NDTV Khabar

Ind vs NZ 1st ODI: शिखर धवन ने जड़ा नाबाद अर्धशतक, 8 विकेट से जीती टीम इंडिया

विराट कोहली के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड दौरे का आगाज जीत के साथ किया है. भारतीय टीम ने आज यहां नेपियर में खेले जा रहे पहले वनडे मैच को पूरी तरह एकतरफा बनाते हुए न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से पराजित कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ind vs NZ 1st ODI: शिखर धवन ने जड़ा नाबाद अर्धशतक, 8 विकेट से जीती टीम इंडिया

India vs New Zealand: भारत के लिए शिखर धवन ने नाबाद 75 रन की पारी खेली

खास बातें

  1. 34.5 ओवर में हासिल किया लक्ष्‍य, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  2. धवन ने नाबाद 75 और कप्‍तान कोहली ने 45 रन बनाए
  3. कुलदीप और शमी के आगे 157 रन पर ढेर हुआ था न्‍यूजीलैंड
नेपियर:

विराट कोहली के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड दौरे का आगाज जीत के साथ किया है. भारतीय टीम ने यहां नेपियर में पहले वनडे मैच को पूरी तरह एकतरफा बनाते हुए न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से (डकवर्थ-लुइस नियम) पराजित कर दिया. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में भारतीय टीम के आगे न्‍यूजीलैंड ने समर्पण कर दिया. नेपियर के मैक्‍लीन पार्क में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इस फैसले को गलत साबित करते हुए मेजबान टीम को 38 ओवर में 157 रन पर ढेर कर दिया. कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार और तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने तीन विकेट लिए. जवाब में लक्ष्‍य भारतीय टीम ने बेहद आसानी से 34.5 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. ओपनर शिखर धवन 75  और अंबाती रायुडू 13  रन बनाकर नाबाद रहे. रोहित शर्मा (11) और कप्‍तान विराट कोहली (45) आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.तीन विकेट लेकर न्‍यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को ध्‍वस्‍त करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी मैन ऑफ द मैच रहे.

भारत की पारी: धवन और कोहली ने की शानदार बैटिंग


न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर इतना बड़ा नहीं था कि टीम इंडिया के लिए किसी तरह की चुनौती बन पाता. इसी कारण रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनर जोड़ी ने शुरुआती ओवरों में आराम से बल्‍लेबाजी की. भारतीय पारी का पहला चौका पारी के चौथे ओवर में शिखर धवन के बल्‍ले से आया.5 ओवर के बाद भारत को स्‍कोर बिना विकेट खोए 12 रन था.न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर इतना बड़ा नहीं था कि टीम इंडिया के लिए किसी तरह की चुनौती बन पाता. इसी कारण रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनर जोड़ी ने शुरुआती ओवरों में आराम से बल्‍लेबाजी की. भारतीय पारी का पहला चौका पारी के चौथे ओवर में शिखर धवन के बल्‍ले से आया.5 ओवर के बाद भारत को स्‍कोर बिना विकेट खोए 12 रन था. छठे ओवर में रोहित ने साउदी के खिलाफ अपना पहला चौका लगाया. आठवें ओवर में धवन ने टिम साउदी को दो चौके लगाते हुए स्‍कोर को गति दी. रोहित के मुकाबले वे ज्‍यादा तेजी से बैटिंग कर रहे थे.डिनर ब्रेक शुरू होने के बाद दूसरी ही गेंद पर भारत को रोहित शर्मा (11) का विकेट गंवाना पड़ा, जिन्‍हें डग ब्रेसवेल ने स्लिप में मार्टिन गप्टिल से कैच कराया. रोहित की जगह कप्‍तान कोहली बैटिंग के लिए आए.10.1 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर जब एक विकेट खोकर 44 रन था तब सूरज की रोशनी बल्‍लेबाजों की आंखों में आने के कारण खेल रोकना पड़ा है. इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसे कारण से खेल रोके जाने के मौके कम ही देखने में आते हैं. टीम इंडिया के 50 रन 11.5 ओवर में पूरे हुए. 12वें ओवर में शिखर धवन को जीवनदान मिला जब डग ब्रेसवेल की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लैथम उनका ऊंचा कैच नहीं लपक पाए.धवन और कोहली की साझेदारी भारत को तेजी से जीत की ओर ले जाती लग रही थी. पारी के 15वें ओवर में कोहली ने फर्ग्‍यूसन को दो चौके लगाए. इस ओवर में भारतीय बल्‍लेबाजों ने 11 रन बटोरे. स्पिनर मिचेल सेंटनर की ओर से फेंके गए अगले ओवर में भी 9 रन बने.भारतीय टीम के 100 रन 20.5 ओवर में पूरे हुए. इसके कुछ ही देर बाद धवन ने वनडे में 26 वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 70 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए.भारतीय टीम का स्‍कोर 25 ओवर में 117 रन तक पहुंच गया था.

धवन और कोहली की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया मजबूती के साथ जीत की ओर बढ़ रही थी.विराट कोहली के रूप में भारत का दूसरा विकेट गिरा. टीम इंडिया के कप्‍तान को 45 रन (59 गेंद, तीन चौके) के स्‍कोर पर फर्ग्‍यूसन ने विकेटकीपर लैथम के दस्‍तानों में कैद कराया. धवन और कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी हुई. कोहली की जगह अंबाती रायुडू बैटिंग के लिए आए.भारतीय टीम के 150 रन 33.2 ओवर में पूरे हुए. भारत की जीत की बस अब औपचारिकता ही बाकी रह गई थी.भारत ने 34.5 ओवर में महज दो विकेट खोकर 158 रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया. धवन 73 और अंबाती रायुडू 13 रन बनाकर नाबाद रहे.

विकेट पतन: 41-1 (रोहित, 9.2), 132-2 (कोहली, 28.4)

न्‍यूजीलैंड पारी: शमी और कुलदीप के आगे मेजबान पस्‍त

न्‍यूजीलैंड की पारी मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो ने शुरू की. भुवनेश्‍वर के पहले ओवर में पांच रन बने. पारी के दूसरे ओवर में ही शमी ने भारत को पहली कामयाबी दिला दी, उन्‍होंने बेहतरीन इनस्विंगर पर मार्टिन गप्टिल (5) को बोल्‍ड कर दिया. मेजबान टीम अभी इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि शमी ने अपने अगले यानी पारी के चौथे ओवर में मॉलिन मुनरो (8) के भी विकेट उखाड़ दिए. क्रीज पर अब केन विलियमसन और रॉस टेलर थे. पांच ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट पर 19 रन था. शुरुआती ओवरों में भुवी और शमी के आगे कीवी बल्‍लेबाज परेशानी में नजर आ रहे थे.आठवें ओवर में टेलर ने शमी को चौका लगाकर रुके से लग रहे स्‍कोरबोर्ड को गति दी. अगली ही गेंद पर रायुडू के पास टेलर को रन आउट करने का मौका था लेकिन वे गेंद को ठीक से फील्‍ड नहीं कर पाए. आठवें ओवर में 8 ही रन बने. 10वें ओवर में पहले बदलाव के तौर पर विजय शंकर बॉलिंग के लिए आए. ओवर में सिर्फ एक रन बना.10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट खोकर 34 रन था. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में छह विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल ने पारी का 11वां ओवर फेंका, इसमें 4 रन बने.न्‍यूजीलैंड के 50 रन 13.3 ओवर में रॉस टेलर के चौके के साथ पूरे हुए.ऐसे समय जब टेलर अपनी बैटिंग से न्‍यूजीलैंड के लिए उम्‍मीद बनते दिख रहे थे, चहल की फिरकी ने कमाल किया. चहल ने रॉस टेलर (24 रन, 41 गेंद, तीन चौके) को अपनी ही गेंद पर कैच करके पवेलियन लौटा दिया.15 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 54 रन था.कीवी टीम जल्‍द ही कप्‍तान विलियमसन का विकेट भी गंवा सकती थी, लेकिन 16वें ओवर में विजय शंकर की गेंद पर केदार जाधव ने कैच छोड़ दिया.न्‍यूजीलैंड का चौथा विकेट चहल ने टॉम लैथम (11) को अपनी ही गेंद पर कैच करके हासिल किया. 20  ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर चार विकेट खोकर 81 रन था. 23वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को आक्रमण पर लाया गया.इस ओवर की पांचवीं गेंद पर न्‍यूजीलैंड के 100 रन पूरे हुए. 24वें ओवर में केदार जाधव ने हेनरी निकोल्‍स (12) को कुलदीप यादव से कैच कराकर भारत को पांचवी कामयाबी दिलाई. न्‍यूजीलैंड की टीम लगातार विकेट गंवा रही थी. कुलदीप ने अपने दाएं ओर छलांग लगाते हुए मिडविकेट पर यह कैच लपका. 25  ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 5 विकेट खोकर 109 रन था.

इसके थोड़ी ही देर बाद विलियमसन ने 63 गेंदों पर अपना 36वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने छह चौके लगाए. कीवी पारी का पहला छक्‍का 27वें ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर मिचेल सेंटनर ने लगाया. पांच विकेट गिरने के बाद न्‍यूजीलैंड के स्‍कोर को ऊंचाई देने की उम्‍मीदें बहुत कुछ विलियमसन पर टिकी थीं.भारत के लिए छठा विकेट शमी ने सेंटनर (14) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके लिए. कीवी बल्‍लेबाज ने इस फैसले के खिलाफ रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला नहीं बदलवा सके. 30 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 6  विकेट खोकर 133  रन था.कुलदीप यादव ने 34वें ओवर में दो विकेट लेते हुए कीवी पारी को अंत के करीब पहुंचा दिया. कप्‍तान विलियमसन छक्‍का लगाने की कोशिश में 64 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उन्‍हें कुलदीप यादव ने लांग ऑन बाउंड्री पर विजय शंकर से कैच कराया. ओवर की पांचवीं गेंद पर कुलदीप ने डग ब्रेसवेल (7) को बोल्‍ड कर दिया.35 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर आठ विकेट खोकर 147  रन था.कुलदीप ने अपने अगले ओवर में लॉकी फग्‍यूग्‍सन को खाता खोलने के पहले ही धोनी से स्‍टंप करा दिया. स्‍कोर 150 रन तक पहुंचने के पहले ही न्‍यूजीलैंड के 9 विकेट गिर चुके थे. न्‍यूजीलैंड का आखिरी विकेट ट्रेंट बोल्‍ट (1) के रूप में गिरा. उन्‍हें कुलदीप ने रोहित शर्मा से कैच कराया. साउदी 9 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए कुलदीप ने चार, शमी ने तीन और चहल ने दो विकेट लिए. एक विकेट केदार जाधव के खाते में गया.

विकेट पतन: 5-1 (गप्टिल, 1.5), 18-2 (मुनरो, 3.3), 52-3 (टेलर, 14.3),76-4 (लैथम, 18.5), 107-5 (निकोल्‍स, 23.6), 133-6 (सेंटनर, 29.4), 146-7 (विलियमसन, 33.1),146-8 (बेसवेल, 33.5), 148-9 (फर्ग्‍यूसन, 35.2), 157-10 (बोल्‍ट, 37.6)

 

India vs New Zealand: वनडे सीरीज शुरू होने के पहले रॉस टेलर ने अपनी टीम को दी यह नसीहत

टीम इंडिया ने प्‍लेइंग इलेवन में अंबाती रायुडू और कुलदीप यादव को स्‍थान दिया, इन दोनों को दिनेश्‍ा कार्तिक और रवींद्र जडेजा की जगह टीम में शामिल किया गया था.

विराट कोहली का जलवा, टेस्‍ट और वनडे के अलावा वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर भी घोषित

दोनों टीमें इस प्रकार थीं.

टिप्पणियां

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, अंबाती रायुडू, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार.
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लैथम, हेनरी निकोल्‍स, मिचेल सेंटनर, डग ब्रेसवेल, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्‍यूस और ट्रेंट वोल्‍ट.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement