ईशांत शर्मा में प्रतिभा है, लेकिन उनको विकेट चटकाने वाली गेंदें फेंकना सीखने की जरूरत : कपिल देव

ईशांत शर्मा में प्रतिभा है, लेकिन उनको विकेट चटकाने वाली गेंदें फेंकना सीखने की जरूरत : कपिल देव

ईशांत शर्मा बीमारी की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेल पाए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ईशांत शर्मा लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं
  • कपिल देव खुद निर्जीव विकेट पर भी विकेट लेने में माहिर थे
  • ईशांत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए चुना गया है
नई दिल्ली:

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का मानना है कि जबर्दस्त प्रतिभा के बावजूद तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा में लगातार ‘विकेट लेने वाली गेंदें’ फेंकने की क्षमता कुछ कम है. हालांकि ईशांत कुछ समय से क्रिकेट से दूर हैं और वह चिकनगुनिया के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाए थे, लेकिन अब वह 9 नवंबर से राजकोट में शुरू हो रहे इंग्लैंड टेस्ट के लिए टीम में वापसी कर चुके हैं. उन्होंने 72 मैचों में 66.6 के स्ट्राइक रेट से 209 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं.

कपिल ने स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीटीआई से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ईशांत बहुत अच्छा गेंदबाज है. वह वास्तविक तेज गेंदबाज है और उसकी लंबाई भी अच्छी है, लेकिन उसे विकेट हासिल करने वाली गेंदों को तैयार करना होगा जो अहम समय में विकेट लेने की क्षमता रखती हों. शायद वह इसीचीज में पिछड़ रहा है. उसमें प्रतिभा और क्षमता की कोई कमी नहीं है, लेकिन कहीं न कहीं विकेट चटकाने की प्रतिभा की कमी है.’’ कपिल ने 131 टेस्ट में 434 विकेट चटकाए हैं, जिनमें से ज्यादातर भारत की ऐसी पिचों में मिले हैं जो बल्लेबाजों के अनुकूल थीं.

बल्लेबाजों के मुफीद पिच पर साझेदारियां तोड़ने के लिए ईशांत तो क्या करना चाहिए, यह पूछने पर कपिल ने कहा, ‘‘गेंदबाज को बेहतर गेंद फेंकनी चाहिए, लगातार बेहतर लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करनी चाहिए. यह ऐसा नहीं कि आप एक ओवर में दो बहुत अच्छी गेंद फेंक दो, बल्कि आपको पांच अच्छी गेंदें फेंकनी चाहिए. इसके बाद ही आप और विकेट हासिल कर सकते हो.’’

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com