यह ख़बर 15 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अहमदाबाद टेस्ट : सहवाग, पुजारा और स्वान के नाम रहा पहला दिन

खास बातें

  • इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में सहवाग ने दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक जमाया। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने चार विकेट पर 323 रन बनाए। पुजारा 98 रन बनाकर नाबाद लौटे।
अहमदाबाद:

विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने दो साल बाद पहला टेस्ट शतक जड़कर भारत को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बेहतरीन शुरुआत दिलाई, लेकिन ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान चार विकेट लेकर इंग्लैंड को कुछ हद तक वापसी दिलाने में सफल रहे।

भारत ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरुआती दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 323 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा अपने दूसरे टेस्ट शतक से केवल दो रन दूर हैं, जबकि कैंसर को मात देने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे युवराज सिंह 24 रन बनाकर खेल रहे हैं।

अपना 99वां टेस्ट मैच खेल रहे सहवाग ने 117 गेंद पर 117 रन बनाए, जो उनका 23वां शतक है। उन्होंने अपने सदाबहार अंदाज में बल्लेबाजी करते 16 चौके और एक छक्का लगाया। सहवाग ने अपना पिछला शतक नवंबर, 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी मैदान पर बनाया था। पुजारा ने फिर से खुद को मध्यक्रम की मजबूत कड़ी साबित किया। वह 98 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

सौराष्ट्र के इस बल्लेबाज ने अपने क्रिकेट कौशल का बेजोड़ नमूना पेश किया। उन्होंने अभी तक 181 गेंद का सामना करके 13 चौके लगाए हैं। सहवाग ने गौतम गंभीर (111 गेंद पर 45 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 134 और पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की।

सचिन तेंदुलकर हालांकि नहीं चल पाए और केवल 13 रन बनाकर आक्रामक शॉट खेलने के प्रयास में पैवेलियन लौटे। विराट कोहली (19) जीवनदान का फायदा उठाने में नाकाम रहे। इंग्लैंड की तरफ से चारों विकेट स्वान ने लिए। उन्होंने गंभीर, सहवाग और कोहली को बोल्ड किया, जबकि तेंदुलकर को सीमा रेखा पर कैच कराया। उन्होंने अब तक 85 रन देकर चार विकेट लिए हैं।

भारत ने पहले सत्र में बिना किसी नुकसान के 120 रन बनाए। दूसरे सत्र में भारतीय टीम ने 130 रन जोड़े लेकिन इस बीच उसने तीन विकेट गंवाये। तीसरे सत्र में इंग्लैंड के गेंदबाज दबाव बनाने में सफल रहे। भारत ने हालांकि इस बीच 32 ओवर में केवल 73 रन जोड़े और कोहली का विकेट गंवाया। इंग्लैंड को पहले सत्र में संघर्ष करना पड़ा, लेकिन लंच के बाद दूसरे ओवर में ही स्वान ने गंभीर को बोल्ड करके अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई।

बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने उनकी अंदर आती गेंद कट करने के प्रयास में विकेट गंवाया। यह छठा अवसर है, जबकि स्वान ने गंभीर को आउट किया। इससे कुछ गेंद पहले स्वान की गेंद पर ही विकेटकीपर मैट प्रायर उन्हें स्टंप आउट करने से चूक गए थे। इस मैच से पहले उत्तर प्रदेश के खिलाफ गाजियाबाद में रणजी ट्रॉफी मैच से फॉर्म में लौटने वाले सहवाग ने दूसरे छोर से हालांकि गेंदबाजों के प्रति कोई रहम नहीं दिखाया, जबकि पुजारा ने भी कई आकर्षक शॉट खेले। सहवाग जब 97 रन पर थे, तब स्वान की गेंद उन्होंने गेंदबाज की तरफ खेली थी, लेकिन वह कैच में नहीं बदल पाई।

पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे सहवाग और गंभीर ने 11वीं और दो साल में पहली शतकीय साझेदारी की। इससे पहले उन्होंने शतकीय साझेदारी दिसंबर, 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन पार्क में निभाई थी। उस समय उन्होंने पहले विकेट के लिए 137 रन जोड़े थे। गंभीर के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा मैदान पर उतरे और उन्होंने सहवाग का बखूबी साथ निभाया।

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के साथ सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में खेले जा रहे चार मैचों की शृंखला के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की। भारत ने भोजनावकाश तक अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 120 रन बना लिए थे।

भारतीय टीम इस मुकाबले में दो तेज और दो स्पिन गेंदबाज के साथ उतरी है जबकि इंग्लैंड ने अपनी अंतिम एकादश टीम में तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों को शामिल किया है। इंग्लैंड टीम में ग्रीम स्वान के रूप में एकमात्र विशेषज्ञ स्पिनर शामिल हैं।

भारतीय टीम को पिछले वर्ष इंग्लैंड दौरे पर 0-4 से शृंखला गंवानी पड़ी थी। ऐसे में भारत के पास इंग्लिश टीम से हिसाब बराबर करने का सुनहरा मौका है।

उल्लेखनीय है कि भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 103 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिनमें से 19 में भारत को जीत मिली है, जबकि 38 मैचों में इंग्लैंड ने बाजी मारी है। 46 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

भारतीय टीम इस प्रकार है- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह, रविचंद्रन अश्विन, जहीर खान, उमेश यादव और प्रज्ञान ओझा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड टीम : एलिस्टर कुक (कप्तान), निक कॉम्पटन, जोनाथन ट्रॉट, केविन पीटरसन, इयन बेल, समित पटेल, मैट प्रॉयर, स्टुअर्ट ब्रॉड, टिम ब्रेस्नन, ग्रीम स्वान और जेम्स एंडरसन।