IND vs NZ 1st T20: बल्‍लेबाजों का निराशाजक प्रदर्शन, टीम इंडिया 80 रन से हारी

IND vs NZ 1st T20: बल्‍लेबाजों का निराशाजक प्रदर्शन, टीम इंडिया 80 रन से हारी

न्‍यूजीलैंड के लिए टिम सीफर्ट और कॉलिन मुनरो ने पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े

खास बातें

  • न्‍यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए बनाए थे 219 रन
  • जवाब में 139 रन पर ढेर हो गई रोहित शर्मा ब्रिगेड
  • सीरीज में न्‍यूजीलैंड ने 1-0 की बढ़त हासिल की
वेलिंगटन:

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में रोहित शर्मा की भारतीय टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा है. न्‍यूजीलैंड ने वेलिंगटन में खेले गए पहले टी20 में भारत को 80 रन से हराते हुए 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मेजबान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 219 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. ओपनर टिम सीफर्ट ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए केवल 43 गेंदों पर 84 रन (सात चौके, छह छक्‍के) बना डाले. कॉलिन मुनरो और केन विलियमसन ने भी 34-34 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम लगातार विकेट गंवाती रही और 19.2 ओवर में 139 रन पर आउट हो गई. मिचेल सेंटनर और ईश सोढ़ी ने एक ओवर में दो-दो विकेट लेकर भारतीय टीम की मुश्किल में डाला. भारत के लिए एमएस धोनी (39) टॉप स्‍कोरर रहे. हालांकि उनका योगदान टीम को जीत दिलाने में कोई मदद नहीं कर सका. इस हार के कारण भारत की सीरीज जीत की राह बेहद मुश्किल हो गई है. उसे शेष दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी. सीफर्ट को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए क्लिक करें...

 

भारतीय पारी: लगातार गिरते रहे विकेट

न्‍यूजीलैंड के 219 रन के जवाब में रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने पारी शुरू की. पहले ओवर में केवल एक रन बना. दूसरे ओवर में धवन ने कुग्‍लेजिन को लगातार दो छक्‍के और फिर चौका जड़ा. तीसरे ओवर में रोहित शर्मा (1) का विकेट गिर गया. उन्‍हें टिम साउदी ने स्‍क्‍वेयर लेग पर फर्ग्‍यूसन से कैच कराया. रोहित मैच में टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने के मार्टिन गप्टिल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने में नाकाम रहे. टी20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज का तमगा हासिल करने के लिए उन्‍हें 36 रन की जरूरत थी. यह रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के ही मार्टिन गप्टिल के नाम है जिन्‍होंनेअभी तक 2272 रन बनाए हैं.लेकिन रोहित केवल एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए. पहले क्रम पर बैटिंग के लिए आए विजय शंकर ने अगले ओवर में अपनी क्षमता दिखाई. उन्‍होंने कुग्‍लेजिन को दो चौके और फिर छक्‍का जड़ा.भारत के 50 रन 5.2 ओवर में धवन के चौके के साथ पूरे हुए लेकिन अगली ही गेंद पर उन्‍हें पवेलियन लौटना पड़ा. धवन (28)को फर्ग्‍यूसन ने बेहतरीन यॉर्कर पर बोल्‍ड किया. क्रीज पर अब विजय शंकर का साथ देने के लिए ऋषभ पंत थे. सातवें ओवर में आक्रमण पर आए स्पिनर मिचेल सेंटनर का स्‍वागत दूसरी गेंद पर छक्‍का लगाकर किया.पारी के नौवें ओवर में मिचेल सेंटनर ने दो विकेट लेकर भारतीय पारी को मुश्किल में डाल दिया. इस ओवर में ऋषभ पंत (4) और तेज बैटिंग कर रहे विजय शंकर (27 रन, 18 गेंद, दो चौके और दो छक्‍के) आउट हुए.10 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर चार विकेट खोकर 72रन था और शेष 10 ओवरों में टीम को 148 रन की जरूरत थी.

11वें ओवर में आक्रमण पर आए लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने दिनेश कार्तिक (5) और हार्दिक पंड्या (4) के विकेट झटकर भारतीय पारी को पूरी तरह पटरी से उतार दिया. कार्तिक का कैच साउदी ने और हार्दिक पंड्या का डेरिल मिचेल ने लपका. 77 रन पर ही भारत के छह विकेट गिर चुके थे.टीम इंडिया के 100 रन 14.3 ओवर में क्रुणाल पंड्या के चौके के साथ पूरे हुए. इस ओवर में क्रुणाल ने छक्‍का भी लगाया. 15 ओवर में स्‍कोर 6 विकेट पर 113 रन था, शेष 30 गेंदों पर भारत को जीत के लिए 107 रन की दरकार थी. लक्ष्‍य लगभग असंभव बन चुका था.भारत के अगले तीन विकेट क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार और एमएस धोनी के रूप में गिरे. आखिरी विकेट युजवेंद्र चहल (1) के रूप में गिरा. भारतीय टीम 19.2 ओवर में 139 रन पर आउट हो गई. मैच में उसे 80 रन की हार का सामना करना पड़ा. न्‍यूजीलैंड के टिम साउदी ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए,

विकेट पतन: 18-1 (रोहित, 2.2), 51-2 (धवन, 5.3), 64-3 (पंत, 8.2), 65-4 (विजय शंकर, 8.4), 72-5 (कार्तिक, 10.2), 77-6 (हार्दिक, 10.6), 129-7 (क्रुणाल, 16.6), 132-8 (भुवनेश्‍वर, 17.5), 136-9 (धोनी, 18.6), 139-10 (चहल, 19.2)

न्‍यूजीलैंड की पारी: टिम सीफर्ट ने खेली तूफानी पारी

इससे पहले, भारतीय टीम के आमंत्रण पर न्‍यूजीलैंड की पारी की शुरुआत टिम सीफर्ट और कॉलिन मुनरो की जोड़ी ने की. पारी के दूसरे ओवर में खलील की लगातार गेंदों पर चौके जड़कर मुनरो ने अपने इरादे जता दिए. तीसरे ओवर में नए खिलाड़ी सीफर्ट ने भुवनेश्‍वर को छक्‍का और फिर चौका जमाया. अगले ओवर में बारी मुनरो की थी, उन्‍होंने खलील अहमद को दो छक्‍के लगाए. इस ओवर में 16 रन बने. तेज गेंदबाजों की पिटाई होते देखकर कप्‍तान रोहित शर्मा पांचवें ओवर में स्पिनर क्रुणाल पंड्या को आक्रमण पर लेकर आए लेकिन इस ओवर में भी सीफर्ट ने छक्‍का जड़ दिया. इसी छक्‍के की मदद से न्‍यूजीलैंड के 50 रन 4.4 ओवर में पूरे हुए. पांच ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 54 रन था. छठे ओवर में क्रुणाल के भाई हार्दिक पंड्या का हाल भी ऐसा ही रहा. ओवर में सीफर्ट के दो चौके सहित 12 रन बने.भारत का कोई गेंदबाज इन दोनों कीवी बल्‍लेबाजों को रोक नहीं पा रहा था. आठवें ओवर में सीफर्ट ने हार्दिक को चौका और छक्‍का जड़ा और अर्धशतक के करीब पहुंचे.सीफर्ट का पहला टी20 अर्धशतक 30 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. अगली ही गेंद पर क्रुणाल पंड्या ने मुनरो (34 रन, 20 गेंद, दो चौके और दो छक्‍के) को विजय शंकर से कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई. मुनरो की जगहकेन विलियमसन आए.10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर एक विकेट खोकर 97 रन था.

विराट कोहली को रवि शास्‍त्री ने बताया 'बेहद खास', इन दो महान खिलाड़ि‍यों से की तुलना...

मुनरो के आउट होने के बावजूद सीफर्ट अपने आक्रामक तेवरों से भारत के लिए रोड़ा बने हुए थे. 11वें ओवर में उन्‍होंने क्रुणाल पंड्या को लगातार दो छक्‍के जड़े. 10.2 ओवर में न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंच गया था. ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक से सीफर्ट का कैच छूटा.टिम सीफर्ट को आखिरकार खलील अहमद ने बोल्‍ड किया. उन्‍होंने 43 गेंदों पर सात चौकों और छह छक्‍कों की मदद से 84 रन बनाए. इसके बाद विलियमसन ने हार्दिक पंड्या की गेंद पर लगातार छक्के लगाए. 14.2 ओवर में मेजबान टीम 150 रन के पार पहुंची. न्‍यूजीलैंड के अगले दो विकेट लगातार गेंदों पर गिरे. 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पंड्या ने डेरिल मिचेल (8) को बाउंड्री पर दिनेश कार्तिक से कैच कराया. कार्तिक ने छक्‍के के लिए बाउंड्री से बाहर जा रही गेंद को खूबसूरती से कैच में बदला. अगले ओवर की पहली गेंद पर युजवेंद्र चहल ने केन विलियमसन (34) को हार्दिक पंड्या से कैच कराकर पवेलियन लौटा दिया.न्‍यूजीलैंड का पांचवां विकेट कॉलिन डि ग्रैंडहोम (3) के रूप में गिरा जबकि छठे विकेट के रूप में रॉस टेलर (23)आउट हुए. ग्रैंडहोम को हार्दिक पंड्या ने आउट किया जबकि टेलर को भुवनेश्‍वर ने अपना शिकार बनाया.20 ओवर में न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 6 विकेट पर 219 रन रहा. स्‍कॉट कुग्‍लेजिन 20 और मिचेल सेंटनर 7 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए हार्दिक पंड्या ने सर्वाधिक दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 86-1 (मुनरो, 8.2), 134-2 (सीफर्ट, 12.4), 164-3 (मिचेल, 14.6), 164-4 (विलियमसन, 15.1), 189-5 (ग्रैंडहोम, 17.5), 191-6 (टेलर, 18.1)

ICC RANKING: आखिरकार टीम इंडिया को मिला प्रमोशन, कोहली को कोई चैलेंज नहीं

भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में विजय शंकर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या और दिनेश कार्तिक को स्‍थान दिया.ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर रहे धोनी ने वापसी की.

श्रीलंकाई एंजेलो परेरा ने दोहराया 'सबसे बड़ा इतिहास', 200 साल में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्‍तान), कॉलिन मुनरो, टिम सीफर्ट, रॉस टेलर, डेरिल मिचेल, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, स्‍कॉट कुगलेजन, टिम साउदी, ईश सोढ़ी और लॉकी फर्ग्‍यूसन.
भारत: रोहित शर्मा (कप्‍तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद.

वीडियो: तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com