Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

India vs England 4th Test: भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन, इंग्‍लैंड की पहली पारी 246 रन पर समेटी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
India vs England 4th Test: भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन, इंग्‍लैंड की पहली पारी 246 रन पर समेटी

India vs England: भारतीय गेंदबाजों ने अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए इंग्‍लैंड की पहली पारी को 246 रन पर समेट दिया

खास बातें

  1. एक समय 86 रन पर गिर गए थे इंग्‍लैंड के 6 विकेट
  2. कुरेन ने 78 और मोईन अली ने 40 रन बनाकर पारी संभाली
  3. बुमराह को मिले 3 विकेट, ईशांत, अश्विन और शमी को दो-दो विकेट
साउथम्‍पटन:

भारतीय गेंदबाजों के अच्‍छे प्रदर्शन के बावजूद इंग्‍लैंड की टीम आज यहां चौथे टेस्‍ट के पहले दिन, अपनी पहली पारी में 246 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाने में कामयाब हो गई. भारतीय गेंदबाजों ने एक समय इंग्‍लैंड के छह विकेट महज 86 रन पर आउट कर दिए थे. इस समय ऐसा लग रहा था कि मेजबान टीम की पारी 150 रन के आसपास ही सिमट जाएगी लेकिन सराहना करनी होगी हरफनमौला सैम कुरेन की, जिन्‍होंने 78 रन की उपयोगी पारी खेलते हुए निचले क्रम के बल्‍लेबाजों के साथ स्‍कोर 246 रन तक पहुंचा दिया. कुरेन ने 136 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों और एक छक्‍के की मदद से 78 रन बनाए और आखिरी विकेट के रूप में रविचंद्रन अश्विन के शिकार बने. इंग्‍लैंड की पारी 76.4 ओवर में 246 रन पर सिमटी. मोईन अली ने भी 40 रन की उपयोगी पारी खेली. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. ईशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और आर. अश्विन को दो-दो विकेट हासिल हुए. जवाब में पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय चार ओवर के बाद भारत की पहली पारी का स्‍कोर बिना विकेट खोए 19 रन था. शिखर धवन 3 और केएल राहुल 11 रन बनाकर क्रीज पर थे. कल मैच के दूसरे दिन भारत की कोशिश बड़ा स्‍कोर करते हुए इंग्‍लैंड को मनोवैज्ञानिक दबाव में लाने की होगी. पांच टेस्‍ट की सीरीज में इंग्‍लैंड इस समय 2-1 से आगे है.

 

इंग्‍लैंड के 246 रन के जवाब में भारत की पारी की शुरुआत शिखर धवन और केएल राहुल ने की.भारतीय पारी का पहला चौका राहुल ने चौथे ओवर में स्‍टुअर्ट ब्रॉड को लगाया. भारत के लिए अच्‍छी बात यह रही कि अपनी पहली पारी में खेल समाप्ति तक उसने कोई विकेट नहीं गंवाया.

पहला सेशन: तेज गेंदबाजों ने इंग्‍लैंड के चार विकेट झटके

इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया. मेजबान टीम की पारी एलिस्‍टर कुक और कीटन जेनिंग्‍स ने शुरू की. गेंदबाजी की शुरुआत जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा ने की. तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बुमराह ने टीम को पहली कामयाबी दिलाते हुए कीटन जेनिंग्‍स को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. जेनिंग्‍स अपना खाता भी नहीं खोल पाए. पारी के पांचवें ओवर में बुमराह की ही गेंद पर रूट के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई लेकिन यह गेंद नोबॉल होने से रूट बच गएपारी के छठे ओवर में कुक ने ईशांत को पारी की पहली बाउंड्री लगाई.टीम इंडिया को दूसरी सफलता के लिए भी ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. ईशांत शर्मा ने पारी के आठवें और अपने चौथे ओवर में रूट (4) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके यह सफलता दिलाई. इस विकेट के साथ ही ईशांत ने अपने 250 टेस्‍ट विकेट पूरे किए, उन्‍होंने 86वें टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल की. विशेषज्ञ गेंदबाजों में उनसे अधिक टेस्‍ट में 250 विकेट दक्षिण अफ्रीका के जैक कालिस ने ही पूरे किए थे. कालिस ने 121वें टेस्‍ट में 250 विकेट का आंकड़ा छुआ था.पहले घंटे में भारतीय गेंदबाजों खासकर बुमराह के सामने इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज काफी परेशानी में नजर आ रहे थे.इंग्‍लैंड का तीसरा विकेट जॉनी बेयरस्‍टॉ (6) के रूप में गिरा जिन्‍हें बुमराह ने विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच कराया. 28 रन तक स्‍कोर पहुंचते-पहुंचते इंग्‍लैंड के तीन विकेट गिर चुके थे.13 ओवर के बाद ईशांत की जगह हार्दिक पंड्या को और 16 ओवर के बाद बुमराह की जगह शमी को आक्रमण पर लाया गया.जल्‍द ही एलिस्‍टर कुक (17 रन, 55 गेंद, तीन चौके) के आउट होने से इंग्‍लैंड की मुश्किलें और बढ़ गई. कुक को हार्दिक पंड्या ने कप्‍तान कोहली से कैच कराया. कोहली ने तीसरे स्लिप पर यह कैच पकड़ा. इंग्‍लैंड के 50 रन 20वें ओवर में पूरे हुए. बटलर ने चौका लगाते हुए इंग्‍लैंड को इस रनसंख्‍या तक पहुंचाया.पहले सेशन के ठीक पहले जोस बटलर को जीवनदान मिला जब शमी की गेंद पर विकेटकीपर पंत कैच नहीं लपक सके.पहला सेशन भारतीय तेज गेंदबाजों के नाम रहा.लंच के समय 24 ओवर के बाद इंग्‍लैंड की पहली पारी का स्‍कोर चार विकेट खोकर 57 रन था. बेन स्‍टोक्‍स और जोस बटलर क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: मोईन और कुरेन ने दिखाया संघर्ष का जज्‍बा

लंच के बाद भारतीय टीम को सफलता के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. नॉटिंघम टेस्‍ट में शतक बनाने वाले जोस बटलर (21 रन, 24 गेंद, तीन चौके) दूसरे सेशन में आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे, उन्‍हें मोहम्‍मद शमी ने कप्‍तान विराट कोहली से कैच कराया. जल्‍द ही शमी भारत के लिए एक और सफलता लेकर आए, उन्‍होंने इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स (23 रन, 79 गेंद, तीन चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. अम्‍पायर के फैसले के खिलाफ इंग्‍लैंड ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में ही आया. 100 रन के पहले ही छह विकेट गंवाकर मेजबान इंग्‍लैंड गहरे संकट में था.इसके बाद मोइन और सैम कुरेन ने पारी को संभालते हुए 100 रन के पार पहुंचाया. इंग्‍लैंड के 100 रन 39वें ओवर में पूरे हुए. पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में शानदार बल्‍लेबाजी करने वाले कुरेन यहां भी मोईन अली के साथ इंग्‍लैंड के लिए संकटमोचक बन रहे थे.मोईन और कुरेन की जोड़ी के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई.चाय के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 51 ओवर में छह विकेट पर 139 रन था.इस समय मोईन अली 30 और सैम कुरेन 27 रन बनाकर क्रीज पर थे.

 

इंग्‍लैंड की पारी 246 रन पर सिमटी

आखिरी सेशन में मोईन अली ने अश्विन को छक्‍का लगाते हुए इंग्‍लैंड का स्‍कोर 150 रन के पार पहुंचाया. पहले दो सेशन के मुकाबले तीसरे सेशन में मोईन और कुरेन का भारतीय गेंदबाजों का सामना करने में कोई खास मुश्किल नहीं आ रही थी. भारत को सातवीं सफलता रविचंद्रन अश्विन ने मोईन अली (40 रन, 85 गेंद, दो चौके और दो छक्‍के) को स्‍क्‍वेयर लेग पर जसप्रीत बुमराह से कैच कराया. मोईन और कुरेन ने सातवें विकेट के लिए बहुमूल्‍य 81 रन जोड़े. जल्‍द ही इंग्‍लैंड का आठवां विकेट आदिल राशिद के रूप में गिर गया.  राशिद 6 रन बनाने के बाद ईशांत की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हुए. दूसरे छोर से सैम कुरेन की बल्‍लेबाजी जारी थी.उन्‍होंने पारी के 69वें ओवर में अश्विन को छक्‍का लगाकर अर्धशतक पूरा किया और इंग्‍लैंड का स्‍कोर 200 रन के पार पहुंचा दिया. इस दौरान उन्‍होंने 110 गेंद खेलीं और पांच चौके व एक छक्‍का लगाया. मोईन के साथ अच्‍छी साझेदारी निभाने के बाद कुरेन ने ब्रॉड के साथ भी तेजी से बल्‍लेबाजी करते हुए 50 रन की साझेदारी पूरी की. निचले क्रम के बल्‍लेबाजों को जल्‍दी आउट करने में भारतीय टीम की नाकामी के कारण इंग्‍लैंड का स्‍कोर 200 रन केपार जा पहुंचा था. नौवें विकेट के रूप में बुमराह ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड को 17 रन के स्‍कोर पर एलबीडब्‍ल्‍यू किया. इंग्‍लैंड का आखिरी विकेट सैम कुरेन (78) के रूप में गिरा, जिन्‍हें अश्विन ने बोल्‍ड किया. जेम्‍स एंडरसन बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह को तीन विकेट मिले. ईशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और आर. अश्विन को दो-दो विकेट हासिल हुए.

विकेट पतन: 1-1 (जेनिंग्‍स, 2.1), 15-2 (रूट, 7.1), 28-3 (बेयरस्‍टॉ, 12.6), 36-4 (कुक, 17.1), 69-5 (बटलर, 26.3), 86-6 (स्‍टोक्‍स, 34.4), 167-7 (मोईन, 59.3), 177-8 (राशिद, 64.3), 246-10 (कुरेन, 76.4)

Ind vs Eng: तेज गेंदबाज मो. शमी को यह बात कहकर इंग्‍लैंड के जॉनी बेयरस्‍टॉ को डराया..

भारतीय टीम ने वही प्‍लेइंग इलेवन उतारी जो नॉटिंघम टेस्‍ट में खेली थी. दूसरी ओर, इंग्‍लैंड ने क्रिस वोक्‍स की जगह सैम कुरेन और ओली पोप की जगह मोईन अली को टीम में जगह दी.

Ind vs Eng: इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान ने कहा, सीरीज 3-2 से जीत सकता है भारत

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

दोनों टीम में इस प्रकार हैं...

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), एलिस्‍टर कुक, कीटन जेनिंग्‍स, जॉनी बेयरस्‍टॉ, बेन स्‍टोक्‍स, मोईन अली, सैम कुरेन, आदिल राशिद, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन.
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दबंग पुलिस अफसर 'चंद्रमुखी चौटाला' का देश के मौजूदा हालत पर फूटा गुस्सा, बोलीं- बड़े-बड़े कलाकार केवल...

Advertisement