NDTV Khabar

Ind vs NZ 4th ODI: बल्‍लेबाजों ने किया निराश, टीम इंडिया 8 विकेट से हारी

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले तीन मैचों में जबर्दस्‍त प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम ने गुरुवार को हर किसी को निराश किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ind vs NZ 4th ODI: बल्‍लेबाजों ने किया निराश, टीम इंडिया 8 विकेट से हारी

India vs New Zealand: न्‍यूजीलैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चौथा वनडे 8 विकेट से जीता

खास बातें

  1. पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम 92 रन पर ढेर हुए
  2. न्‍यूजीलैंड के बोल्‍ट ने 5 और ग्रैंडहोम ने तीन विकेट लिए
  3. न्‍यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल किया लक्ष्‍य
हेमिल्‍टन:

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले तीन मैचों में जबर्दस्‍त प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम ने गुरुवार को हर किसी को निराश किया. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे वनडे मैच में रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारतीय टीम महज 92 रन पर आउट हो गई और उसे 8 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा. नियमित कप्‍तान विराट कोहली को सीरीज के आखिरी दो वनडे से आराम दिया गया है. रोहित शर्मा के लिए करियर का 200 वां वनडे इंटरनेशनल बेहद निराशाजनक रहा. मैच में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. भारतीय टीम लगातार विकेट गंवाते हुए 30.5 ओवर में 92 रन पर ढेर हो गई. हालत यह रही कि नाबाद 18 रन बनाने वाले निचले क्रम के युजवेंद्र चहल टॉप स्‍कोरर रहे. सात खिलाड़ी तो दोहरी रनसंख्‍या तक नहीं पहुंच पाए. जवाब में न्‍यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में  93 रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया. टेलर (37) और निकोल्‍स (30) नाबाद रहे.

पांच मैचों की सीरीज में भारतीय टीम इस समय 3-1 से आगे हैं. 21 रन देकर पांच विकेट हासिल करने वाले न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट मैन ऑफ द मैच रहे. शेष गेंदों के लिहाज से भारत की वनडे टीम में यह सबसे बड़ी हार है. न्यूजीलैंड ने 212 गेंदें शेष रहते हुए मेजबान टीम को हराकर पांच मैचों की सीरीज में अपनी जीत का खाता खोला.भारत को इससे पहले, 2010 में शेष गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी हार मिली थी. श्रीलंका ने दाम्बुला में खेले गए मैच में भारत को 209 गेंदे शेष रहते हुए आठ विकेट से हराया था लेकिन अब न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में मिली हार शेष गेंदों के लिहाज से उसकी वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी हार है.


न्‍यूजीलैंड पारी: रॉस टेलर ने खेली तूफानी पारी

टीम इंडिया के 92 रन के जवाब में न्‍यूजीलैंड की पारी मार्टिन गप्टिल के साथ हेनरी निकोलस ने शुरू की. पहली तीन गेंदों पर ही गप्टिल (14) ने छक्‍का और फिर लगातार दो चौके उड़ाए लेकिन चौथी गेंद पर भुवनेश्‍वर ने उनकी पारी का अंत कर दिया. कैच बैकवर्ड प्‍वाइंट पर हार्दिक पंड्या ने लपका.खलील के दूसरे ओवर में निकोल्‍सने दो चौके लगाए.पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 35 रन था. भुवनेश्‍वर ने जल्‍द ही विलियमसन (11) को विकेटकीपर कार्तिक से कैच कराकर टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई.आठवें ओवर में हार्दिक पंड्या को आक्रमण पर लाया गया, निकोलस ने ओवर की चौथी गेंद पर छक्‍का जमाया. न्‍यूजीलैंड के 50 रन 8.4 ओवर में पूरे हुए.न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 10 ओवर के बाद दो विकेट पर 51 रन था.पारी के 13वें ओवर में रॉस टेलर ने चहल को लगातार दो छक्‍के लगाते हुए भारतीय स्‍कोर के करीब पहुंचा दिया. इस ओवर में 15 रन बने.

न्‍यूजीलैंड ने जिस अंदाज में अपनी बल्‍लेबाजी की शुरुआत की थी, उसी अंदाज में इसका जीत के साथ समापन किया. रॉस टेलर ने चहल को छक्‍का और फिर चौका जड़ते हुए टीम को 14.4 ओवर में जीत तक पहुंचा दिया.  टेलर 25 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से 37 और हेनरी निकोल्‍स 42 गेंदों पर 30 रन (चार चौके और एक छक्‍का) बनाकर नाबाद रहे. भारत के दोनों विकेट भुवनेश्‍वर कुमार ने लिए.

विकेट पतन: 14-1 (गप्टिल, 0.4), 39-2 (विलियमसन, 6.2)

भारतीय पारी: बोल्‍ट, ग्रैंडहोम के आगे किया समर्पण

न्‍यूजीलैंड के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम की खराब शुरुआत हुई. शुरुआती दो ओवर में खामोश रहने के बाद धवन ने तीसरे ओवर मेंमैट हेनरी को पहले चौका और फिर छक्‍का जड़ दिया. इस ओवर में 11 रन बने.इसके बावजूद  पांच ओवर के बाद भारत के खाते में 20 रन ही जमा हुए थे. छठे ओवर में धवन (13) के रूप में भारत को पहला झटका लगा. वे बोल्‍ट की गेंद पर LBW हुए. वनडे में डेब्‍यू कर रहे शुभमन गिल पहले क्रम पर बैटिंग के लिए आए लेकिन उनका खाता खुलने के पहले रोहित शर्मा (7) भी आउट हो गए. रोहित इसके साथ ही भारत के लिए वनडे में सर्वाधिक छक्‍के लगाने के धोनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने से चूक गए. बोल्‍ट ने दोनों ओपनरों के दो विकेट लेकर भारत की शुरुआत बिगाड़ दी थी. शुभमन ने अपनी सातवीं गेंद पर चौका लगाकर खाता खोला.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 32 रन था. 10 से 15 ओवर के बाद भारतीय पारी पूरी तरह पटरी से उतर गई. कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट लेकर मुश्किल बढ़ा दी. उन्‍होंने अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक को खाता खोलने के पहले ही आउट कर दिया. शुभमन गिल (9) भी 21 गेंद तक ही रुक पाए और बोल्‍ट की गेंद पर उन्‍हें ही कैच देकर पवेलियन लौट आए. तीन मैचों के शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय बल्‍लेबाजों का यह संघर्ष कर किसी को हैरान कर रहा था.केदार जाधव आउट होने वाले अगले बैट्समैन थे, उन्‍हें बोल्‍ट ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. बोल्‍ट और ग्रैंडहोम ने भारतीय बल्‍लेबाजी की कमर तोड़कर रख दी थी. 50 रन के पहले ही भारत के छह बल्‍लेबाज आउट हो चुके थे.15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर छह विकेट खोकर 39 रन था.भुवनेश्‍वर कुमार (1) को ग्रैंडहोम ने बोल्‍ड करते हुए भारत को सातवां झटका दे डाला.विकेटों की इस पतझड़ को देखकर हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने अटैकिंग मोड में आते हुए पारी के 18वें ओवर में बोल्‍ट को तीन चौके लगाए और स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया.इस मुश्किल वक्‍त पर टीम इंडिया की उम्‍मीदें हार्दिंक पंड्या (16) पर ही टिकी थीं लेकिन बोल्‍ट ने उन्‍हें विकेटकीपर लैथम से कैच कराकर ऐसा नहीं होने दिया. बोल्‍ट का यह पांचवां विकेट रहा. बल्‍लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम के 75 रन से पहले ही आउट होने की स्क्रिप्‍ट लिखी जा चुकी थी.विकेट पर अब कुलदीप-चहल की जोड़ी थी.25 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर आठ विकेट खोकर 71 रन था.

नौवें विकेट के रूप में कुलदीप यादव (15) पवेलियन लौटे, उन्‍हें स्पिनर टॉड एस्‍टल ने ग्रैंडहोम से कैच कराया. आखिरी विकेट खलील अहमद (5)के रूप में गिरा जिन्‍हें नीशाम ने बोल्‍ड किया. भारतीय टीम 30.5 ओवर में 92 पर सिमटी. ट्रेंट बोल्‍ट ने सर्वाधिक पांच और कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने तीन विकेट लिए.

विकेट पतन: 21-1 (धवन, 5.5), 23-2 (रोहित, 7.6), 33-3 (रायुडू, 10.2), 33-4 (कार्तिक, 10.5), 33-5 (गिल, 11.6), 35-6 (जाधव, 13.1), 40-7 (भुवनेश्‍वर, 16.4), 55-8 (पंड्या, 19.4)

IND vs NZ T20 Series: न्‍यूजीलैंड ने टीम घोषित की, जानिए कौन-कौन है टीम में शामिल

भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए. विराट कोहली और मोहम्‍मद शमी की जगह युवा शुभमन गिल और खलील अहमद को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी गई. विराट और शमी को आराम दिया गया है. महेंद्र सिंह धोनी अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं, वे इस मैच में नहीं खेले.

BPL: एबी डिविलियर्स का 'तूफान', महज 50 गेंदों पर जड़ दिया शतक, देखें VIDEO

टिप्पणियां

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू,  केदार जाधव, दिनेश कार्तिक,शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और हार्दिक पंड्या.
 न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्‍तान), मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्‍स, रॉस टेलर, टॉम लैथम, जेम्‍स नीशाम, मिचेल सेंटनर, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, टॉड एस्‍टल, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्‍ट

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement