NDTV Khabar

India vs New Zealand: जब 'सूर्यदेव' बन गए नेपियर वनडे मैच में बाधा, रोकना पड़ा था खेल

यह बात सुनने में बड़ी अजीब लगती है कि किसी इंटरनेशनल मैच का खेल बल्‍लेबाजों की आंखों में सूरज की रोशनी पड़ने के कारण रोक देना पड़े.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
India vs New Zealand: जब 'सूर्यदेव' बन गए नेपियर वनडे मैच में बाधा, रोकना पड़ा था खेल

नेपियर वनडे में सूर्य की रोशनी बल्‍लेबाजों की आंखों में पड़ने के कारण खेल रोकना पड़ा (© BCCI/Twitter)

खास बातें

  1. सीधे बल्‍लेबाजों की आंखों पर आ रही थी सूरज की रोशनी
  2. धवन की शिकायत पर अंपायरों ने कुछ देर के लिए रोका खेल
  3. पूर्व-पश्चिम की ओर है मैकलीन पार्क की पिच, इसलिए हुआ ऐसा
नेपियर:

यह बात सुनने में बड़ी अजीब लगती है कि किसी इंटरनेशनल मैच का खेल बल्‍लेबाजों की आंखों में सूरज की रोशनी पड़ने के कारण रोक देना पड़े. इंटरनेशनल मैचों के दौरान ऐसे मौके देखने में नहीं आते लेकिन भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच यहां नेपियर (Napier ODI)के मैकलीन पार्क में पहले वनडे मैच (1st ODI))का खेल इस कारण से रोकना पड़ा. न्‍यूजीलैंड के 157 रन का पीछा करते हुए भारत का स्‍कोर जब 10.1 ओवर में एक विकेट खोकर 44 रन था तभी सूरज देवता बाधा बनकर आ गए और खेल रोक रोकना पड़ा. सूरज की रोशनी सीधी बल्लेबाजों की आंखों पर पड़ रही थी जिसके कारण उनके लिए गेंद देख पाना मुश्किल हो गया था. शिखर धवन ने इस बारे में शिकायत की और अम्‍पायरों ने खेल रोक दिया. सामान्यत: इस तरह की स्थिति से बचने के लिए क्रिकेट पिचों को उत्तर-दक्षिण दिशा में बनाया जाता है लेकिन मैकलीन पार्क की पिच पूर्व-पश्चिम की ओर है. हालांकि करीब 20 मिनट बाद खेल दोबारा शुरू हो गया.

IND vs NZ:धोनी ने स्टम्प के पीछे से कुलदीप से कही यह बात, अगली गेंद पर ही मिला विकेट


इंटरनेशनल क्रिकेट में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ. मैदानी अंपायर शॉन जार्ज ने बताया कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खेल रोकने का फैसला किया गया. उन्‍होंने कहा, ‘डूबते हुए सूरज की रोशनी खिलाड़ियों की आंखों पर पड़ रही थी और हमें उनकी और अंपायरों की सुरक्षा के बारे में सोचना था. खिलाड़ियों को भी इसकी जानकारी थी.'अतीत में सूरज के कारण यहां घरेलू प्रतियोगिताओं के दौरान भी खेल रोका जा चुका है.

टिप्पणियां

जानकारी के अनुसार, इंग्लैंड के कुछ मैदानों पर सूरज की रोशनी आंखों में पड़ने के कारण मैच रोका जा चुका है, लेकिन इनमें से कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं था. न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज रोस टेलर ने कहा, ‘हमने सीरीज से पहले इस पर बात की थी. यह कुछ अलग चीज है.'सामान्यत: इस तरह की स्थिति से बचने के लिए क्रिकेट पिचों का निर्माण उत्तर-दक्षिण दिशा में किया जाता है लेकिन नेपियर के मैकलीन पार्क की पिच पूर्व-पश्चिम की ओर है और इस कारण सूरज की रोशनी खेल में बाधा बनी. नेपियर के मेयर बिल डाल्टन ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता ‘स्टार स्पोर्ट्स' से कहा, ‘हम इस समस्या से निपटने का तरीका ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं.' जब खेल रोका गया जब भारत ने न्यूजीलैंड के 158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 ओवर में एक विकेट पर 44 रन बना लिए थे. शिखर धवन 29 जबकि विराट कोहली दो रन बनाकर खेल रहे थे.

वीडियो: कुलदीप और चहल की तारीफ में यह बोले सुनील गावस्‍कर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement