिंग के दौरान रवींद्र जडेजा और आदिल राशिद की भिड़ंत भी हो गई. संयोग से किसी को बी चोट नहीं आई. इंग्लैंड की पारी लंबे इंतजार के बाद 477 रन पर सिमटी. डेब्यू टेस्ट खेल रहे लियाम डॉसन 66 रन बनाकर नाबाद लौटे. टॉप स्कोरर मोईन अली 146 रन रहे, वहीं जो रूट ने 88 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए रवींद्र जडेजा ने 3, ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने 2-2 विकेट, वहीं आर अश्विन और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया. इंग्लैंड के जो रूट और जॉनी बेयरस्टॉ ने पहले दिन एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली थी.

इंग्लैंड का विकेट पतन : 1/7 (कीटन जेनिंग्स), 2/21 (एलिस्टर कुक), 3/167 (जो रूट), 4/253 (जॉनी बेयरस्टॉ), 5/287 (बेन स्टोक्स), 6/300 (जॉस बटलर), 7/321 (मोईन अली), 8/429 (आदिल राशिद), 9/455 (स्टुअर्ट ब्रॉड), 10/477 (जेक बॉल)

टिप्पणियां

टीम इंडिया की ओर से ओपनर मुरली विजय बैटिंग करने नहीं उतरे, क्योंकि उनका कंधा फील्डिंग के समय चोटिल हो गया था और वह फिट नहीं थे. ऐसे में लोकेश राहुल का साथ देने के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल को भेजा. इन दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया और 60 रन बना लिए. राहुल 30 रन और पार्थिव 28 रन पर नाबाद लौटे. इंग्लैंड के स्पिनर लियाम डॉसन और मोईन अली कोई प्रभाव नहीं डाल सके और उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा.

पहले दिन के खेल का अपडेट
इंग्‍लैंड ने टॉस जीतने के बाद पहले दिन जमकर बल्लेबाजी की. कप्तान एलिस्टर कुक और कीटन जेनिंग्स के जल्दी आउट होने के बाद जो रूट और मोईन अली ने तीसरे विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी करके स्थिति को संभाल लिया. मोईन ने जॉनी बेयरस्‍टॉ (49) के साथ चौथे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की. टीम इंडिया के लिए पहले दिन रवींद्र जडेजा (3 विकेट) ही सबसे कामयाब रहे. एक अन्‍य विकेट ईशांत शर्मा के खाते में गया. रविचंद्रन अश्विन को आज कोई विकेट नहीं मिल पाया. मोइन के टेस्‍ट करियर का यह पांचवां शतक है. इसके लिए उन्‍होंने 203 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए. वैसे मोईन ने अपने 120 रनों में अब तक 12 चौके लगाए हैं. इंग्‍लैंड के लिए पहले दिन आउट होने वाले बल्‍लेबाज कीटन जेनिंग्‍स (1), कप्‍तान एलिस्‍टर कुक (10), जो रूट (88) और जॉनी बेयरस्‍टा (49) रहे. जहां जेनिंग्‍स को ईशांत ने पार्थिव पटेल से कैच कराया, वहीं कुक, रूट और बेयरस्‍टॉ के विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में गए.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement