INDvsENG 2nd Test : इंग्लैंड के 87 रन पर 2 विकेट गिरे, जीत के लिए 318 रन और चाहिए

INDvsENG 2nd Test : इंग्लैंड के 87 रन पर 2 विकेट गिरे, जीत के लिए 318 रन और चाहिए

विराट कोहली अपने 50वें टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने से चूक गए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • एलिस्टर कुक दिन के खेल के अंतिम समय में 54 रन पर आउट हो गए
  • अश्विन ने ओपनर हसीब हमीद को 25 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया
  • टीम इंडिया की दूसरी पारी 204 रन पर सिमटी, विराट ने बनाए 81 रन
विशाखापटनम:

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत विशाखापटनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में रविवार को लगभग निर्णायक बढ़त हासिल कर ली. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 405 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 विकेट पर 87 रन बना लिए. जो रूट (5) नाबाद लौटे. इंग्लैंड को जीत के लिए अभी 318 रन और चाहिए. एलिस्टर कुक दिन के खेल के अंतिम समय में 54 रन पर आउट हो गए. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 171 गेंदों पर अपनी 53वीं फिफ्टी पूरी की. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया, वहीं टीम इंडिया की दूसरी पारी 204 रन पर सिमट गई, जिसमें विराट कोहली ने 81 रनों का योगदान दिया.

इंग्लैंड ने टीम इंडिया की ओर से रखे 405 रनों के विशाल लक्ष्य के दबाव में नहीं आते हुए शानदार शुरुआत की. कप्तान एलिस्टर कुक और हसीब हमीद के हावभाव से ऐसा लगा, जैसे वे ड्रॉ के लिए खेल रहे हों. इस दौरान कई बार करीबी मामले भी रहे, लेकिन टीम इंडिया के लक ने साथ नहीं दिया और कुछ अपील अंपायर ने नकार दी, जबकि दो फैसले डीआरएस में नकार दिए गए. टीम इंडिया ने अपने दोनों मौका का इस्तेमाल कर लिया है और दोनों ही मौकों पर अंपायर का फैसला माना गया. लंबे इंतजार के बाद आर अश्विन को 75 रन के स्कोर पर सफलता मिली, जब उन्होंने ओपनर हसीब हमीद को 25 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर दिया. हमीद ने कुक के साथ 75 रन जोड़े. दिन के अंतिम ओवर में रवींद्र जडेजा ने एलिस्टर कुक को 54 रन पर आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया.

भारत में विदेशी टीम का चौथी पारी में टॉप स्कोर
टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने जो लक्ष्य रखा है, वह लगभग असंभव है, क्योंकि भारतीय धरती पर किसी भी विदेशी टीम के चौथी पारी के स्कोर पर एक नजर डालें, तो वह 5 विकेट पर 276 रन रहा है, जो वेस्टइंडीज ने नवंबर, 1987 में भारत के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में बनाया था और जीत दर्ज कर ली थी. इसके बाद न्यूजीलैंड की ओर से अहमदाबाद टेस्ट, 2003 में बनाए गए 6 विकेट पर 272 रन हैं, जो ड्रॉ रहा था. ऐसे में विशाखापटनम के टर्न लेते विकेट पर इंग्लैंड को करिश्माई बल्लेबाजी ही जीत दिला सकती है. अन्यथा हार तय है.

लंच तक : टीम इंडिया की दूसरी पारी 204 पर सिमटी
लंच से पहले टीम इंडिया दूसरी पारी में 204 रन पर ऑलआउट हो गई. इस प्रकार उसने पहली पारी की 200 रन की बढ़त को मिलाकर इंग्लैंड पर 404 रन की बढ़त हासिल कर ली. टीम इंडिया की ओर से इस टेस्ट की पहली पारी में 167 रन की पारी खेल चुके विराट कोहली (81) दूसरी पारी में शतक से चूक गए, अन्यथा वह 50वें टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले पहले भारतीय हो जाते. इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड और आदिल राशिद ने 4-4 विकेट, वहीं जेम्स एंडरसन और मोईन अली ने एक-एक विकेट लिया.

चौथे दिन सुबह कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की पारी को 3 विकेट पर 98 रन से आगे बढ़ाया. सुबह पहला झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा, जब वह शनिवार के निजी स्कोर में 4 रन और जोड़कर 26 रन पर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार हो गए. उन्होंने कोहली के साथ 77 रनों की अहम साझेदारी की. इसके बाद कोई भी बल्लेबाज विराट का साथ देता नजर नहीं आया और सस्ते में विकेट गंवा दिए. अश्विन ने 7, विकेकीपर साहा ने 2, तो जडेजा ने 14 रन बनाए, कप्तान कोहली सातवें विकेट के रूप में 81 रन पर पैवेलियन लौटे. उस समय टीम का स्कोर 151 रन था. अंतिम विकेट के लिए मोहम्मद शमी और जयंत यादव ने 42 रनों की साझेदारी की. पहला टेस्ट खेल रहे जयंत 27 रन पर नाबाद रहे. उन्होंने पहली पारी में भी 35 रन बनाए थे. शमी ने 2 छक्कों और एक चौके के साथ 19 रन ठोके.

टीम इंडिया का विकेट पतन : 1/16 (मुरली विजय- 3), 2/17 (लोकेश राहुल- 10), 3/40 (चेतेश्वर पुजारा-1), 4/117 (अजिंक्य रहाणे-26), 5/127 (आर अश्विन- 7), 6/130 (ऋद्धिमान साहा- 2), 7/151 (विराट कोहली- 81), 8/162 (रवींद्र जडेजा- 14), 9/162 (उमेश यादव- 0), 10/204 (मोहम्मद शमी- 19)

तीसरा दिन : अश्विन के पंजे में फंसे अंग्रेज
इंग्लैंड की टीम तीसरे दिन 255 रन पर ही ऑलआउट हो गई. वह फॉलोऑन में फंस गई थी, लेकिन टीम इंडिया ने गेंदबाजों को आराम देने और दो से अधिक दिन का खेल बचा होने के कारण बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन वह शुरुआती दौर में मुश्किल में फंस गई, जब उसके 40 रन पर ही 3 विकेट लौट गए. मुरली विजय (3), लोकेश राहुल (10) और पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा (1) ने निराश किया. हालांकि बाद में कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभाला और मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. दोनों स्कोर को 3 विकेट पर 98 रन तक पहुंचा दिया. भारत ने पहली पारी की 200 रन की बढ़त को मिलाकर कुल 298 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली. पिच के मिजाज को देखते हुए 350 रन से अधिक का कोई भी लक्ष्य इंग्लैंड के लिए बेहद मुश्किल होगा.
 
सुबह इंग्लैंड ने दूसरे दिन के स्कोर 5 विकेट पर 103 रन से पारी को आगे बढ़ाया. उसके शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ और बेन स्टोक्स ने लंच से कुछ देर पहले तक जमकर बल्लेबाजी की और ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया को विकेट के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा, लेकिन टीम का स्कोर 190 तक पहुंचा ही था कि बेयरस्टॉ ने एकाग्रता खो दी. फिर तो उनके विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया और देखते ही देखते पूरी टीम 255 रन पर सिमट गई. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 70 रन बनाए और जॉनी बेयरस्टॉ के साथ 110 रन की साझेदारी की. बेयरस्टॉ और जो रूट ने 53-53 रन, तो आदिल राशिद ने 32 रनों का योगदान दिया. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 29.5 ओवर में 67 रन देकर 5 विकेट, तो मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव ने एक-एक विकेट चटकाया. अश्विन ने 22वीं बार पारी में 5 या अधिक विकेट लिए हैं.

इंग्लैंड का विकेट पतन : 1/4 (एलिस्टर कुक), 2/51 (हसीब हमीद), 3/72 (बेन डकेट), 4/79 (जो रूट), 5/80 (मोईन अली), 6/190 (जॉनी बेयरस्टॉ), 7/225 (बेन स्टोक्स), 8/234 (जफर अंसारी), 9/255 (स्टुअर्ट ब्रॉड), 10/255 (जेम्स एंडरसन)

दूसरा दिन : अश्विन छाए, कोहली दोहरे शतक से चूके
दूसरे दिन टीम इंडिया के फैन्स को उम्मीद थी कि कप्तान विराट कोहली दोहरा शतक लगाएंगे, लेकिन वह 267 गेंदों में 167 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने पारी में 18 चौके लगाए. उनके अलावा अश्विन ने 58, तो जयंत यादव ने 35 रनों की पारी खेली, जबकि पहले दिन चेतेश्वर पुजारा ने 119 रन बनाए थे. इस प्रकार भारत की पहली पारी 455 रनों पर समाप्त हो गई. इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, मोईन अली ने 3-3 विकेट, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड, बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने एक-एक विकेट चटकाया. चायकाल के समय तक इंग्लैंड ने एक विकेट पर 34 रन बना लिए थे.

गेंदबाजी में भारत की ओर से आर अश्विन ने बल्ले के बाद गेंद से भी कमाल किया और इंग्लैंड के दो विकेट झटके. टीम इंडिया को पहली सफलता तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दिलाई और कप्तान एलिस्टर कुक (2) को बोल्ड कर दिया, जबकि हसीब हमीद को जयंत यादव के वाइड थ्रो पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने शानदार तरीके से रनआउट किया. हमीद ने 13 रन बनाए और जो रूट के साथ 47 रन की साझेदारी की. रूट का साथ देने आए बेन डकेट अधिक देर नहीं टिक पाए और 5 रन के निजी स्कोर पर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए. इंग्लैंड ने 72 रन पर ही 3 विकेट खो दिए. स्कोर में 7 रन और जुड़े थे कि अश्विन ने जो रूट को उमेश यादव के हाथों कैच करा दिया. रूट ने 53 रनों की बेहतरीन पारी खेली. 80 रन पर इंग्लैंड ने पांचवां विकेट खो दिया. जयंत यादव ने अपना पहला टेस्ट विकेट डीआरएस के माध्यम से हासिल किया. उन्होंने मोईन अली को पगबाधा आउट करके पैवेलियन भेजा.दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 5 विकेट पर 103 रन बना लिए थे.

पहला दिन : पुजारा-कोहली का जलवा
दूसरे टेस्ट के पहले दिन के खेल का मुख्य आकर्षण विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी रही. खासतौर से पुजारा ने जिस तरह से विकेट के चारों ओर शॉट लगाए, वह दर्शनीय रहा. इतना ही नहीं उन्होंने स्वभाव के विपरीत दो छक्के भी जड़े और हां उन्होंने अपना शतक दूसरे छक्के से ही पूरा किया. हालांकि टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 6 के स्कोर पर ही गौतम गंभीर की जगह चोट के बाद वापसी कर रहे लोकेश राहुल का विकेट गंवा दिया. उसे दूसरा झटका भी जल्दी ही लग गया, जब राजकोट के शतकवीर ओपनर मुरली विजय भी टेस्ट में 3000 रन पूरे करने के बाद 20 के निजी स्कोर पर जेम्स अंडरसन का शिकार हो गए. ऐसे में चेतेश्वर पुजारा का साथ देने आए कप्तान विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 226 रन की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की. हालांकि कोहली को 56 के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com