INDvsENG: मोईन अली का शतक, सम्‍मानजनक स्‍कोर की ओर इंग्‍लैंड

INDvsENG: मोईन अली का शतक, सम्‍मानजनक स्‍कोर की ओर इंग्‍लैंड

जो रूट और मोईन अली ने तीसरे विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी की (फोटो BCCI)

खास बातें

  • पहले दिन की समाप्ति पर इंग्‍लैंड का स्‍कोर 284/4
  • 12 चौकों की मदद से 120 रन बनाकर नाबाद हैं जो रूट
  • रवींद्र जडेजा ने लिए तीन विकेट, ईशांत को एक विकेट मिला
चेन्‍नई:

मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज मोईन अली के शतक (120*)और जो रूट के अर्धशतक (88) की बदौलत इंग्‍लैंड टीम यहां पांचवें टेस्‍ट के पहले दिन टीम इंडिया के खिलाफ सम्‍मानजनक स्‍कोर की ओर बढ़ रही है. शुक्रवार को पहले दिन स्‍टंप्‍स पर इंग्‍लैंड का स्‍कोर चार विकेट पर 284 रन था और मोईन के साथ बेन स्‍टोक्‍स 5 रन बनाकर क्रीज पर थे. वैसे, मेहमान टीम के इस स्‍कोर तक पहुंचने में टीम इंडिया की खराब फील्डिंग का भी सहयोग रहा. पारी की शुरुआत में ही केएल राहुल ने मोईन का कैच ड्रॉप किया वहीं जॉनी बेयरस्‍टॉ को विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने स्‍टंपिंग के रूप में जीवनदान दिया. इसके साथ ही रिव्‍यू के कई नजदीकी फैसले भी इंग्‍लैंड के पक्ष में गए.

इंग्‍लैंड को पहले दिन 300 रन के करीब पहुंचाने में मोईन की अग्रणी भूमिका रही. उन्‍होंने पहले जो रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 146 और फिर बेयरस्‍टॉ के साथ चौथे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की. विकेटकीपर बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टॉ ने भी 49 रनों की पारी खेली. स्पिन के मददगार माने जा रहे एमए चिदंबरम स्‍टेडियम के विकेट पर भारत के लिए पहले दिन रवींद्र जडेजा (3 विकेट) ही सबसे कामयाब रहे. एक अन्‍य विकेट ईशांत शर्मा के खाते में गया. लोकल ब्‍वॉय रविचंद्रन अश्विन को आज कोई विकेट नहीं मिल पाया. अश्विन सबसे तेज गति से 250 विकेट लेने के ऑस्‍ट्रेलिया के डेनिस लिली के रिकॉर्ड से इस समय तीन विकेट दूर हैं.

मोइन के टेस्‍ट करियर का यह पांचवां शतक है. इसके लिए उन्‍होंने 203 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए. वैसे मोईन ने अपने 120 रनों में अब तक 12 चौके लगाए हैं. इंग्‍लैंड के लिए पहले दिन आउट होने वाले बल्‍लेबाज कीटन जेनिंग्‍स (1), कप्‍तान एलिस्‍टर कुक (10), जो रूट (88) और जॉनी बेयरस्‍टा (49) रहे. जहां जेनिंग्‍स को ईशांत ने पार्थिव पटेल से कैच कराया, वहीं कुक, रूट और बेयरस्‍टॉ के विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में गए. 

अंतिम सेशन में टीम इंडिया को मिली केवल एक कामयाबी
चायकाल के बाद टीम इंडिया विकेट के लिए लगभग तरसती रही. खेल समाप्ति के पहले उसे इस सेशन में बेयरस्‍टॉ के रूप में एकमात्र सफलता हाथ लगी. जडेजा यह कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने बेयरस्‍टा (49) को राहुल के हाथों कैच कराया. बेयरस्‍टॉ की पारी में तीन छक्‍के शामिल रहे. बेयरस्‍टॉ के आउट होने के बाद मोईन ने स्‍टोक्‍स के साथ बाकी बचा समय बिना किसी क्षति के निकाल दिया.

विकेट पतन: 1-7 (जेनिंग्‍स, 5.2 ओवर), 2-21 (कुक, 12.4ओवर), 3-167 (रूट, 54.3ओवर),  4-253 (बेयरस्‍टॉ, 80.6 ओवर)

दूसरे सेशन में रूट-मोईन ने की शानदार साझेदारी
लंच से चायकाल तक का सेशन इंग्‍लैंड के लिए बेहद अच्‍छा रहा. इस दौरान मेहमान टीम ने 114 रन जोड़े और केवल एक विकेट गंवाया. जो रूट (88 रन, 144 गेंद, 10 चौके)  आउट होने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज रहे जिन्‍हें जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने कैच किया. रूट ने मोईन अली के साथ तीसरे विकेट के लिए 146 रन जोड़े. लंच के तुरंत बाद रूट ने जडेजा की गेंद पर चौका लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया. अपने 50 रन के लिए उन्‍होंने 91 गेंदों का सामना किया और छह चौके जमाए. ऐसा लग रहा था कि रूट शतक पूरा करेंगे लेकिन शतक के नजदीक पहुंचकर जडेजा के शिकार बन गए. दूसरी ओर, लंच से पहले हासिल हुए एक जीवनदान का भरपूर फायदा उठाते हुए मोईन अली ने अपना अर्धशतक 111 गेंदों पर पूरा किया और इस दौरान पांच चौके लगाए. जडेजा की गेंद पर जब लोकेश राहुल ने मोईन का कैच छोड़ा था तो उन्‍होंने खाता भी नहीं खोला था. चायकाल के पहले अम्‍पायर ने बेयरस्‍टॉ को भी कैच आउट करार दिया था लेकिन इंग्‍लैंड की ओर से लिए गए रिव्‍यू के बाद यह फैसला पलट गया और बेयरस्‍टॉ को नॉट आउट दिया गया. रिप्‍ले में दिखा कि गेंद फील्‍डर के हाथ में जाने से पहले टप्‍पा खा गई थी.

