India vs England 4th DAY: बेकार गया विराट प्रयास, भारत की पहले टेस्ट में 31 रन से हार

India vs England 4th DAY: बेकार गया विराट प्रयास, भारत की पहले टेस्ट में 31 रन से हार

Ind vs Eng: इंग्लैंड की जीत में बेन स्टोक्स और सैम कुरेन (दाएं) की बहुत ही अहम भूमिका रही

खास बातें

  • इंग्लैंड पहली पारी-287, जो. रूट 80, जॉनी बैर्यस्टो 70, अश्विन 62 पर 4
  • भारत पहली पारी-274, विराट 149, धवन 26, कुरेन 74 पर 4
  • इंग्लैंड दूसरी पारी-190, भारत दूसरी पारी-162, सैम कुरेन मैन ऑफ द मैच
ब‍र्मिंघम:

भारतीय कप्तान विराट कोहली का बेहतरीन प्रयास (पहली पारी में 149, दूसरी पारी 51) बर्मिंघम में टीम इंडिया के लिए नाकाफी साबित हुआ. और मेजबान इंग्लैंड ने टीम इंडिया को पहले टेस्ट में 31 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. चौथे दिन पांच विकेट और जीत के लिए शेष 84 रन के लिए मैदान पर उतरी भारतीय टीम लंच से करीब आधा घंटा पहले अपनी दूसरी पारी में 162 रन पर सिमट गई. और उसे 31 रन से ऐसी हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा, जो खिलाड़ियों और करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का दिल दुखा गया. 

विराट कोहली के अलावा निचले क्रम में हार्दिक पंड्या की संघर्ष कर सके. आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए हार्दिक ने 31 रन बनाए और वह दूसरी पारी में विराट के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे. इंग्लैंड के लिए अंतर बेन स्टोक्स ने पैदा किया, जिन्होंने चार विकेट लिए. वहीं, जेम्स  एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो-दो, तो आदिल राशिद और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला. मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले 20 साल के सैम कुरेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

इससे पहले मैच के तीसरे दिन आज तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की शानदार गेंदबाजी के कारण इंग्‍लैंड की टीम दूसरी पारी में 180 रन के स्‍कोर पर सिमट गई. ईशांत ने 51 रन देकर पांच विकेट लिए. इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 287 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत की पहली पारी 274 रन पर समाप्‍त हुई थी. पहली पारी के आधार पर इंग्‍लैंड को 13 रन की बढ़त मिली थी.भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 194 रन का टारगेट है. तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय भारत की दूसरी पारी का स्‍कोर 36 ओवर के बाद पांच विकेट खोकर 110 रन था. कप्‍तान विराट कोहली 43  और दिनेश कार्तिक 18  रन बनाकर क्रीज पर थे. जीत के लिए टीम इंडिया को अभी 84 रन बनाने थे. और पांच विकेट आउट होने बाकी थे

विकेट पतन: 19-1 (विजय, 5.5), 22-2 (धवन, 7.3), 46-3 (राहुल, 14.6), 63-4 (रहाणे, 21.4), 78-5 (अश्विन, 24.3), 112-6 (कार्तिक, 36.5), 141-7 (विराट, 46.3), 141-8 (शमी, 46.6), 154-9 (ईशांत, 49.6), 162-10 (हार्दिक, 54.2 )

सैम कुरेन ने रचा इतिहास, भारतीय पारी में बने 'ये रिकॉर्ड'

पहला सेशन: भारतीय गेंदबाजों के आगे इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज सहमे

तीसरे दिन इंग्‍लैंड ने एक विकेट पर 9 रन से आगे खेलना शुरू किया.भारतीय टीम की ओर से तीसरे दिन का पहला ओवर  मोहम्‍मद शमी ने फेंका.टीम इंडिया को आज की पहली कामयाबी आर. अश्विन ने ही दिलाई. उन्‍होंने ओपनर कीटन जेनिंग्‍स को बेहतरीन गेंद पर दूसरी स्लिप में केएल राहुल से कैच कराया. जेनिंग्‍सने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से 8 रन बनाए. जेनिंग्‍स की जगह डेविड मलान बैटिंग के लिए आए . अश्विन ने जल्‍द ही इंग्‍लैंड के सबसे भरोसेमंद बल्‍लेबाज जो रूट (14 रन, 35 गेंद, एक चौका) को लेग स्लिप में केएल राहुल से कैच कराकर भारतीय खेमे मों उत्‍साह से भर दिया. पहले घंटे के खेल में ही दो अहम विकेट गंवाकर इंग्‍लैंड टीम परेशानी में आ गई थी. रूट की जगह जॉनी बेयरस्‍टॉ ने ली. अश्विन अपनी गेंदबाजी से इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों को मुश्किलें पेश कर रहे थे. मलान और बेयरस्‍टॉ को भी उनकी गेंदों ने खूब छकाया.17वें ओवर में ईशांत की गेंद पर शिखर धवन ने मलान के खिलाफ स्लिप में कैच के लिए रिव्‍यू लिया. रिप्‍ले में दिखा कि गेंद धवन के हाथ में आने के पहले जमीन को छू गई थी और फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में गया.इंग्‍लैंड के 50 रन 18 ओवर में पूरे हुए. शमी के स्‍थान पर गेंदबाजी के लिए लाए गए ईशांत गेंदों पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे थे, उनकी कई गेंदें लेग स्‍टंप के बाहर जा रही थीं. पारी के 23वें ओवर में बेयरस्‍टॉ ने उन्‍हें दो चौके लगाए.शमी के स्‍थान पर गेंदबाजी के लिए लाए गए ईशांत गेंदों पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे थे, उनकी कई गेंदें लेग स्‍टंप के बाहर जा रही थीं. पारी के 23वें ओवर में बेयरस्‍टॉ ने उन्‍हें दो चौके लगाए. भारतीय टीम को चौथी कामयाबी ईशांत शर्मा ने डेविड मलान (20 रन, 64 गेंद, दो चौके) को गली में रहाणे से कैच कराकर दिलाई. इंग्‍लैंड का चौथा विकेट 70 के स्‍कोर पर गिरा.लंच के ठीक पहले ईशांत शर्मा ने अपने सातवें ओवर में जॉनी बेयरस्‍टॉ (28 रन, 40 गेंद, पांच चौके) और बेन स्‍टोक्‍स (6 रन, 13 गेंद) को आउट करके इंग्‍लैंड की पारी को गहरे संकट में डाल दिया. 100 रन तक पहुंचने के पहले ही टीम के छह धाकड़ बल्‍लेबाज पेवेलियन लौट गए थे. जहां बेयरस्‍टॉ को धवन ने कैच किया, वहीं स्‍टोक्‍स का कैच कप्‍तान कोहली ने लपका. लंच के समय 30.4 ओवर में इंग्‍लैंड का स्‍कोर 6 विकेट पर 86 रन था और जोस बटलर 1 रन बनाकर क्रीज पर थे.

 

दूसरा सेशन: कुरेन ने किया संघर्ष, ईशांत के पांच विकेट

लंच के बाद का खेल शुरू होते ही इंग्‍लैंड का सातवां विकेट भी जोस बटलर (1) के रूप में इंग्‍लैंड का सातवां विकेट गिर गया. कैच विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने लपका. ईशांत ने ओवर में तीन विकेट लेते हुए इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाजी की कमर तोड़ दी थी और मैच काफी हद तक भारत के पक्ष में मोड़ दिया था. चार विकेट पर 85 रन से स्‍कोर देखते ही देखते सात विकेट पर 87 रन पहुंच गया. 35वें ओवर में कुरेन ने ईशांत को चौका लगाते हुए इंग्‍लैंउ का स्‍कोर 100 रन तक पहुंचाया. पारी के 38वें ओवर में कुरेन को जीवनदान मिला जब शमी की गेंद पर वहली स्लिप में धवन उनका मुश्किल कैच नहीं पकड़ पाए.गेंद चार रन के लिए बाउंड्री के बाहर चली गई, इसी ओवर में कुरेन का एक और शॉट स्लिप से चौके के लिए निकला.कुरेन और राशिद जोखिम लेकर बाउंड्री के जरिये स्‍कोर को आगे बढ़ा रहे थे. ईशांत के अगले ओवर में भी दो चौके लगे.41वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए उमेश यादव की गेंद पर आदिल राशिद को जीवनदान मिला जब स्लिप पर धवन दो प्रयास के बाद भी कैच नहीं पकड़ पाए.खराब रोशनी के कारण खेल कुछ देर रोकना पड़ा. जल्‍द ही खेल फिर शुरू हो गया. कुरेन और राशिद की साझेदारी भारत के लिए परेशानी का कारण बनती जा रही थी.45वें ओवर में उमेश यादव ने आदिल राशिद (16) को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा.राशिद के आउट होने के बाद भी कुरेन अपनी बैटिंग से भारत के लिए मुश्किल बने हुए थे. उन्‍होंने अश्विन की गेंद पर छक्‍का और फिर चौका भी जड़ा.कुरेन ने ईशांत शर्मा को छक्‍का जड़ते हुए शानदार अंदाज में अपना अर्धशतक पूरा किया. उनका अर्धशतक 54 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.भारत की पहली पारी की तरह इंग्‍लैंड के निचले क्रम के बल्‍लेबाज मैच में शानदार प्रदर्शन कर रहे थे.इंग्‍लैंड का नौवां विकेट स्‍टुअर्ट ब्रॉड (11) के रूप में गिरा जिन्‍हें ईशांत ने धवन से कैच कराया. ईशांत का पारी में यह पांचवां विकेट रहा.इंग्‍लैंड का आखिरी विकेट सेम कुरेन (63) के रूप में गिरा, जिन्‍हें उमेश यादव ने विकेटकीपर कार्तिक से कैच कराया. इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 53 ओवर में 180 रन पर आउट हुई. जेम्‍स एंडरसन बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. इंग्‍लैंड की पारी खत्म होते ही टीब्रेक घोषित कर दिया गया. भारत के लिए ईशांत शर्मा ने सर्वाधिक पांच, रविचंद्रन अश्विन ने तीन और उमेश यादव ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 9-1 (कुक, 3.4), 18-2 (जेनिंग्‍स, 7.4), 39-3 (रूट, 15.1),  70-4 (मालन, 26.2), 85-5 (बेयरस्‍टॉ, 30.2), 86-6 (स्‍टोक्‍स, 30.4), 87-7 (बटलर, 30.6), 135-8 (राशिद, 44.4), 176-9 (ब्रॉड, 51.6), 180-10 (कुरेन, 52.6)

आखिरी सेशन: पहली पारी की तरह विराट कोहली कर रहे संघर्ष

194 रन के लक्ष्‍य के जवाब में दूसरी पारी में भारत की दूसरी पारी की शुरुआत मुरली विजय और शिखर धवन ने की. दूसरे ओवर में धवन ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड को पारी की पहली बाउंड्री लगाई.पारी के पांचवें ओवर में विजय को जीवनदान मिला जब एंडरसन की गेंद पर डेविड मालन ने कैच ड्रॉप कर दिया.हालांकि इस जीवनदान का विजय फायदा नहीं उठा पाए. छठे ओवर में भारतीय टीम को विजय (6 रन, 17 गेंद) के रूप में शुरुआती झटका लग गया, जिन्‍हें स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. विजय की जगह केएल राहुल बैटिंग के लिए आए. शिखर धवन का खराब दौर दूसरी पारी में भी जारी रहा, वे महज 13 रन (24 गेंद, एक चौका) बनाने के बाद ब्रॉड की गेंद पर विकेटकीपर बेयरस्‍टॉ को कैच थमा बैठे.विकेट पर अब राहुल और विराट की जोड़ी क्रीज पर थी.12 ओवर  के बाद एक छोर से बेन स्‍टोक्‍स और दूसरे छोर से सैम कुरेन को आक्रमण पर लाया गया.यह बदलाव कारगर रहा और स्‍टोक्‍स ने राहुल (13 रन, 24 गेंद, दो चौके) को विकेटकीपर बेयरस्‍टॉ से कैच करा दिया. 50 रन से पहले ही टीम इंडिया के तीन विकेट गिर चुके थे.भारतीय टीम के 50 रन 15.5 ओवर में विराट कोहली के चौके के जरिये पूरे हुए.पारी के 20वें ओवर में कुरेन की गेंद पर इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने विराट के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू का रिव्‍यू लिया लेकिन गेंद की ऊंचाई ज्‍यादा होने के कारण फैसला उनके खिलाफ गया.पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी भारतीय बल्‍लेबाजों का खराब प्रदर्शन जारी था और दूसरे छोर से कप्‍तान कोहली विकेट के पतन को देख रहे थे. टीम इंडिया का चौथा विकेट अजिंक्‍य रहाणे (2) के रूप में गिरा, जिन्‍होंने अत्‍यधिक रक्षात्‍मक होने का खामियाजा भुगता. रहाणे को सैम कुरेन ने विकेटकीपर बेयरस्‍टॉ से कैच कराया.रहाणे के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन को दिनेश कार्तिक के ऊपर भेजने का प्रयोग काम नहीं आया. अश्विन बेहद जोखिम लेकर खेलते नजर आए और 15 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 13 रन बनाने के बाद एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर बेयरस्‍टॉ के दस्‍तानों में कैद हो गए. दिन की आखिरी क्षणों में लेग स्पिनर आदिल राशिद को आक्रमण पर लाया गया. कोहली और कार्तिक ने नाबाद रहते हुए दिन की समाप्ति पर स्‍कोर पांच विकेट पर 110 रन तक पहुंचा दिया. इंग्‍लैंड की ओर से स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने दो और स्‍टोक्‍स, एंडरसन व कुरेन ने एक -एक विकेट लिया.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली में यह बात है कॉमन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
इंग्‍लैंड: एलिस्‍टर कुक, कीटर जेनिंग्‍स, जो रूट (कप्‍तान), डेविड मालान, जॉनी बेयरस्‍टॉ, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, सेम कुरेन, आदिल राशिद, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन.
भारत: मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी और ईशांत शर्मा.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com