NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी : दिल थामकर बैठिए! फिर हो सकता है भारत-पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मुकाबला, जानिए कैसे...

इस चैंपियंस ट्रॉफी का सबसे अधिक देखा गया मुकाबला भारत और पाकिस्तान का था. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. इन दो धुर विरोधी देशों के क्रिकेट मैच जंग की तरह होते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी : दिल थामकर बैठिए! फिर हो सकता है भारत-पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मुकाबला, जानिए कैसे...

INDvsPAK : टीम इंडिया और पाकिस्तान के मुकाबले पर सबकी नजरें रहती हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम इंडिया ने पिछले मैच में पाकिस्तान को हरा दिया था
  2. सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला बांग्लादेश से होगा
  3. पाकिस्तान का मुकाबला सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगा
नई दिल्ली:

क्रिकेट के खेल में दिन अच्छा होने पर कमजोर से कमजोर टीम भी दिग्गज टीम को धूल चटा देती है. इसमें किसी भी चीज को लेकर हमेशा सही पूर्वानुमान लगाना संभव नहीं होता. सोमवार को खेल गए मैच को ही लीजिए. पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका की टीम अधिक संतुलित नजर आ रही थी, लेकिन किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया. हाथ में आए हुए कैच टपक गए और सेमीफाइनल बर्थ पाक के कब्जे में चली गई. अब सबकी नजरें 14 और 15 जून को होने वाले मुकाबलों पर रहेगी, जिनसे फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला होगा.

इस चैंपियंस ट्रॉफी का सबसे अधिक देखा गया मुकाबला भारत और पाकिस्तान का था. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. इन दो धुर विरोधी देशों के क्रिकेट मैच जंग की तरह होते हैं. ऐसे में सबकी नजरें इन पर होती है. यदि सबकुछ अनुमान के मुताबिक हुआ, तो विराट कोहली की टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर हाई वोल्टेज मुकाबला देखने को मिल सकता है... आइए जानते हैं कैसे और कब बन सकता है यह संयोग...

ऐसे बनेगा पाक का इंडिया से भिड़ने का चांस...
यदि पाकिस्तान टीम 14 जून को कार्डिफ में भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से होने वाले पहले सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड को हरा देती है, तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी. इसके बाद यदि टीम इंडिया 15 जून को एजबेस्टन में भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से होने वाले मुकाबले में दूसरे पड़ोसी बांग्लादेश को हरा देती है, तो फिर 18 जून को भारत और पाकिस्तान का रोमांचक खिताबी मुकाबला देखने को मिल जाएगा.


टिप्पणियां

चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों हैं बराबरी पर...
अब यदि इन दोनों के बीच मुकाबला होगा, तो एक बार फिर दबाव झेल जाने वाली टीम मैच पर कब्जा करेगी. आईसीसी विश्व कप और टी20 को छोड़ दें तो पाकिस्तान का इस चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बराबरी का हो गया है. इस टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों ही टीमें कुल 4 बार भिड़ी हैं, जिनमें से दो बार पाकिस्तान को जीत मिली है और दो ही बार भारत ने उसको हराया है. सबसे पहले साल 2004 की चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेल गए मैच में पाक ने टीम इंडिया को तीन विकेट से हराया था. इसके बाद साल 2009 में पाकिस्तान ने भारत को सेंचुरियन में खेले गए मैच में 54 रन से हराया था. हालांकि टीम इंडिया ने साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में और फिर इस बार के टूर्नामेंट में हाल ही में 4 जून को पाक को हराया है. मतलब चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों के बीच जीत-हार का रिकॉर्ड 2-2 है.

वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 में पाक का बुरा हाल
वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के हाथों हमेशा पाक को हार है. टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से छह मैच खेले हैं और उसे सभी में हराया है. मतलब इसमें उसका स्कोर 6-0 है. टी-20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो इसमें टीम इंडिया ने पाक के साथ चार मैच खेले हैं और चारों में हराया है. इनमें से एक मैच साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप का शामिल है, जो टाई हुआ था, लेकिन बॉल-आउट में भारत जीत गया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली चुनाव से पहले भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को राहत, कोर्ट ने शर्तों के साथ दिल्ली आने की दी इजाजत

Advertisement