NDTV Khabar

Ind vs NZ: दूसरा वनडे कल, विराट कोहली की टीम इंडिया पर सीरीज में हार से बचने का दबाव

पहले वनडे मैच में मिली अप्रत्‍याशित हार के बाद दबाव विराट कोहली की टीम इंडिया पर है. सीरीज का दूसरा वनडे मैच कल पुणे में खेला जाएगा.

66 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ind vs NZ: दूसरा वनडे कल, विराट कोहली की टीम इंडिया पर सीरीज में हार से बचने का दबाव

टीम इंडिया तीन वनडे की सीरीज में इस समय 0-1 से पीछे है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दूसरे वनडे में न्‍यूजीलैंड को हर हाल में हराना होगा
  2. तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे है टीम इंडिया
  3. घरेलू मैदान में पिछली छह द्विपक्षीय सीरीज जीत चुका भारत
पुणे: पहले वनडे मैच में मिली अप्रत्‍याशित हार के बाद दबाव विराट कोहली की टीम इंडिया पर है. सीरीज का दूसरा वनडे मैच कल पुणे में खेला जाएगा. भारतीय टीम को तीन मैचों की सीरीज में बने रहने के लिए आत्मविश्वास से भरी न्यूजीलैंड टीम को इस मैच में हर हाल में हराना होगा. पिछली छह द्विपक्षीय सीरीज जीत चुकी भारतीय टीम को अपनी सरजमीं पर ऐसे हालात का सामना कम ही करना पड़ता है जब उसे सीरीज बचाने के लिये 'करो या मरो' का मुकाबला खेलना है. ज्‍यादातर क्रिकेटप्रेमियों को उम्‍मीद नहीं थी कि न्यूजीलैंड टीम वानखेड़े स्टेडियम पर पहले मैच में भारत को हरा देगी. चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद पहला मैच खेल रही कीवी टीम ने हालांकि शानदार तरीके से ऐसा कर दिखाया. रॉस टेलर और टॉम लाथम के बीच 200 रन की रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 281 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की. उन्होंने स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को बड़े आराम से खेला जबकि इससे पिछली सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को इन दोनों स्पिनरों को खेलने में काफी दिक्कत आई थी.

दूसरी ओर, मेजबान टीम मुंबई में फॉर्म में नहीं दिखी. कप्‍तान विराट कोहली ने पिछले मैच में 31वां वनडे शतक जमाया लेकिन बाकी खिलाड़ियों से उन्हें सहयोग नहीं मिल सका. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा को ट्रेंट बोल्ट ने पेवेलियन भेजा. अब इन दोनों को इस गेंदबाज की स्विंग और सटीकता का सामना करने के तरीके खोजने होंगे. भारतीय कप्तान अपनी लय बरकरार रखना चाहेंगे चूंकि बड़े स्कोर के लिए उनके बल्ले से रन निकलना जरूरी है. कोहली ने जनवरी में इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेली थी. चौथा नंबर टीम प्रबंधन के लिए चिंता का सबब बना हुआ है. इस क्रम पर 2015 वर्ल्‍डकप के बाद अब तक 11 बल्लेबाजों को आजमाया जा चुका है. केदार जाधव रविवार को चौथे नंबर पर उतरे लेकिन नाकाम रहे.

पांचवें नंबर पर आए दिनेश कार्तिक ने वापसी के मैच में कप्तान कोहली के साथ 73 रन जोड़े लेकिन फिर अपना विकेट गंवा बैठे. पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी जब बल्लेबाजी के लिए उतरे तो 20 से अधिक ओवर बाकी थे लेकिन वह 42 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हो गए. गेंदबाजी में चहल और यादव ने मिलकर 125 रन दे डाले और सिर्फ एक विकेट लिया. दोनों अपनी गलतियों को सुधारकर बेहतर प्रदर्शन करने उतरेंगे. उन्हें लाथम को स्वीप और रिवर्स स्वीप शॉट खेलने से भी रोकना होगा. तेज गेंदबाजों में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है.

दूसरी ओर शानदार जीत के बाद न्यूजीलैंड के हौसले बुलंद होंगे. कप्तान केन विलियमसन हालांकि अभ्यास मैच और पहले वनडे में रन नहीं बना सके जो बड़ी पारी खेलना चाहेंगे. मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल सके थे और इस गलती को यहां सुधारना चाहेंगे. कीवी टीम मिशेल सेंटनेर के साथ ईश सोढ़ी के रूप में दूसरा स्पिनर उतार सकती है.
 

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल
दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शारदुल ठाकुर.

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन ( कप्तान ), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, मैट हेनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, ग्लेन फिलिप्स, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डे ग्रांडहोम, मिशेल सेंटनेर, टिम साउदी, जार्ज वर्कर और ईश सोढ़ी.

मैच का समय : दोपहर 1.30 से. 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement