India vs England 3rd Test : विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे के अर्धशतक, पहले दिन टीम इंडिया का स्‍कोर 307/6

India vs England 3rd Test : विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे के अर्धशतक, पहले दिन टीम इंडिया का स्‍कोर 307/6

विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी की (AFP फोटो)

खास बातें

  • इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग के लिए बुलाया
  • धवन और राहुल ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े
  • कोहली व रहाणे ने बनाए अर्धशतक, 159 रन की साझेदारी की
नॉटिंघम:

कप्‍तान विराट कोहली (97 रन) और उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे (81 रन) की दायित्‍वपूर्ण पारियों ने टीम इंडिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन बड़ा सहारा दिया. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 159 रन की अहम साझेदारी की और एक समय 82 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम को सम्‍मानजनक स्थिति में पहुंचाया. दुर्भाग्‍य से दोनों ही बल्‍लेबाज शतक पूरा नहीं कर सके. नॉटिंघम में इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीता और भारतीय टीम को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. शिखर धवन और केएल राहुल की जोड़ी ने टीम को अच्‍छी शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े. लेकिन इसके बाद स्थिति में नाटकीय बदलाव आया और स्‍कोर 82 रन तक पहुंचते-पहुंचते दोनों ओपनर के साथ चेतेश्‍वर पुजारा भी पेवेलियन में जा बैठे. टीम एक बार फिर मुश्किल में नजर आ रही थी लेकिन कोहली और रहाणे ने इसके बाद शानदार बल्‍लेबाजी की और इंग्‍लैंड को लंबे समय तक सफलता से वंचित रखा. मैच के पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय भारत की पहली पारी का स्‍कोर 87 ओवर में 6 विकेट पर 307 रन था और ऋषभ पंत 22 रन बनाकर क्रीज पर थे. छठे विकेट के रूप में हार्दिक पंड्या (18) के एंडरसन की गेंद पर आउट होते ही पहले दिन का खेल समाप्‍त घोषित कर दिया गया.

पांच टेस्‍ट की सीरीज में विराट की टीम इस समय 0-2 से पिछड़ रही है, ऐसे में इस मैच में उस पर अच्‍छा प्रदर्शन करने और जीत हासिल करने का भारी दबाव है. इंग्‍लैंड ने बर्मिंघम और लॉर्ड्स में हुए टेस्‍ट में जीत हासिल की थी. लॉर्ड्स टेस्‍ट में तो इंग्‍लैंड ने पारी के अंतर से भारत को शिकस्‍त दी थी.

रवि शास्त्री ने स्वीकार की दूसरे टेस्ट की यह 'बड़ी गलती'

पहला सेशन: अच्‍छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया ने तीन विकेट गंवाए

तीसरे टेस्‍ट में फिर नई जोड़ी शिखर धवन और केएल राहुल ने भारतीय पारी की शुरुआत की. दोनों बल्‍लेबाजों ने सावधानी बरतते हुए इंग्‍लैंड के प्रारंभिक गेंदबाजों जेम्‍स एंडरसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड का सामना किया. पांचवें ओवर में एंडरसन को धवन ने दो चौके लगाए, हालांकि दूसरा चौका जोखिम भरा था और बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर गली के पास से निकला. छठे ओवर में राहुल ने ब्रॉड को अपना पहला चौका लगाया.छठे ओवर में राहुल ने ब्रॉड को अपना पहला चौका लगाया. आठवें ओवर में धवन ने क्रिस ब्रॉड को दो चौके लगाए. हालांकि इस दौरान वे जोखिमभरे शॉट लगाने से भी बाज नहीं आ रहे थे. 10वें ओवर में ब्रॉड की जगह ऑलराउंडर स्‍टोक्‍स को आक्रमण पर लाया गया.10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर 34 रन था. महत्‍वपूर्ण बात यह थी कि टीम का कोई विकेट नहीं गिरा था. 17वें ओवर में राहुल ने वोक्‍स को चौका लगाकर भारत का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचाया. अगली गेंद पर राहुल ने फिर चौका लगाया.भारतीय टीम को पहला झटका शिखर धवन (35 रन, 65 गेंद, सात चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें क्रिस वोक्‍स ने दूसरे स्लिप में जोस बटलर से कैच कराया. धवन के स्‍थान पर चेतेश्‍वर पुजारा बैटिंग के लिए आए. पुजारा अभी ठीक से सेट भी नहीं हो पाए थे कि वोक्‍स ने केएल राहुल (23  रन, 53 गेंद, चार चौके)  को एलबीडब्‍ल्‍यू करके मेजबान को दूसरी सफलता दिलाई. राहुल ने फैसले के खिलाफ रिव्‍यू लिया था लेकिन टीवी अम्‍पायर का निर्णय भी उनके खिलाफ गया. दूसरा विकेट 65 के स्‍कोर पर गिरा. राहुल की जगह कप्‍तान कोहली ने ली. 26वें ओवर में कप्‍तान विराट कोहली के खिलाफ ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील हुई. अम्‍पायर के इनकार के बाद इंग्‍लैंड ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन टीवी अम्‍पायर का फैसला भी बल्‍लेबाज के पक्ष में गया.लंच के ठीक पहले 23वें ओवर में चेतेश्‍वर पुजारा (14) ने गैरजिम्‍मेदाराना शॉट खेलकर विकेट गंवा दिया. वोक्‍स की गेंद पर उनका कैच डीप बैकवर्ड स्‍क्‍वेयर लेग पर आदिल राशिद ने लपका. पुजारा के आउट होते ही लंच ब्रेक घोषित कर दिया गया. टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 82 रन था और कप्‍तान विराट कोहली चार रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: विराट और रहाणे बने उम्‍मीद की किरण

भारतीय ओपनरों से मिली अच्‍छी शुरुआत के बावजूद टीम इंडिया ने पहले सेशन के आखिरी क्षणों में विकेट गंवाने के कारण अपनी मुश्किलें बढ़ा ली थीं. दूसरे सेशन में विराट का साथ देने के लिए अजिंक्‍य रहाणे बैटिंग के लिए उतरे. पारी के 31वें ओवर में रहाणे ने वोक्‍स के खिलाफ विश्‍वास भरा शॉट लगाते हुए चौका लगाया. टीम इंडिया आउट ऑफ फॉर्म चल रहे अपने इस मध्‍यक्रम बल्‍लेबाज से अच्‍छी पारी की उम्‍मीद लगाए हुए थी.टीम इंडिया के 100 रन 32.3 ओवर में पूरे हुए.टीम इंडिया के 100 रन 32.3 ओवर में पूरे हुए. विकेट पर सेट होने के बाद दोनों बल्‍लेबाजों ने कुछ अच्‍छे शॉट लगाए. टीम इंडिया के 100 रन 32.3 ओवर में पूरे हुए. दूसरे सेशन में इंग्‍लैंड के कप्‍तान रूट अपने लेग स्पिनर आदिल राशिद को भी आक्रमण पर लेकर आए. जल्‍द ही दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हुई. टीम इंडिया के 150 रन 41.4 ओवर में पूरे हुए. विराट और रहाणे की साझेदारी भारतीय टीम के लिए उम्‍मीद बनकर सामने आई थी और फैंस इसका पूरा उत्‍साहवर्धन कर रहे थे. शानदार प्रदर्शन करते हुए दोनों बल्‍लेबाज अर्धशतक के करीब पहुंच गए थे.विराट ने वोक्‍स की गेंद पर सिंगल लेकर अपना 18वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 74 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए.विराट ने वोक्‍स की गेंद पर सिंगल लेकर अपना 18वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 73गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए. इसके थोड़ी ही देर बाद रहाणे ने वोक्‍स को चौका लगाकर अपना 13वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 76 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए. कोहली-रहाणे की साझेदारी के 100 रन भी पूरे हुए.चाय के समय टीम इंडिया का स्‍कोर 56 ओवर में तीन विकेट खोकर 189 रन था. कोहली 51 और रहाणे 53 रन बनाकर क्रीज पर थे. सेशन टीम इंडिया के लिए अच्‍छा रहा. विराट और रहाणे ने इसमें शानदार बल्‍लेबाजी करके भारतीय फैंस को उम्‍मीद जगाईं.

आखिरी सेशन: शतक चूक गए रहाणे और विराट कोहली

चायकाल के बाद इंग्‍लैंड के लिए पहला ओवर क्रिस ब्रॉड ने फेंका जिसकी पहली ही गेंद पर रहाणे ने चौका जमा दिया. यह पारी के साथ रहाणे के बढ़ रहे विश्‍वास का प्रतीक था. 58वें ओवर में वोक्‍स की गेंद पर रहाणे ने हवा में शॉट लगाया लेकिन बेहतरीन कोशिश के बावजूद बैकवर्ड प्‍वाइंट पर खड़े जेम्‍स एंडरसन के हाथ से गेंद फिसल गई. अगले ओवर में रहाणे ने ब्रॉड को चौका लगाते हुए टेस्‍ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे किए. टीम इंडिया के 200 रन 59 ओवर में पूरे हुए.दोनों बल्‍लेबाजों के बीच जल्‍द ही 150 रन की साझेदारी पूरी हुई. रहाणे अपना 10 शतक बनाने से वंचित रह गए. वे 81 रन (131 गेंद, 12 चौके) बनाने के बाद क्रिस ब्रॉड के गेंद पर एलिस्‍टर कुक के हाथों कैच हुए.  कुक ने गजब के रिफ्लेक्‍सेस दिखाते हुए पहले स्लिप पर एक हाथ से यह कैच लपका. कोहली-रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी की. रहाणे की जगह हार्दिक पंड्या बैटिंग के लिए आए. विराट तेजी से अपने 23वें शतक की और बढ़ रहे थे.विराट कोहली से हर किसी को आज अपना 23वां टेस्‍ट शतक बनाने की उम्‍मीद थी लेकिन वे नर्वस नाइंटीज के शिकार बन गए. 97 रन के निजी स्‍कोर पर लेग स्पिनर आदिल राशिद ने उन्‍हें पहले स्लिप पर बेन स्‍टोक्‍स से कैच कराया. अपनी 97 रन की पारी में कोहली ने 152 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए. अपना पहला टेस्‍ट खेल रहे ऋषभ पंत अब हार्दिक पंड्या के साथ क्रीज पर थे.पंत ने धमाकेदार अंदाज में टेस्‍ट करियर का आगाज किया और अपनी दूसरी ही गेंद बाउंड्री के बाहर छक्‍के के लिए पहुंचा दिया. आदिल राशिद की गुगली पर बाहर निकलकर उन्‍होंने यह शॉट लगाया. पहले दिन का आखिरी विकेट हार्दिंक पंड्या (18) के रूप में गिरा जिन्‍हें जिमी एंडरसन ने दूसरे स्लिप में जोस बटलर से कैच कराया. पंड्या के आउट होते ही स्‍टंप्‍स घोषित कर दिया गया.स्‍टंप्‍स के समय भारत की पहली पारी का स्‍कोर 87 ओवर में 6 विकेट पर 307 रन था और ऋषभ पंत 22 रन बनाकर क्रीज पर थे. इंग्‍लैंड के लिए क्रिस वोक्‍स ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. जेम्‍स एंडरसन, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और आदिल राशिद को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 60-1 (धवन, 18.4), 65-2 (राहुल, 20.6), 82-3 (पुजारा, 26.4), , 241-4 (रहाणे, 66.6), 279-5 (कोहली, 75.6),, 307-6 (पंड्या, 86.6)

 

भारतीय टीम ने प्‍लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए. चाइनामैन कुलदीप यादव की जगह जसप्रीत बुमराह, मुरली विजय की जगह शिखर धवन और दिनेश कार्तिक की जगह युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को टीम में स्‍थान दिया गया.

इंग्लैंड के कोच ने विराट कोहली को लेकर अपनी टीम को दी 'यह वॉर्निंग

इंग्‍लैंड ने पहले मैच के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी रहे सैम कुरेन की जगह हरफनमौला बेन स्‍टोक्‍स को टीम में जगह दी. भारतीय टीम पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर के प्रति सम्‍मान दिखाते हुए टीम इंडिया के खिलाड़ी तीसरे टेस्ट के पहले दिन बांह पर काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरे. वाडेकर का लंबी बीमारी के बाद 15 अगस्त को निधन हो गया था. वह 77 वर्ष के थे.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

भारत: शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्‍मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टर कुक, ओली पोप, कीटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जेम्स एंडरसन, आदिल राशिद, क्रिस वोक्स.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com