गावस्कर के 45 साल पुराने उस रिकॉर्ड के करीब विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर जिसके पास भी नहीं पहुंच पाए

गावस्कर के 45 साल पुराने उस रिकॉर्ड के करीब विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर जिसके पास भी नहीं पहुंच पाए

भारतीय क्रिकेट के तीन दिग्गज विराट कोहली, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विराट एक टेस्ट सीरीज में अधिकतम 692 रन बना चुके हैं
  • गावस्कर ने करियर में दो बार बनाए 700 से अधिक रन
  • सचिन किसी भी सीरीज में 500 का आंकड़ा भी नहीं छू सके
नई दिल्ली:

विराट कोहली लगभग हर सीरीज में कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम करते हैं. चाहे महान सचिन तेंदुलकर हों या सुनील गावस्कर अगर इनका रिकॉर्ड तोड़ने की कोई क्षमता रखता है, तो वह विराट ही हैं. खुद इन खिलाड़ियों ने ही उनकी प्रतिभा और प्रदर्शन में निरंतरता को देखते हुए ऐसा कहा है. व्यक्तिगत के साथ-साथ वह कप्तानी के रिकॉर्ड में भी आगे बढ़ रहे हैं. जब इंग्लैंड के खिलाफ वह 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में उतरेंगे, तो उनके निशाने पर सुनील गावसकर का एक 45 साल पुराना रिकॉर्ड होगा, जिसे अब तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है. सचिन तेंदुलकर तो इसके करीब भी नहीं पहुंच पाए. इसके लिए विराट के पास दो टेस्ट मैच हैं. आइए जानते हैं कि विराट अगले दो टेस्ट मैचों में कौन-सी उपलब्धि अपने नाम कर सकते हैं...

पहली ही सीरीज में गावस्कर का धमाल
हम सुनील गावस्कर के जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं, वह है एक सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड. खास बात यह कि गावस्कर ने यह करिश्मा अपनी पहली ही सीरीज में कर दिखाया था. उन्होंने 1970-71 में उस समय की धुरंधर वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ उसी की धरती पर 774 रन ठोककर क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया था.

विराट वर्तमान सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 405 रन बना चुके हैं, जिसमें उनका औसत 101.25 रहा है. इस दौरान उन्होंने एक सेंचुरी और दो फिफ्टी लगाई हैं. गावस्कर से आगे निकलने के लिए उनको अभी 370 रन और बनाने हैं, जबकि उनके पास दो टेस्ट मैच हैं. पहला मैच गुरुवार (8 दिसंबर) से मुंबई के वानखेड़े में खेला जाएगा, जबकि सीरीज का अंतिम मैच 16 दिसंबर से चेन्नई में होगा. हालांकि इसके लिए उन्हें बड़ी पारियां खेलनी होंगी. फिर भी जिस अंदाज में वह इन दिनों खेल रहे हैं, उससे यह असंभव भी नहीं है.

विराट 700 से चूके, तो गावस्कर ने दो बार बनाए 700 से अधिक रन
सुनील गावस्कर का टेस्ट क्रिकेट में कोई जवाब नहीं था. उन्होंने न केवल 1970-71 में, बल्कि 1978-79 में भी सीरीज में 700 से अधिक रन बनाए थे. जहां उन्होंने अपनी पहली सीरीज में 4 टेस्ट मैचों में 700 का आंकड़ा पार किया था, वहीं 1978-79 में उनके बल्ले से 6 टेस्ट मैचों में 732 रन निकले थे. इन दोनों ही सीरीज में उन्होंने 4-4 सेंचुरी भी ठोकी थीं. इस मामले में विराट महज 8 रनों से रह गए थे, अन्यथा वह 700 का आंकड़ा पार कर लेते.

सेंचुरी के मामले में कर चुके हैं गावस्कर की बराबरी
विराट कोहली ने 2014-15 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में टेस्ट में अपनी छाप छोड़ी थी. उससे पहले वह टेस्ट में उतना कमाल नहीं कर पाए थे, जितना कि वनडे और टी-20 में वह धमाल मचा रहे थे. ऑस्ट्रेलियाई धरती पर जहां आमतौर पर भारतीय बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आते हैं, वहां विराट ने 692 रन ठोके थे और उनका औसत 86.50 रहा था. इतना ही नहीं उन्होंने एक सीरीज में 4 सेंचुरी लगाने के मामले में महान गावस्कर की बराबरी की थी. गावस्कर ने 1970 और 1978 की सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों बार 4-4 सेंचुरी जड़ी थीं. विराट ने भी यह कमाल एक बार किया है, वह भी दिग्गज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ.

सचिन नहीं पहुंच सके 500 तक, द्रविड़-सरदेसाई रहे उनसे आगे
भारतीय क्रिकेट इतिहास में विराट कोहली और सुनील गावस्कर के अलावा राहुल द्रविड़ और दिलीप सरदेसाई ने भी किसी टेस्ट सीरीज में 600 रनों का आंकड़ा पार किया है. हालांकि कई रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले सचिन तेंदुलकर इस मामले में काफी पीछे रहे. यहां तक कि वह 500 रन तक भी नहं पहुंच सके. सचिन का किसी टेस्ट सीरीज में सबसे अच्छा प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों में 493 रन रहा, जबकि उन्होंने पूरे करियर में 200 टेस्ट मैच खेले. 1970-71 में दिलीप सरदेसाई ने 642 रन ठोके थे, जबकि पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने दो बार 600 को पार किया, लेकिन गावस्कर के करीब नहीं जा पाए. उन्होंने 2003-04 में ऑस्ट्रेलिया में 619 रन और 2002 में इंग्लैंड में 602 रन जड़े थे.

विराट की कप्तानी में होगी 29 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला 8 दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा. टीम इंडिया अगर यह मैच नहीं हारती है तो वह लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट में नहीं हारने के अपने 29 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. अभी टीम लगातार 16 टेस्ट मैचों में नहीं हारी है. 14 सितंबर 1985 से 4 मार्च 1987 तक भारत लगातार 17 टेस्ट मैचों में नहीं हारा था. हालांकि, लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट में नहीं हारने के वेस्ट इंडीज के 27 मैचों के वर्ल्ड रिकॉर्ड से टीम इंडिया अभी बहुत पीछे है.

विराट के हो सकते हैं कैलेंडर में 1000 रन, करियर में 4000
टेस्ट मैचों में विराट कोहली का बल्ला दो दोहरे शतक के साथ कमाल दिखा रहा है. उन्होंने इस साल 10 टेस्ट में 965 रन बनाए हैं. ऐसे में मुंबई में वह एक कैलेंडर ईयर में एक हजार रन को छू सकते हैं. साथ ही टेस्ट करियर में 4 हजार रन भी पूरा कर सकते हैं. वह अब तक 3959 रन बना चुके हैं और इससे 41 रन दूर हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com