50वां टेस्ट: विराट कोहली ने जो रूट को 'जड़' से उखाड़ दिया है या रूट ने अपनी 'जड़' मजबूत की है!

50वां टेस्ट: विराट कोहली ने जो रूट को 'जड़' से उखाड़ दिया है या रूट ने अपनी 'जड़' मजबूत की है!

जो रूट और विराट कोहली दोनों अपनी टीम की बल्लेबाजी के स्तंभ हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टेस्ट में रन बनाने के मामले में जो रूट विराट से आगे हैं
  • विराट ने टेस्ट में 14 शतक, तो रूट ने 11 शतक लगाए हैं
  • 2016 में रन बनाने के मामले में रूट कोहली से आगे हैं
नई दिल्ली:

भारत के विराट कोहली और इंग्लैंड के जो रूट, दोनों ने अपनी-अपनी टीम के लिए हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है. मौजूदा दौर में विराट कोहली भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं तो इंग्लैंड के लिए जो रूट एक शानदार बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं. हालांकि दोनों में से बेहतर कौन है, इसे लेकर बहस होती रहती है. कई बार ऐसा भी हुआ है कि जब सोशल मीडिया पर दोनों खिलाड़ियों के फैन एक-दूसरे से भिड़ गए हैं.

जब एंड्र्यू फ्लिंटॉफ और अमिताभ बच्चन हो गए आमने-सामने : आपको याद होगा कि टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर अमिताभ बच्चन और एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ ट्विटर पर आमने-सामने आ गए थे. टी-20 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान जब कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 82 रन बनाए थे, तब एंड्र्यू फ्लिंटॉफ ने ट्विटर पर लिखा था कि अगर कोहली ऐसे ही खेलते रहेंगे, तो एक दिन जो रूट की तरह अच्छे बल्लेबाज बन जाएंगे. फिर इसका जवाब देते हुए अमिताभ बच्चन ले लिखा था, “कौन रूट? जड़ से उखाड़ देंगे रूट को.” तब अमिताभ को जवाब देते हुए फ्लिंटॉफ ने लिखा था, “कौन हैं यह जेंटलमैन.” फिर फ्लिंटॉफ की ट्विटर में काफी खिंचाई हुई थी. बच्चन के एक फैन ने लिखा था, “रिश्ते में तो वह तुम्हारे बाप लगते हैं और नाम है शहंशाह”.

50वें टेस्ट मैच में किसने किया अच्छा प्रदर्शन : मौजूदा सीरीज में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट मैच कोहली और रूट का 50वां टेस्ट मैच था. अपने 50वें मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने शतक लगाया, तो जो रूट अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए. कोहली ने पहली पारी में 167 रन बनाए थे जबकि रूट ने 53 रन. कोहली और आश्विन के शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत ने इस मैच को 246 रन से जीत लिया और कोहली को “मैन ऑफ़ द मैच” का ख़िताब मिला.

औसत के मामले में कौन है आगे : अगर दोनों खिलाड़ियों के टेस्ट औसत की बात की जाए, तो रूट विराट कोहली से आगे हैं. रूट ने 50 टेस्ट मैच में 53.19 के औसत से 4309 रन बनाए हैं, जबकि कोहली ने इतने ही मैच में 48.03 के औसत से 3891 रन बनाए हैं.

शतक के मामले में : अगर टेस्ट मैचों में शतक की बात की जाए तो विराट कोहली जो रूट से आगे हैं. विराट कोहली ने 50 टेस्ट में 14 शतक जड़ दिए हैं, जबकि रूट 11 शतक लगाने में कामयाब हुए हैं, लेकिन अगर अर्धशतक की बात की जाए, तो रूट कोहली से आगे हैं. रूट ने 50 मैच में 24 अर्धशतक, तो कोहली ने सिर्फ 13 अर्धशतक लगाए हैं. टेस्ट मैच में विराट कोहली का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 211 रन है, तो जो रूट का 254 रन.

एक-दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन : भारत के खिलाफ जो रूट का प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है. जो रूट भारत के खिलाफ आठ मैच खेल चुके हैं और 81.70 के औसत से 817 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं. भारत के खिलाफ 154 उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ कोहली का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. इंग्लैंड के खिलाफ कोहली ने 11 मैच खेलते हुए 34.68 के औसत से 659 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है और 167 उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है.

2016 में कौन रहा बेहतर : 2016 में कोहली का प्रदर्शन रूट से अच्छा रहा है. 2016 में कोहली ने 9 मैचों की 14 पारियों में 69 के औसत से 897 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल है, जबकि रूट ने 14 मैचों की 24 पारियों में 49.66 के औसत से 1192 रन बनाए हैं जिसमें तीन शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं. सबसे दिलचस्प बात यह है कि दोनों खिलाड़ी 2016 में अपने टेस्ट करियर का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाया है. 22 जुलाई 2016 को जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ 254 रन बनाए थे जबकि 8 अक्टूबर 2016 को विराट कोहली न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 211 रन बनाए थे, जो इन दोनों खिलाड़ियों के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com