लंच के पहले इंग्‍लैंड को लगे थे दो झटके
लगातार तीन टेस्‍ट हार के आगे सहमी इंग्‍लैंड की टीम ने पहले सेशन में धीमी बल्‍लेबाजी की. 29 ओवर्स में महज 68 रन बने. यही नहीं, पहले 10 ओवर में तो महज 13 रन बने थे. मुंबई टेस्‍ट में शतक बनाने वाले कीटन जेनिंग्‍स आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे. उमेश यादव की गेंद पर दो बार पगबाधा की अपील झेलने वाले जेनिंग्‍स को ईशांत शर्मा ने विकेटकीपर पार्थिव पटेल से कैच कराया. 7 रन के स्‍कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद भारतीय गेंदबाजों को दूसरे विकेट के लिए भी ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा.

 
ishant sharma
इशांत शर्मा ने जेनिंग्‍स को आउट कर इंग्‍लैंड को पहला झटका दिया (फोटो बीसीसीआई)

पहले चेंज के रूप में आए रवींद्र जडेजा ने मेहमान टीम के कप्‍तान एलिस्‍टर कुक को स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच कराया. इंग्‍लैंड की स्थिति और खराब हो सकती थी लेकिन जडेजा की गेंद पर मोईन अली का कैच लोकेश राहुल नहीं लपक सके. कप्‍तान कोहली ने लंच के पहले ट्रंप कार्ड अश्विन को भी गेंदबाजी के लिए उतारा लेकिन वे कोई विकेट नहीं ले सके.

इससे इंग्‍लैंड के कप्‍त्‍ाान एलिस्‍टर कुक ने चेपक पर टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. मैच के लिए इंग्‍लैंड टीम ने दो बदलाव किए. तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन और क्रिस वॉक्‍स की जगह लियाम डॉसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने ली है. भारतीय टीम में भी दो बदलाव हैं. भुवेश्‍वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा और जयंत यादव की जगह अमित मिश्रा टीम में हैं. खबरों के अनुसार, पिछले टेस्‍ट में शतक बनाने वाले जयंत हेमस्ट्रिंग के कारण टीम मेंं जगह नहीं बना पाए हैं.

टीम इंडिया के पास रिकॉर्ड को 18 मैच तक बढ़ाने का मौका
भारतीय टीम को कोशिश इस मैच में भी प्रभावी अंतर से जीत हासिल कर इंग्‍लैंड टीम का मनोबल पूरी तरह से तोड़ने की होगी ताकि अगले माह से प्रारंभ होने वाली वनडे सीरीज में भी इसका फायदा उठाया जा सके. यह मैच भारतीयों को अपनी जीतने की लय के रिकॉर्ड को 18 मैच तक बढ़ाने का मौका भी देगा.

अजहर की कप्‍तानी में 3-0 से जीती थी टीम इंडिया
वैसे यह टेस्‍ट भारतीय टीम के लिये इतना अहम नहीं है क्योंकि वह मुंबई में शानदार जीत के बाद पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है.भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 3- 0 से अजेय बढ़त ले चुकी है और अगर अंतिम टेस्ट में उसने जीत दर्ज कर ली तो यह इंग्लैंड के खिलाफ उनकी सीरीज में सबसे बड़ी जीत होगी. इससे पहले वह 1992-93 में मोहम्मद अजहरुददीन की कप्तानी में इंग्लैंड को 3-0 से 'वाइटवाश' कर चुका है.

क्‍या विराट कोहली यह रिकॉर्ड भी बना पाएंगे..
भारत के लिए इस समय कप्‍तान विराट कोहली और ऑफ स्पिनर आर.अश्विन जबर्दस्‍त फॉर्म में हैं. युवा खिलाड़ी भी बढ़-चढ़कर प्रदर्शन कर रहे हैं. सीरीज जीतने के बाद कोहली ने भी माना कि भारत अब खुलकर खेलेगा और मुश्किलों से घिरी इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से जीत दर्ज करने की कोशिश करेगा. कोहली एक कैलेंडर वर्ष में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. मुंबई टेस्‍ट में उन्‍होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम पर किए. इस टेस्‍ट में भी वे एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. विराट एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सुनील गावस्कर (774 रन) के रिकॉर्ड तोड़ने से महज 135 रन पीछे हैं.

टीमें इस प्रकार हैं...

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा,रविचंद्रन अश्विन, पार्थिव पटेल, रविंद्र जडेजा,  उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव और भुवनेश्वर कुमार.

इंग्लैंड : एलिस्टेयर कुक (कप्तान), कीटन जेनिंग्स, मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, जेक बॉल, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, लियाम डॉसन, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com