Ind vs Eng 1st Test: टीम इंडिया ने आखिरी सेशन में की जोरदार वापसी, पहले दिन इंग्‍लैंड का स्‍कोर 285/9

Ind vs Eng 1st Test: टीम इंडिया ने आखिरी सेशन में की जोरदार वापसी, पहले दिन इंग्‍लैंड का स्‍कोर 285/9

Ind vs Eng: तीसरे सेशन में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया (AFP फोटो)

खास बातें

  • टॉस जीतकर इंग्‍लैंड ने पहले बैटिंग का फैसला लिया
  • जो रूट और जॉनी बेयरस्‍टॉ ने जमाए अर्धशतक
  • भारत के लिए अश्‍विन ने चार और शमी ने दो विकेट लिए
बर्मिंघम:

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट की सीरीज के पहले मैच में आज दोनों टीमों के बीच रोमांचक संघर्ष देखने को मिला. पहले दिन जहां पहले दो सेशन मेजबान इंग्‍लैंड टीम के नाम रहे, वहीं आखिरी सेशन में गेंदबाजों के जोरदार प्रदर्शन के बल पर टीम इंडिया वापसी करने में कामयाब रही. भारतीय टीम ने इस सेशन में छह विकेट हासिल करते हुए इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाजी पर 'ब्रेक' लगा दिया. मेजबान इंग्‍लैंड के लिए पहली पारी में कप्‍तान जो रूट (80) और जॉनी बेयरस्‍टॉ (70) ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं. ओपनर कीटन जेनिंग्‍स ने भी 42 रन बनाए. पहले दिन स्‍टंप के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 88 ओवर में 9 विकेट पर 285 रन था. सैम कुरेन 24 और जेम्‍स एंडरसन बिना कोई रन बनाए विकेट पर थे. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक चार और मोहम्‍मद शमी ने दो विकेट लिए. उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने एक-एक विकेट हासिल किया.

मैच के दूसरे दिन कल यह देखना दिलचस्‍प होगा कि टीम इंडिया, इंग्‍लैंड की पारी को किस स्‍कोर पर समेटती है और बल्‍लेबाजी में उसका प्रदर्शन कैसा रहता है?

पहला सेशन: केवल एक विकेट गिरा पाए भारतीय बॉलर

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए एलिस्‍टर कुक और कीटन जेनिंग्‍स की जोड़ी ने इंग्‍लैंड की पारी शुरू की. भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने की. पारी का पहला चौका जेनिंग्‍स ने तीसरे ओवर में उमेश की गेंद पर लगाया. इसके बाद पांचवें ओवर में कुक ने उमेश को दो चौके लगाए.पांच ओवर के बाद स्‍कोर 20 तक तक पहुंच गया था. पारी के छठे ओवर में जेनिंग्‍स को जीवनदान मिला जब स्लिप पर अजिंक्‍य रहाणे कैच नहीं पकड़ पाए. तेज गेंदबाजों को कोई खास प्रभावी न होते देखकर भारतीय कप्‍तान कोहली ने सातवें ओवर से ही ऑफ स्पिनर आर. अश्विन को आक्रमण पर लगा दिया. यह फैसला सही रहा और अश्विन ने अपने दूसरे और पारी के 9वें ओवर में कुक (13) को बोल्‍ड कर दिया. पहले क्रम पर इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट बैटिंग के लिए आए. रूट शुरुआत से ही अपनी पारी में विश्‍वास से भरे नजर आए, उन्‍होंने ईशांत की गेंदों पर दो चौके जमाए.14वें ओवर में मोहम्‍मद शमी गेंदबाजी के लिए लाए गए.ड्रिंक्‍स के बाद इंग्‍लैंड के 50 रन 16 ओवर में पूरे हुए. जेनिंग्‍स और रूट की जोड़ी भारत के लिए मुश्किल बन रही थी .पहले सेशन की बात करें तो भारतीय गेंदबाजों ने निराश किया. लंच के समय 28 ओवर में इंग्‍लैंड का स्‍कोर एक विकेट पर 83 रन था और जेनिंग्‍स 38 और रूट 31 रन बनाकर विकेट पर जमे हुए थे.

दूसरा सेशन: शमी ने झटके दो विकेट

pc72tdrs

इंग्‍लैंड के लिए कप्‍तान जो रूट ने 80 रनों की बेहतरीन पारी खेली (AFP फोटो)

लंच के बाद भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत उमेश शर्मा और ईशांत शर्मा ने की. सेट हो चुके जेनिंग्‍स और रूट के खिलाफ ये संघर्ष करते नजर आ रहे थे. हालांकि इंग्‍लैंड की रन बनाने की गति इस दौरान काफी धीमी रही. 36वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी भारत के लिए बहुप्रतीक्षित दूसरी कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने कीटन जेनिंग्‍स (42 रन, 98 रन, चार चौके) को बोल्‍ड कर दिया.जेनिंग्‍स ने रूट के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े. टीम इंडिया के लिहाज से यह अच्‍छी बात रही कि वह दूसरे सेशन की शुरुआत में ही इस साझेदारी को तोड़ने में सफल हो गई. जेनिंग्‍स की जगह डेविड मालान ने ली. मालान ज्‍यादा देर विकेट पर नहीं टिक सके और महज 8 रन बनाकर शमी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हुए. अम्‍पायर के फैसले के खिलाफ उन्‍होंने रिव्‍यू लिया था लेकिन टीवी अम्‍पायर का निर्णय भी उनके पक्ष में नहीं रहा. दूसरे सेशन में दो विकेट जल्‍दी गिरने से भारतीय खेमे का उत्‍साह बढ़ गया था. मालान की जगह जॉनी बेयरस्‍टॉ बैटिंग के लिए आए. दूसरे छोर पर जो रूट जमकर बैटिंग कर रहे थे. उनका अर्धशतक 107 गेंदों पर छह चौकों की मदद से पूरा हुआ. इंग्‍लैंड के 150 रन 49वें ओवर में बने .चाय के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर तीन विकेट पर 163 रन था और जो रूट 65 व जॉनी बेयरस्‍टॉ 27 रन बनाकर विकेट पर थे.

आखिरी सेशन में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा

आखिरी सेशन में भारत के लिए पहला ओवर शमी लेकर आए जिसकी पहली ही गेंद बेयरस्‍टॉ के बल्‍ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप और गली के बीच से चौके के लिए बाउंड्री के बाहर निकल गई. इंग्‍लैंड को चार रन जरूर मिले लेकिन शॉट विश्‍वास से भरा नहीं था. हार्दिक पंड्या के अगले ओवर में रूट ने लगातार दो चौके जमाए.बेयरस्‍टॉ का अर्धशतक 72 गेंदों पर सात चौकों की मदद से पूरा हुआ. रूट और बेयरस्‍टॉ के बीच 100 रन की साझेदारी पूरी हुई. हालांकि शतकीय साझेदारी पूरी करने के बाद रूट ज्‍यादा देर नहीं टिके और 80 रन (156 गेंद, 9 चौके) बनाने के बाद कोहली के बेहतरीन थ्रो पर रन आउट हुए. इंग्‍लैंड का चौथा विकेट 216 के स्‍कोर पर गिरा. रूट के आउट होने के बाद जॉनी बेयरस्‍टॉ (70 रन, 88 गेंद, नौ चौके) और जोस बटलर (0) के भी जल्‍दी-जल्‍दी आउट होने से इंग्‍लैंड की टीम बैकफुट पर आ गई.आखिरी सेशन में लगातार विकेट लेकर भारतीय गेंदबाजों ने वापसी कर ली.जहां बेयरस्‍टॉ को उमेश यादव ने बोल्‍ड किया, वहीं केवल दो गेंद खेल सके बटलर को अश्विन ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.इंग्‍लैंड का सातवां विकेट बेन स्‍टोक्‍स (21 रन, 41 गेंद, दो चौके) के रूप में अश्विन ने लिया. आखिरी सेशन में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक समय तीन विकेट पर 216 बनाकर अच्‍छी स्थिति में नजर आ रही इंग्लिश टीम के सात विकेट 250 रन तक स्‍कोर पहुंचने के पहले ही पेवेलियन लौट चुके थे. इंग्‍लैंड के निचले क्रम के बल्‍लेबाजों कुरेन और राशिद ने शॉट लगाते हुए स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ाया. 76 से 80 ओवर के बीच इंग्‍लैंड के 30 रन बने.पारी के 84वें ओवर में ईशांत शर्मा ने टीम को आठवीं कामयाबी दिलाई. उन्‍होंने आदिल राशिद (13) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. राशिद को अम्‍पायर ने नाटआउट दिया था लेकिन रिव्‍यू के बाद उन्‍हें फैसला पलटना पड़ा.अगले ही ओवर में अश्विन ने क्रिस ब्रॉड (1) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके इंग्‍लैंड की पारी को समाप्ति के बेहद नजदीक पहुंचा दिया. तेज गेंदबाजों के मददगार माने जा रहे विकेट पर अश्विन का यह चौथा विकेट रहा. सैम कुरेन और जेम्‍स एंडरसन ने नाबाद रहते हुए पहले दिन स्‍टंप्‍स तक स्‍कोर 9 विकेट पर 285 रन तक पहुंचा दिया.

विकेट पतन: 26-1 (कुक, 8.5), 98-2 (जेनिंग्‍स, 35.1), 112-3 (मालान, 39.3), 216-4 (रूट, 62.3), 223-5 (बेयरस्‍टॉ, 65.6), 224-6 (बटलर, 66.4), 243-7 (स्‍टोक्‍स, 74.1), 278-8 (राशिद, 83.1), 283-9 (ब्रॉड, 84.2)

पहले टेस्ट से पहले आशीष नेहरा ने ईशांत शर्मा को दी 'अहम सलाह'

भारतीय टीम की प्‍लेइंग इलेवन में चेतेश्‍वर पुजारा स्‍थान नहीं बना सके. उनकी जगह लोकेश राहुल टीम में लिए गए हैं. अभ्‍यास मैच में दोनों पारियों में शून्‍य पर आउट हुए शिखर धवन प्‍लेइंग इलेवन में हैं. मैच के लिए भारतीय टीम ने चार तेज गेंदबाज उतारे हैं स्पिनर के रूप में केवल रविचंद्रन अश्विन टीम में हैं.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली में यह बात है कॉमन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
इंग्‍लैंड: एलिस्‍टर कुक, कीटर जेनिंग्‍स, जो रूट (कप्‍तान), डेविड मालान, जॉनी बेयरस्‍टॉ, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, सेम कुरेन, आदिल राशिद, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन.
भारत: मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी और ईशांत शर्मा.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com