NDTV Khabar

IND vs NZ 3rd ODI: रोहित और कोहली के अर्धशतक, सात विकेट से जीती टीम इंडिया

न्‍यूजीलैंड दौरे में भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से हर किसी का दिल जीता है. विराट कोहली की टीम ने आज यहां तीसरे वनडे में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान न्‍यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया और पांच वनडे की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs NZ 3rd ODI: रोहित और कोहली के अर्धशतक, सात विकेट से जीती टीम इंडिया

India vs New Zealand: मैच में भारत के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अर्धशतक बनाए

खास बातें

  1. टीम इंडिया ने सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बनाई
  2. 244 रन का लक्ष्‍य 43 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल किया
  3. रोहित शर्मा ने 62 और विराट कोहली ने 60 रन की पारी खेली
माउंट मोनगानुई :

न्‍यूजीलैंड दौरे में भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से हर किसी का दिल जीता है. विराट कोहली की टीम ने आज यहां तीसरे वनडे में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान न्‍यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया और पांच वनडे की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. सीरीज में अब तक हुए तीनों मैच भारतीय टीम ने एकतरफा अंदाज में जीते. वनडे में तीसरे नंबर की रैंकिंग वाली न्‍यूजीलैंड टीम हर क्षेत्र में उसके आगे समर्पण करती नजर आई. सोमवार के मैच में भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड टीम को 243 रन पर ढेर कर दिया और फिर जीत के लिए जरूरी 244 रन का लक्ष्‍य 43 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.अंबाती रायुडू 40 और दिनेश कार्तिक 38 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 62 और विराट कोहली ने 60 रन बनाए. इससे पहले न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने आज टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया, लेकिन मार्टिन गप्टिल-कॉलिन मुनरो की ओपनिंग जोड़ी फिर ठोस शुरुआत देने में नाकाम रही. टेलर और टॉम लैथम ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर पारी को संवारने का पूरा प्रयास किया, लेकिन इस जोड़ी के टूटते ही न्‍यूजीलैंड के विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 49 ओवर में 243 रन पर ढेर हो गई थी. भारत के लिए तीन विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

भारत की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बनाते हुए 2014 में न्यूजीलैंड में हुई सीमित ओवरों की सीरीज हार का बदला ले लिया. टीम इंडिया ने वर्ष 2014 में सीरीज 0-4 के अंतर से गंवाई थी.


भारतीय पारी: रोहित-विराट की साझेदारी ने जीत की आसान

जवाब में भारतीय पारी की रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरुआत की.पारी के दूसरे ही ओवर में धवन ने डग ब्रेसवेल को लगातार तीन चौके जड़ दिए. चौथे ओवर में दोनों बल्‍लेबाजों ने ब्रेसवेल को एक-एक चौका जमाया.5 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 31 रन तक पहुंच गया था.धवन (28 रन, 27 गेंद, छह चौके) 100 रन से ऊपर के स्‍ट्राइक रेट से बैटिंग कर रहे थे. हालांकि वे ज्‍यादा देर नहीं टिके और बोल्‍ट की गेंद पर स्पिन में रॉस टेलर को कैच थमा बैठे. धवन की जगह कोहली ने ली. टेलर का यह 134वां कैच रहा. इस कैच के साथ उन्‍होंने अपने ही देश के स्‍टीफन फ्लेमिंग के 133 कैच के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 44 रन था.कोहली ने आज के मैच में सात गेंद के बाद खाता खोला. भारतीय टीम के 50 रन 11.4 ओवर में पूरे हुए. 14वें ओवर रोहित शर्मा ने सेंटनर को आगे निकलकर 'बड़ा' छक्‍का लगाया. 15  ओवर के बाद भारत का स्‍कोर एक विकेट पर 72 रन था. रोहित और कोहली ने जल्‍द ही 69 गेंदों पर अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. मैच तेजी से न्‍यूजीलैंड के हाथ से निकल रहा था और उसे विकेट की सख्‍त जरूरत थी.21वें ओवर में ईश सोढ़ी को चौका लगाते हुए कोहली ने टीम इंडिया को 100 रन के पार पहुंचाया. दूसरे छोर पर रोहित शर्मा अर्धशतक की ओर मजबूती से बढ़ रहे थे.रोहित शर्मा का का अर्धशतक 63 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.हाफ सेंचुरी पूरी करने के बाद रोहित ने फर्ग्‍यूसन को छक्‍का और चौका जमाया. दूसरे विकेट के लिए रोहित-विराट की साझेदारी जैसे-जैसे बढ़ रही थी, मेहमान टीम के गेंदबाजों के हौसले पस्‍त होते जा रहे थे. 25 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 132 रन था.

26वें ओवर में कोहली ने भी फर्ग्‍यूसन को छक्‍का जमाया और अर्धशतक के करीब जा पहुंचे.26वें ओवर में कोहली ने भी फर्ग्‍यूसन को छक्‍का जमाया और अर्धशतक के करीब जा पहुंचे. 27वें ओवर में सेंटनर की गेंद पर सिंगल लेकर विराट 50 रन तक पहुंचे. सीरीज के पहले दो वनडे में वे 45 और 43 रन बनाकर आउट हो गए थे. कोहली ने अपने 49वें वनडे अर्धशतक तक पहुंचने के लिए 59 गेंदें खेलकर पांच चौके और एक छक्‍का लगाया.टीम के 150 रन 27.4 ओवर में पूरे हुए.पारी के 29वें ओवर में स्पिनर मिचेल सेंटनर ने रोहित (62 रन, 77 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) को स्‍टंप करा दिया. रोहित वनडे में दूसरी बार स्‍टंप आउट हुए. रोहित और विराट के बीच दूसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी हुई. उनकी जगह अंबाती रायुडू ने ली.30 ओवर के बाद दो विकेट खोकर स्‍कोर 159 रन था. जल्‍द ही भारतीय टीम को विराट कोहली (60 रन, 74 गेंद, छह चौके और एक छक्‍का) का विकेट भी गंवाना पड़ा. उन्‍होंने ट्रेंट बोल्‍ट ने निकोलस से कैच कराया. क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक थे.35  ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 186 रन था. अगले ओवर में रायुडू ने ब्रेसवेल को छक्‍का लगाया. टीम इंडिया के 200 रन 36.4 ओवर में पूरे हुए. विकेट पर सेट होने के बाद रायुडू-कार्तिक की जोड़ी ने स्‍कोरबोर्ड को गति दी. जल्‍द ही इन दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हुई. 43वें ओवर में कार्तिक ने ईश सोढ़ी की गेंद पर छक्‍का और चौका जमाया. टीम इंडिया की जीत में अब औपचारिकता ही बाकी थी.रायुडू और कार्तिक ने 43 ओवर में जीत को जीत तक पहुंचा दिया. रायुडू 42 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से 40 और कार्तिक 38 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से 38 रन बनाकर ही नाबाद रहे. न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 39-1 (धवन, 8.2), 152-2 (रोहित, 28.5) , 168-3 (विराट, 31.1)

न्‍यूजीलैंड पारी: टेलर और लैथम ही कर पाए संघर्ष

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी न्‍यूजीलैंड टीम को कॉलिन मुनरो और मार्टिन गप्टिल फिर ठोस शुरुआत देने में नाकाम रहे. दूसरे ही ओवर में शमी ने मुनरो (7 रन ) को पहली स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया. इसी ओवर में मुनरो तब आउट होते-होते बचे थे जब उनके बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर गई गेंद को विकेटकीपर कार्तिक लपक नहीं पाए थे. मुनरो की जगह कप्‍तान केन विलियमसन आए. पांचवें ओवर में रन गति को रफ्तार देते हुए गप्टिल ने भुवनेश्‍वर को छक्‍का और चौका जड़ा. 5 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 22 रन था. छठे ओवर में भुवनेश्‍वर ने गप्टिल (13 रन) को विकेटकीपर कार्तिक से कैच कराकर पवेलियन लौटा दिया. इसके साथ ही उन्‍होंने पिछले ओवर में गप्टिल के हाथों पड़ी 'मार' का बदला चुका लिया. विकेट पर अब विलियमसन और रॉस टेलर की अनुभवी जोड़ी थी.10वें ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और 11वें ओवर में हार्दिक पंड्या को गेंदबाजी पर लाया गया. 10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट खोकर 42 रन था.पाकिस्‍तान टीम के 50 रन 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर विलियमसन के चौके की मदद से पूरे हुए. 17वें ओवर में चहल ने विलियमसन (28 रन, 48 गेंद, चार चौके) को भी चलता कर दिया. हालांकि इस विकेट का श्रेय चहल की गेंदबाजी से अधिक पंड्या के कैच को जाता है. उन्‍होंने मिडविकेट में गजब की फुर्ती से हवा में छलांग हुए यह कैच पकड़ा. 20 ओवर में न्‍यूजीलैंड के 75 रन बने थे. इसके बाद टेलर और टॉम लैथम की जोड़ी ने रन स्‍कोर तेजी से बढ़ानेे के बजाय मुख्‍यत: विकेट बचाने पर ध्‍यान दिया. 25 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड के 95 रन बने थे.

न्‍यूजीलैंड टीम के 100 रन 25.5 ओवर में पूरे हुए. 27वें ओवर में आक्रामक तेवर दिखाते हुए टेलर ने हार्दिक पंड्या को दो चौके जड़े, ओवर में 12 रन बने.30 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 127 रन था.32वें ओवर में टेलर ने जाधव की गेंद पर दो चौके लगाए. उनका अर्धशतक 71 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा हुआ. न्‍यूजीलैंड के 150 रन 33.3 ओवर में टेलर के चौके के साथ पूरे हुए. अगले ओवर में इन दोनों के बीच 100 रन की साझेदारी पूरी हुई. टेलर-लैथम की जोड़ी अब स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ाने में जुटी थी. इसी कोशिश के तहत लैथम ने 36वें ओवर में चहल को छक्‍का जड़ा.वनडे में लैथम का 13वां अर्धशतक 62 गेंदों पर एक चौके और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. हालांकि अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद लैथम (51) चहल की गेंद पर रायुडू को कैच थमा बैठे. टेलर-लैथम के बीच चौथे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी हुई.नए बल्‍लेबाज हेनरी निकोल्‍स (6) ज्‍यादा देर टेलर का साथ नहीं दे पाए. उन्‍हें हार्दिक पंड्या ने विकेटकीपर कार्तिक से कैच कराया. 40 ओवर के बाद स्‍कोर पांच विकेट खोकर 191 रन था.पंड्या ने जल्‍द ही सेंटनर (3) को कार्तिक से झिलवाकर यह बताया कि क्‍यों वे शॉर्टर फॉर्मेट में क्रिकेट में भारत की जरूरत है.न्‍यूजीलैंड के 200 रन 41.5 ओवर में पूरे हुए.शमी ने अपने आखिरी स्‍पैल में लौटते हुए रॉस टेलर (93 रन, 106 गेंद, 9 चौके) को विकेट के पीछे कैच करा दिया. टेलर शतक पूरा नहीं कर सके.48वें ओवर में सोढ़ी ने हाथ दिखाते हुए शमी को छक्‍का जड़ा. अगली गेंद पर ऐसा ही शॉट दोहराने की कोशिश में सोढ़ी गेंद को ऊंचा मार बैठे लेकिन कप्‍तान कोहली कैच नहीं पकड़ पाए. इसी ओवर में कोहली ने ही कैच लपककर सोढ़ी (12)की पारी का अंत किया. अगले ओवर में डग ब्रेसवेल के रन आउट होने से न्‍यूजीलैंड को नौवां झटका लग गया. क्रीज पर अब ट्रेंट बोल्‍ट और लॉकी फर्ग्‍यूसन की आखिरी जोड़ी थी. बोल्‍ट (2) के रूप में न्‍यूजीलैंड का आखिरी विकेट भुवनेश्‍वर के खाते में गया. भारत के लिए शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. भुवनेश्‍वर, चहल और हार्दिक पंड्या को दो-दो विकेट मिले.

विकेट पतन: 10-1 (मुनरो, 1.6), 26-2 (गप्टिल, 6.1), 59-3 (विलियमसन, 16.2),178-4 (लैथम, 37.3), 191-5 (निकोल्‍स, 39.3), 198-6 (सेंटनर, 41.3), 222-7 (टेलर, 45.1), 239-8 (सोढ़ी, 47.6), 239-9 (ब्रेसवेल, 48.1), 243-10 (बोल्‍ट, 48.6)

पीटरसन ने पहले की विराट कोहली की खिंचाई, फिर बोले, 'चलिए आपको छोड़ता हूं क्‍योंकि...'

महेंद्र सिंह धोनी पीठ में खिंचाव के कारण इस मैच में नहीं खेले, उनकी जगह दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी गई. विजय शंकर की जगह हार्दिक पंड्या को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी गई. दूसरी ओर, न्‍यूजीलैंड ने कॉलिन डि ग्रैंडहोम की जगह मिचेल सेंटनर को टीम में शामिल किया.

रिकी पोंटिंग बोले, ऋषभ पंत की बैटिंग देखने के लिए पैसा खर्च करने को भी तैयार हूं

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार.

टिप्पणियां

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टाम लैथम, हेनरी निकोल्‍स, मिचेल सेंटनर, डग ब्रसवेल, ईश सोढी,लॉकी फर्ग्‍यूसन और ट्रेंट बोल्‍ट.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, कुलदीप यादव और चहल हैं निडर गेंदबाज



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement