Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IND vs NZ: पहला वनडे कल, न्‍यूजीलैंड के मुकाबले भारतीय टीम का पलड़ा बेहद भारी

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ लगभग एकतरफा अंतर से वनडे सीरीज जीतने वाली विराट कोहली की टीम इंडिया कल से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी.

IND vs NZ: पहला वनडे कल, न्‍यूजीलैंड के मुकाबले भारतीय टीम का पलड़ा बेहद भारी

वर्ल्‍ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया का वनडे सीरीज में 4-1 से हरा चुकी है टीम इंडिया
  • बैटिंग-बॉलिंग, दोनों ही में भारतीय टीम है मजबूत
  • वानखेड़े स्‍टेडियम के विकेट पर खूब रन बनने की संभावना
मुंबई:

ऑस्‍ट्रेलिया जैसी टीम के खिलाफ लगभग एकतरफा अंतर से वनडे सीरीज जीतने वाली विराट कोहली की टीम इंडिया कल से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी. सीरीज का पहला मैच कल मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में खेला जाएगा. मौजूदा फॉर्म के आधार पर भारतीय टीम का न्‍यूजीलैंड के मुकाबले बेहद भारी माना जा रहा है. वर्ल्‍ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद टीम के हौसले बुलंद हैं. ऐसे में न्यूजीलैंड को मेजबान टीम को हराने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

भारत का बल्लेबाजी और गेंदबाजी संयोजन संतुलित है और सभी खिलाड़ियों ने जीत में योगदान दिया है. एक इकाई के रूप में विराट कोहली की टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. तीन साल पहले भारत को इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने हराया था लेकिन उसके बाद से भारत ने अपनी सरजमीं पर लगातार तीन सीरीज जीती है. अपराजेय होती जा रही भारतीय टीम ने जीत का ऐसा तिलिस्म अपने इर्दगिर्द बना लिया है जिसे तोड़ना आसान नहीं लग रहा. ऑस्ट्रेलिया से 2009-10 में हारने के बाद भारत 16 द्विपक्षीय मैचों में सिर्फ पाकिस्तान ( 2012 ) और दक्षिण अफ्रीका से हारा है.

ऑस्ट्रेलिया पर उसने 4-1 से जीत दर्ज की. वह भी तब, जब कप्तान विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं थे और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी टीम से बाहर थे. उपकप्तान रोहित शर्मा ने 296 रन बनाये जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल थे. अजिंक्य रहाणे ने चार अर्धशतक समेत 244 रन जोड़े जबकि हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने 222 रन बनाए. पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी उम्दा बल्लेबाजी की. यदि भारतीय टीम ने यही लय कायम रखी तो न्यूजीलैंड को वानखेड़े की पिच पर हराना मुश्किल नहीं होगा. बल्लेबाजों की ऐशगाह मानी जाने वाली इस पिच पर खूब रन बनने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : सहवाग के बर्थडे पर युवराज ने इस अंदाज में कर डाली नेहरा की खिंचाई

चाइनामैन कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की अगुवाई में नए स्पिन आक्रमण ने अच्छा प्रदर्शन किया है. इन दोनों का साथ देने के लिये बाएंहाथ के स्पिनर अक्षर पटेल भी हैं . तेज गेंदबाजी का मोर्चा भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह संभालेंगे. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की उम्मीदें उसके सबसे सीनियर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान रॉस टेलर पर टिकी होंगी जिन्होंने ब्रेबोर्न स्टेडियम पर भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ दूसरे अभ्यास मैच में शतक जमाया था. टेलर, सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और कप्तान केन विलियमसन पर कीवी टीम को बड़ा स्कोर देने की जिम्मेदारी होगी. टॉम लाथम ने भी दूसरे अभ्यास मैच में शतक जमाया था. ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी को जिम्मेदारी लेकर अच्छी गेंदबाजी करनी होगी. स्पिनर मिशेल सेंटनेर और ईश सोढ़ी पर बीच के ओवरों में रनगति पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी होगी.

वीडियो: टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया
टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: विराट कोहली ( कप्तान ), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शरदुल ठाकुर .

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन ( कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डे ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनेर, टिम साउदी, रोस टेलर, जार्ज वर्कर, ईश सोढी.
मैच का समय : दोपहर 1.30 से . (इनपुट: एजेंसी)