Ind vs Ire T20: कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के आगे आयरलैंड असहाय, टीम इंडिया 76 रन से जीती

Ind vs Ire T20: कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के आगे आयरलैंड असहाय, टीम इंडिया 76 रन से जीती

भारतीय टीम ने मैच 76 रन से जीता (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टीम इंडिया ने 20 ओवर में बनाए थे 5 विकेट पर 208 रन
  • जवाब में 20 ओवर में 9 विकेट पर 132 रन ही बना पाया आयरलैंड
  • कुलदीप यादव ने चार और चहल ने तीन विकेट लिए
डबलिन:

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने यहां पहले टी20 मैच में आयरलैंड को 76 रन से आसानी से हरा दिया. भारतीय टीम के 208 रन के स्‍कोर के जवाब में आयरिश टीम, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की फिरकी के आगे नाचती नजर आई. टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 132 रन ही बना सकी. जेम्‍स शेनोन (60) के अलावा आयरलैंड का कोई भी बल्‍लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. भारत के लिए कुलदीप यादव ने चार और युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट लिए. मैच में आयरलैंड टीम ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. ओपनर रोहित शर्मा (97 रन, 61गेंद, आठ चौके और पांच छक्‍के) और शिखर धवन (74 रन, 45 गेंद, पांच चौके और पांच छक्‍के) के अर्धशतक और पहले विकेट के लिए इन दोनों के बीच हुई 160 रन की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 208 रन बनाए थे. कुलदीप यादव मैन ऑफ द मैच रहे.

 

आयरिश पारी: शेनोन ही कर पाए कुछ संघर्ष

भारत के 208 रन के जवाब में आयरलैंड की पारी पॉल स्‍टर्लिंग और जेम्‍स शेनोन ने शुरू की. भुवनेश्‍वर कुमार की ओर से फेंके गए पहले ओवर में 4 रन बने. दूसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने स्‍टर्लिंग (1)को कुलदीप यादव से कैच कराते हुए टीम को पहली सफलता दिला दी. वैसे, बुमराह के इस ओवर में 10 रन बने. पारी के तीसरे और चौथे ओवर में आयरलैंड के बल्‍लेबाजों को जीवनदान मिले. भुवी के गेंद पर जहां शेनोन का कैच चहल से छूटा, वहीं अगले ओवर में बुमराह की गेंद पर इसी बल्‍लेबाज का आसान कैच रोहित शर्मा ने छोड़ दिया. पांच ओवर में आयरलैंड का स्‍कोर एक विकेट पर 36 रन था.सातवें ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया को दूसरी कामयाबी दिलाते हुए एंडी बालबिरनी (11) को विकेटकीपर धोनी से स्‍टंप करा दिया. इसी ओवर में आयरलैंड के 50 रन पूरे हुए.दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए शेनोन जोरदार बल्‍लेबाजी कर रहे थे. उनका अर्धशतक 29 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.आयरलैंड का तीसरा विकेट सिमी सिंह (7) के रूप में कुलदीप यादव के खाते में गया. कैच कप्‍तान कोहली ने लपका. 10 ओवर के बाद आयरिश टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 73 रन था.

10 ओवर के बाद आयरिश टीम ने अगले तीन ओवर में जेम्‍स शेनोन (60 रन, 35 गेंद, पांच चौके और दो छक्‍के), केविन ओब्रायन (10) और गैरी विल्‍सन (5)के विकेट गंवा दिए. इसमें से शेनोन को कुलदीप ने आउट किया जबकि ओब्रायन और विल्‍सन, चहल की लगातार गेंदों पर आउट हुए. 100 रन के पहले ही आयरलैंड टीम छह विकेट गंवा चुकी थी.आयरलैंड के अगले दो विकेट स्‍टुअर्ट थॉम्‍पसन (12)और स्‍टुअर्ट पोएंटर (7) के रूप में गिरे. दोनों को कुलदीप यादव ने आउट किया. नौवें विकेट के रूप में डॉकरेल को बुमराह ने बोल्‍ड किया. आयरिश टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 132 रन ही बना पाई और 76 रन से मैच हार गई.

विकेट पतन: 5-1 (स्‍टर्लिंग, 1.2), 45-2 (बालबिरनी, 6.3),72-3 (सिमी, 9.3), 85-4 (शेनोन, 11.3), 96-5 (ओब्रायन, 12.3), 96-6 (विल्‍सन, 12.4),114-7 (थाम्‍पसन, 15.1), 123-8 (पोएंटर, 15.5),126-9 (डॉकरेल, 17.1)

भारतीय पारी: रोहित शर्मा और शिखर धवन का 'धमाल'

इससे पहले, आयरलैंड के आमंत्रण पर पहले बैटिंग के लिए उतरी टीम इंडिया की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. दोनों ओपनर ने शुरुआत से ही हाथ दिखाने शुरू कर दिए. रेनकिन के पहले ओवर में केवल एक रन बना लेकिन दूसरे ओवर में चेस की जमकर खबर लेते हुए भारतीय टीम ने 10 रन बना डाले. स्‍टुअर्ट थाम्‍पसन की ओर से फेंका गया तीसरा ओवर भी भारत के लिए बेहतरीन रहा, इसमें 17 रन बने. धवन ने इस ओवर में एक छक्‍का और दो चौके लगाए. तीन ओवर में ही भारत का स्‍कोर 28 रन तक पहुंच गया था. चौथे ओवर में 9 रन बने. पांचवें ओवर में केविन ओब्रायन को बॉलिंग के लिए लाया गया लेकिन भारतीय बल्‍लेबाजों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा. इस ओवर में टीम इंडिया को स्‍कोर 50 रन तक पहुंच गया. टीम इंडिया की जोरदार बैटिंग का सिलसिला इसके बाद भी जारी रहा. 10 ओवर में टीम का स्‍कोर 94 रन तक पहुंच गया था.

टीम इंडिया के 100 रन 61 गेंदों पर पूरे हुए.जल्‍द ही दोनों ओपनरों ने अर्धशतक पूरे किए.धवन का अर्धशतक जहां 27 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ, वहीं रोहित ने इसके लिए 39 गेंदें खेलकर चार चौके और दो छक्‍के लगाए. दोनों बल्‍लेबाजों की चौकों-छक्‍कों से टीम इंडिया का स्‍कोर टैक्‍सी के मीटर की तरह बढ़ रहा था. पारी के 15वें ओवर में रोहित को जीवनदान मिला जब डॉकरेल की गेंद पर थॉम्‍पसन लांग ऑफ पर कैच नहीं पकड़ सके.16वें ओवर की पहली ही गेंद पर धवन ने केविन ओब्रायन को चौका जमाकर स्‍कोर 150 रन के पार पहुंचाया.आखिरकार पारी के 16वें ओवर में आयरलैंड को पहली कामयाबी नसीब हुई जब केविन ओब्रायन ने शिखर धवन (74 रन, 45 गेंद, पांच चौके और पांच छक्‍के) को थॉम्‍पसन से कैच करा दिया.रोहित ने आज आयरलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बनने का श्रेय हासिल किया. पिछला रिकॉर्ड अफगानिस्‍तान के नजीब ताराकाई (90) के नाम पर था.टीम इंडिया का दूसरा विकेट सुरेश रैना (10) के रूप में गिरा जिन्‍हें पीटर चेज ने केविन ओब्रायन से कैच कराया. पारी का आखिरी ओवर नाटकीयता से भरा रहा. चेस के इस ओवर में टीम इंडिया ने एमएस धोनी (11), रोहित शर्मा (97 रन, 61गेंद, आठ चौके और पांच छक्‍के) और कप्‍तान विराट कोहली (0) के विकेट गंवाए. विराट तो खाता खोले बिना थॉम्‍पसन को कैच थमा बैठे. आयरलैंड के लिए चेस ने चार और केविन ओब्रायन ने एक विकेट लिया.

 

यह भी पढ़ें: इसलिए अर्जुन तेंदुलकर का टीम इंडिया के साथ अभ्यास क्रिकेटप्रेमियों को चुभ गया

केएल राहुल और दिनेश कार्तिक को इस मैच में प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान नहीं मिला.गेंदबाजी में उमेश्‍ा यादव भी प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान नहीं बना सके.

विकेट पतन: 160-1 (धवन, 15.6), ,186-2 (रैना, 17.5), 202-3 (धोनी, 19.2), 202-4 (रोहित, 19.3), 202-5 (विराट, 19.5)

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनीष पांडे, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.

आयरलैंड: गैरी विल्‍सन, पॉल स्‍टर्लिंग, जेम्‍स शेनोन, एंड्रयू बालब्रिनी, सिमी सिंह, स्‍टुअर्ट पोयंटर, केवनि ओब्रायन, स्‍टुअर्ट थाम्‍पसन, जॉर्ज डॉकरैल, बायड रेनकिन, पीटर चेज.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com