INDvsNZ : लॉर्ड्स की तरह कपिल देव ने कोलकाता के ईडन गार्डन में बजाई खास घंटी

INDvsNZ : लॉर्ड्स की तरह कपिल देव ने कोलकाता के ईडन गार्डन में बजाई खास घंटी

लार्ड्स की तरह कोलकाता के ईडन गार्डन में भी खास घंटी लगाई गई है (फाइल फोटो)

कोलकाता:

1983 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे ऑलराउंडर कपिल देव ने भारत और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीमों के बीच कोलकाता में खेले जा रहे भारत के 250वें घरेलू टेस्ट मैच से पहले घंटी बजाकर खेल की शुरुआत की. भारत में पहली बार इस परंपरा की शुरुआत हुई है.

ईडन गार्डन स्टेडियम में दूसरे टेस्ट मैच से पहले राष्ट्रगान के लिए मैदान पर दोनों टीमों के आने से पहले कपिल ने बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के साथ भारत के लिहाज से नई इस परंपरा को स्टेडियम में मौजूद दर्शकों के सामने पूरा किया. बाकी के 4 दिनों के दौरान प्रत्येक सुबह अलग-अलग व्यक्ति इस घंटी को बजाएंगे जो दिन के खेल की शुरुआत का संकेत होगा.

इस दौरान कपिल को एक हल्की मुस्कान के साथ घंटी बजाते देखा गया, वहीं ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को इस बीच, खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम में बैठे हुए अपनी पारी का इंतजार करते देखा गया. पांच मिनट तक इस घंटी को बजाया गया. लार्ड्स में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, प्रशासक या जाने-माने खेलप्रेमी द्वारा पांच मिनट तक घंटी बजाने की परंपरा की शुरूआत 2007 में हुई थी.

गौरतलब है कि लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर गेंदबाजों की गैलरी के बाहर एक घंटी लटकी है, जिसे मैच की शुरुआत के समय बजाया जाता है. उस घंटी को बजाने के लिए आमंत्रण मिलना काफी सम्मान की बात मानी जाती है और वर्तमान में कैब अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को भी 2014 में यह सौभाग्य हासिल हुआ था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com